चीफ सिलेक्टर की रेस में अगरकर सबसे आगे, उनके अलावा चेतन शर्मा समेत 7 और दावेदार

Share This :

खेल डेस्क. पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजीत अगरकर ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के चीफ सिलेक्टर पद के लिए आवेदन भरा है। उनके अलावा 7 अन्य लोगों ने भी इस पद के लिए बोर्ड को आवेदन भेजा है। इनमें पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा, नयन मोंगिया और मशहूर कमेंटेटर लक्ष्मण शिवारामाकृष्णन शामिल है। अगरकर ने न्यूज एजेंसी को आवदेन भरने की जानकारी दी। इसके लिए 24 जनवरी अंतिम तारीख है।

बीसीसीआई ने पूर्व मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद और गगन खोड़ा की जगह दो नए चयनकर्ताओं के लिए आवेदन 18 जनवरी को मंगवाए थे। इन दोनों का कार्यकाल इसी साल खत्म हुआ है। हालांकि, सीनियर सिलेक्शन कमेटी के बाकी तीन सदस्य सरनदीप सिंह, जतिन परांजपे और देवांग गांधी कमेटी में बने रहेंगे। इनका कार्यकाल 2020 के आखिर में खत्म होगा।

अगरकर मुंबई सीनियर सिलेक्शन टीम के प्रमुख थे
42 साल के अगरकर इससे पहले मुंबई सीनियर सिलेक्शन कमेटी के प्रमुख थे। उन्होंने भारत के लिए 26 टेस्ट, 191 वनडे और 3 टी-20 में कुल 349 विकेट लिए थे। वे वनडे में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 288 विकेट अपने नाम किए थे। अनिल कुंबले ने 334 और जवागल श्रीनाथ ने 315 विकेट हासिल किए थे।

अगरकर ने सबसे कम 23 मैच में 50 विकेट लिए थे
सबसे कम मैचों में 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड अजीत अगरकर के ही नाम है। उन्होंने यह उपलब्धि 23 मैचों में ही हासिल कर ली थी। बीसीसीआई के एक पदाधिकारी ने न्यूज एजेंसी से बताया, ‘‘अजीत का इस रेस में उतरना एक दिलचस्प घटनाक्रम है। वे ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने आवेदन करने से पहले बहुत सोचा होगा। यह देखना हर दिलचस्प होगा कि किसका नाम शॉर्टलिस्ट किया जाता है।’’ आवेदन करने वालों में नयन मोंगिया, राजेश चौहान, अमेय खुरासिया, ज्ञानेंद्र पांडेय और प्रीतम गांधी भी शामिल हैं।

सेलेक्टर बनने के लिए कम से कम 7 टेस्ट का अनुभव जरूरी
बीसीसीआई की शर्तों के मुताबिक, वही खिलाड़ी टीम इंडिया का सेलेक्टर बन सकेगा, जिसके पास कम से कम 7 टेस्ट या 30 प्रथम श्रेणी का अनुभव हो। इसके अलावा वे खिलाड़ी भी आवेदन कर सकेंगे, जिन्होंने 10 वनडे और 20 प्रथम श्रेणी मैच खेलें हों। साथ ही आवेदक को संन्यास लिए कम से कम 5 साल हो चुके हों। नेशनल सिलेक्शन कमेटी का सदस्य बनने वाले खिलाड़ी की उम्र 60 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अगरकर ने भारत के लिए 26 टेस्ट, 191 वनडे और 3 टी-20 में कुल 349 विकेट लिए थे। (फाइल)

Author: newsnet