कोहली की चिंता की वजह : टीम इंडिया पिछले 8 महीने में 62 दिन मैदान पर रही, औसतन हर चौथे दिन मैच खेला

Share This :
, but before source link and author name, the post template would look like this:

खेल डेस्क. कप्तान विराट कोहली भारतीय टीम के लगातार क्रिकेट खेलने से चिंतित हैं। इसकी वजह भी है,क्योंकि टीम इंडिया पिछले साल जून से अब तक यानी 8 महीनों में 62 दिन मैदान पर रही। इस लिहाज सेभारतीय टीम ने औसतन हर चौथे दिन मैच खेला। इस दौरान टीम इंडिया ने इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, अमेरिका और भारत में 19 वनडे, 15 टी-20 और 7 टेस्ट खेले। अगर इसमें एक-एकदिन प्रैक्टिस का जोड़ लें, तो टीम बीते 8 महीने में 124 दिन यानी हर दूसरे दिन मैदान पर रही।इसमें एक से दूसरे शहर जाने में जो वक्त लगता है, उसे नहीं जोड़ा गया। अगर उसे भी शामिल किया जाए, तो अंदाजा लगाया जा सकता है किभारतीय टीम पर लगातार क्रिकेट खेलने का कितना असर पड़ रहा है।

टीम इंडिया इस साल की शुरुआत से ही लगातार क्रिकेट खेल रही है। जनवरी में भारत ने अब तक श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी-20 और 3 वनडे खेलें हैं यानी टीम 6 दिनमैदान पर रही। शुक्रवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैचों की टी-20 सीरीज शुरू हो रही है। इसके4 मुकाबले भी इसी महीने होने हैं। इस लिहाज से टीम इंडिया4 दिन और मैदान पर बिताएगी।


टीम इंडिया ने इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, अमेरिका और भारत में 19 वनडे, 15 टी-20 और 7 टेस्ट खेले

महीना मैच

कितने दिन मैदान पर

जून 7 7
जुलाई 3 4
अगस्त 8 14
सितंबर 3 3
अक्टूबर 3 13
नवंबर 5 9
दिसंबर 6 6
*जनवरी 6 6
कुल महीने-8 41 62

(19 जनवरी तक का आंकड़ा )

भारतीय टीम जून और जुलाई में 11 दिन मैदान पर रही, हर पांचवें दिन मैच खेला

भारतीय टीम पिछले साल 5 जून से 10 जुलाई के बीच 11 दिन मैदान पर रही। इस लिहाज से औसतन हर पांचवें दिन उसने एक मैच खेला।अकेले जून में ही टीम इंडिया ने 7 दिन मैदान पर बिताए। इस दौरान उसने इंग्लैंड के 4 शहरों में 7 वनडे खेले। शुरुआत 5 जून को साउथैम्पटन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले से हुई। इसके बाद टीम नॉटिंघम, मैनचेस्टर और बर्मिंघम गई। ऐसा जुलाई में भी रहा। भारतीय टीम ने इस महीने तीन शहरों में 3 वनडे खेले और 4 दिन मैदान पर रही। भारतीय टीम कोइसलिए एक दिन ज्यादा मैदान पर बिताना पड़ा,क्योंकि न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल बारिश के कारण दो दिन में पूरा हुआ था।

टीम इंडिया अगस्त में सबसे ज्यादा 14 दिन मैदान पर रही

टीम इंडिया बीते 8 महीने में सबसे ज्यादा 14 दिन अगस्त में मैदान पर रही। इस दौरान भारतीय टीम ने तीन टी-20, 3 वनडे और दो टेस्ट खेले। इन 8 मैचों के लिए उसे अमेरिका, वेस्टइंडीज के 5 शहरों में जाना पड़ा। इसमें लॉडरहिल, प्रोविडेंस, पोर्ट ऑफ स्पेन, एंटीगा और जमैका शामिल हैं। वहीं, सितंबर महीने में टीम इंडिया कोथोड़ी राहत मिली। इस दौरान भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सिर्फ तीन टी-20 खेले यानी तीन दिन ही उसे मैदान पर रहना पड़ा।

पिछले तीन महीने में टीम इंडिया ने21 दिन मैदान पर बिताए

मैदान पर वक्त बिताने के लिहाज से अक्टूबर महीना भी टीम इंडिया पर भारीरहा।भारत ने इस दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट खेले और टीम 13 दिन मैदान पर रही। अगर पुणे और रांची टेस्ट 4-4 दिन में नहीं खत्म होते, तो यह समय और बढ़ जाता। नवंबर, दिसंबर और जनवरी महीने में अब तक भारतीय टीम ने मैदान पर 21 दिन बिताए हैं। इस दौरान बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट और तीन टी-20, वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 टी-20 और इतने ही वनडे शामिल हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Virat Kohli: Indian captain Virat Kohli On Team India Cricket Schedule Ahead India vs New Zealand (IND vs NZ) T20 Series
Go to Source
Author:

Author: newsnet

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *