साथ-साथ वेट लॉस का हिट फॉर्मूला कपल साइकिलिंग

Share This :

लाइफस्टाइल डेस्क.भाग-दौड़ भरी लाइफस्टाइल में लाइफ पार्टनर को एक साथ समय बिताने का मौका कम ही मिलता है। तो क्यों न वेलेंटाइन डे से दिन की शुरूआत एक साथ साइकिलिंग करते हुए करें। इस तरह आप साथ रहते हुए बेहतर वर्कआउट कर सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है ये?

कपल साइकिलिंग जैसी एक्सरसाइज करने से शरीर में एंडोर्फिन और डोपामाइन जैसे हैप्पी हॉर्मोन रिलीज होते हैं जिससे कपल के बीच बॉन्डिंग बेहतर होती है। जब आप दोनों साथ में वर्कआउट करते हैं तो आपके बीच हेल्दी कॉम्पिटिशन विकसित होती है। इस तरह आप अपने लक्ष्य तक जल्दी पहुंच सकते हैं।

इसके ये लाभ भी जान
बढ़ती है ब्रेन पावर:
साइकिलिंग करने वालों का ब्रेन पावर ऐसा न करने वाले की तुलना में 15 परसेंट ज्यादा होता है। साइकिल चलाने से आपका दिल मजबूत होता है।

दिल को रखे सेहतमंद: इससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। साइकिल चलाने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है जो स्ट्रोक और हार्ट संबंधी समस्याओं से बचाता है।

वजन कम: साइकिलिंग करने से आप अपना वजन भी नियंत्रित कर सकते हैं। ब्रिटिश रिसचर्स ने दावा किया है कि अगर आप हर रोज कम से कम आधा घंटा साइकिलिंग करते हैं तो आसानी से वजन कम कर सकते हैं। साइकिल चलाने से आपकी बॉडी एक्स्ट्रा वेट गेन नहीं करेगी।

मजबूत मांसपेशियां: साइकिल चलाने से पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। जो लोग साइकिल चलाते हैं उन्हें घुटनों और जोड़ों के दर्द की समस्या नहीं रहती है।

बढ़ती है इम्यूनिटी: हफ्ते के पांच दिन कम से कम आधा घंटा साइकिल चलाने से इम्यून सेल्स ज्यादा एक्टिव रहती हैं।

कुछ बातों का ध्यान रखे

  1. साइकिल चलाने से पहले ज्यादा न खाएं। साथ ही साइकिल चलाने के तुरंत बाद भी खाना खाने से बचें। कम से कम 15 मिनिट बाद खा सकते हैं।
  2. साइकिलिंग के बाद भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए ताकि साइकलिंग के वक्त पसीने के रूप में निकले पानी की पूर्ति की जा सके।
  3. साइकिल चलाते हुए ज्यादा ढीले कपड़े पहनने से बचें, क्योंकि इससे साइकिल चलाने के दौरान कपड़े के साइकिल में फंसने का खतरा बना रहता है।
  4. साइकिल चलाते वक्त अपने साथ पानी जरूर रखें, क्योंकि अधिक शारीरिक गतिविधि के कारण शरीर में पानी की मात्रा कम होने का खतरा बना रहता है।
  5. इस दौरान हेलमेट पहनना न भूलें, क्योंकि यह सुरक्षा के लिहाज से बेहद जरूरी है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
weight loss hit formula couple cycling

Author: newsnet