Daily Mirror, Be Part Of It….

काबुल में गुरुद्वारे पर फिदायीन हमला, मरने वाले श्रद्धालुओं की संख्या हुई 27; आईएस ने ली हमले की जिम्मेदारी

Share This :

काबुल.अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आतंकियों ने बुधवार को एक गुरुद्वारे को निशाना बनाया। फिदायीनहमला सुबह 7.30 बजे हुआ, तब यहां सिख समुदाय के सैकड़ों लोग प्रार्थना के लिए जुटे थे। धमाके में 27 श्रद्धालुओं की मौत हो गई। इसके बाद सुरक्षाबलों ने गुरुद्वारे की घेराबंदी कर जवाबी कार्रवाई की और चार आतंकियोंं को मार गिराया। 8 से ज्यादा घायलों को अस्पताल में भर्ती किया गया है। 40 से ज्यादा श्रद्धालु फंसे हैं। इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने हमले की जिम्मेदारी ली है।बता दें कि अफगानिस्तान में करीब 300 सिख परिवार रहतेहैं। इनकी संख्या काबुल और जलालाबाद में अधिक है। इन्हीं दो शहरों में गुरुद्वारे भी हैं।

भारत ने इस हमले की निंदा की है। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘कोरोनावायरसमहामारी के समय में अल्पसंख्यक समुदाय के धार्मिक स्थानों पर इस तरह के कायरतापूर्ण हमले, अपराधियों और उनके आकाओं की शैतानी मानसिकतादिखातेहैं।’’

कानूनविद नरिंद्र सिंह खालसा ने बताया कि उनके पास गुरुद्वारे से फोन आया था। कॉल करने वाले ने कहा कि गुरुद्वारे में 150 से ज्यादा लोग मौजूद हैं। आतंकी गुट तालिबान के प्रवक्ता ज़बीहुल्लाह मुजाहिद ने ट्वीट किया- इस हमले से संगठन का कोई लेनादेना नहीं है। हमने कोई हमला नहीं किया।

हमले के बाद गुरुद्वारा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है।

पिछले साल आईएसआईएस ने किया था हमला
अफगानिस्तान में अल्पसंख्यक सिखों और हिंदुओं के धार्मिक स्थलों पर आए दिन हमले होते रहते हैं। इसके पहले 2018 में राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात करने जा रहे हिंदुओं और सिखों के काफिले पर आत्मघाती हमला हुआ था। इसमें 19 सिख और हिंदु मारे गए थे। इस हमले की जिम्मेदारी भीइस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) ने ली थी। इन हमलों से सिख और हिंदु समुदाय डरा हुआ है। बड़ी संख्या में सिखों और हिंदुओं ने देश छोड़ने का फैसला कर लिया है। तीन सालों में काफीपीड़ितों ने भारत से शरण मांगी है।

गुरुद्वारे को चारों तरफ से सुरक्षाबलों ने घेर लिया। सड़कों पर आवाजाही रोक दी गई।




Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
काबुल के गुरुद्वारे पर हमले के बाद सुरक्षाबलों ने मोर्चा संभाला। कई बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला गया।
काबुल के गुरुद्वारे पर हमले के बाद सुरक्षाबलों ने मोर्चा संभाला।

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: