मस्जिदों में जुमे की नमाज पर पाबंदी; सरकार ने निजी मेडिकल कॉलेज रिम्स अधिगृहित किया -

Daily Mirror, Be Part Of It….

मस्जिदों में जुमे की नमाज पर पाबंदी; सरकार ने निजी मेडिकल कॉलेज रिम्स अधिगृहित किया

Share This :

रायपुर. कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में किए गए लॉकडाउन का शुक्रवार को तीसरा दिन है। छत्तीसगढ़ की मस्जिदों में जुमे की नमाज पर पाबंदी लगा दी गई है।लाउडस्पीकर से अजान पर भी रोक है। मस्जिदों में 5 से ज्यादा लोग नमाज नहीं पढ़ सकेंगे। संक्रमण न फैलने पाए, इसलिए कचरा कलेक्शन को लेकर भी गाइडलाइन जारी की गई। राज्य सरकार ने रायपुर स्थित रिम्स को अधिगृहित कर लिया है।


सैकड़ों किमी का सफर कर घरलौट रहे लोग

सुकमा में अन्य प्रदेशों से पैदल पहुंच रहे मजदूरों की बॉर्डर पर ही स्वास्थ्य जांच की जा रही है।

लॉकडाउन के बीच अलग-अलग प्रदेशों में फंसे मजदूर सैकड़ों किमी का सफर पैदल ही तय कर रहे हैं। सुकमा में गुरुवार देर शाम तीन दर्जन मजदूर करीब 150 किमी का सफर तय कर कोंटा पहुंचे। सभी का स्वास्थ्य परीक्षण कर घर वापस भेजा गया। बताया जा रहा है कि बड़ी संख्या में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में मजदूर फंसे हैं। इसी तरह रायपुर की फैक्ट्रियों में काम करने वाले मध्य प्रदेश के 11 मजदूर भी निकल पड़े हैं। बताया किवे 5 दिन में शहडोल के पास अपने गांव पहुंच जाएंगे। रास्ते में जगह-जगह उनकी स्क्रीनिंग की जा रही है।

सभी संसाधनों के साथ 350 बेड का अस्पताल अधिग्रहित

रायपुर स्थित निजी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज रिम्स

राज्य सरकार ने निजी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल रिम्स को कोरोना के इलाज के लिये अधिग्रहित कर लिया है। रायपुर से लगे ग्राम गोढ़ी स्थित 350 बिस्तर के इस अस्पताल को राज्य शासन ने स्टाफ और समस्त संसाधनों के साथ अधिग्रहित किया गया है। सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि 25 मार्च से आगामी आदेश तक सभी संसाधनों के साथ इसका अधिग्रहण किया जाता है।

मंदिर, गुरुद्वारे के लंगर पर रोक, प्रदेश का सबसे बड़ा शास्त्री बाजार बंद
मुस्लिम समाज की प्रशासन के साथ बैठक में निर्णय लिया गया कि शुक्रवार को जुमे की नमाज हर मस्जिद में सिर्फ 5 आदमी ही पढ़ेंगे। बाकी घरोंसे नमाज अदा करेंगे। निगम प्रशासन ने मंदिर और गुरुद्वारे में लंगर पर प्रतिबंध लगा दिया है।प्रदेश के सबसे बड़े शास्त्री बाजार को भी बंद कराया गया है।


हर समय तैनात रहेगी वेस्ट कलेक्शन टीम
कोरोना संदिग्धों के हाथों से गुजरा कचरा और मेडिकल वेस्ट से पूरे शहर में संक्रमण फैला सकता है। इसलिए इनके कचरे को अलग से जमा करने के लिए नई गाइडलाइंस जारी की गई है। जिस गाड़ी से ये कचरा ले जाया जाएगा, उस गाड़ी को भी पूरी तरह सेनिटाइज किया जाएगा। आम लोगों के हाथों से निकलने वाला कचरा पीले रंग के बैग में अलग रखा जाएगा। प्रदेश के सभी 169 नगरीय निकायों को क्वारैंटाइन सेंटर, होम केयर या आइसोलेशन में रह रहे लोगों के घरों से निकलने वाले वेस्ट की जानकारी शासन को भेजनी होगी।

पूरी तरह पैक होगी कचरा गाड़ी, सड़क पर कचरा नहीं
कचरा ले जाने वाली गाड़ी पूरी तरह पैक होगी। इसको क्वारैंटाइन सेंटर से या घरों से लेने आने वाले लोग विशेष तरह के परिधान पहनेंगे। सड़क पर कचरे की एक बूंद भी न गिरने पाए, ये भी सुनिश्चित किया जाएगा। हर दिन कितना वेस्ट जमा किया गया इसकी रिपोर्ट पर्यावरण सरंक्षण मंडल तक भी जाएगी। हर एक ट्रिप को लगाने के बाद गाड़ी को एक प्रतिशत हाइपोक्लोराइट के घोल से सैनिटाइज किया जाएगा, ताकि संक्रमण फैलानेवाले वायरस तुरंत वहीं मर जाएं।

भाजपा5 करोड़ लोगों काे भोजनकराएगी
भाजपा ने महाभोजन अभियान की शुरूआत की है। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने प्रदेश संयोजक नियुक्त किया है। छत्तीसगढ़ में भाजपा कार्यकर्ता 5 करोड़ लोगों को भोजन कराएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रायपुर स्थित ईदगाह मैदान में बाजार के लिए मार्किंग की गई। आज से सब्जी बाजार लगेगा।

Powered by WPeMatico

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

%d bloggers like this: