194 देशों में 19 हजार 744 मौतें: भारतीय मूल के मशहूर शेफ फ्लॉयड कार्डोज का निधन; ब्रिटेन में प्रिंस चार्ल्स संक्रमित -

Daily Mirror, Be Part Of It….

194 देशों में 19 हजार 744 मौतें: भारतीय मूल के मशहूर शेफ फ्लॉयड कार्डोज का निधन; ब्रिटेन में प्रिंस चार्ल्स संक्रमित

Share This :

रोम/नई दिल्ली/वॉशिंगटन.दुनिया के 194देश कोरोनावायरस की चपेट में आ चुके हैं। 19 हजार 744 लोगों की मौत हो चुकी है। 4 लाख 29हजार 971 संक्रमित हैं। 1 लाख 11 हजार 942 मरीज ठीक भी हुए। यूरोप में इटली और स्पेन सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। बुधवार को स्पेन में मौतों का आंकड़ा चीन से आगे निकल गया। स्पेन में कुल 3,434 मौतें हुईं हैं, जिसमें 443 मौतें आज ही हुईं। देर रात भारतीय मूल के मशहूर शेफ फ्लॉयड कार्डोज का कोरोना संक्रमित होने के कारण अमेरिका में निधन हो गया। वहीं,ब्रिटेन केक्लेरेंस हाउस (रॉयल रेसिडेंस) के मुताबिक, 71 साल के प्रिंसचार्ल्स प्रिंसकोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बाद उनकी पत्नी कैमिला को भी आइसोलेट कर दिया गया है। ब्रिटेन में अब तक 422 लोगों की मौत हो चुकी है,जबकि आठ हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

फ्लॉयड नहीं रहे

भारतीय मूल के मशहूर शेफ फ्लॉयड कार्डोज का 18 मार्च को न्यूयॉर्क के एक अस्पताल में कोरोना टेस्ट किया गया था। इसका रिजल्ट पॉजिटिव आया था। इसके बाद से 59 साल के फ्लॉयड का न्यूजर्सी में इलाज चल रहा था। उनकी कंपनी हंगर इंक ने एक बयान में कहा, “बड़े दुख के साथ सूचित किया जा रहा है कि शेफ फ्लॉयड कार्डोज का 25 मार्च को निधन हो गया है। वो अपने परिवार में मां बेरिल, पत्नी बरखा और दो बेटों जस्टिस और पीटर को छोड़ गए हैं।”

प्रिंस चार्ल्स 12 मार्च को क्वीन से मिले थे, 13 मार्च को संक्रमित हुए

डॉक्टरों के अनुसार प्रिंस चार्ल्स 13 मार्च को कोरोनावायरस से संक्रमित हुए थे।चार्ल्स ने बताया कि वह 12 मार्च को आखिरी बार अपनी मांक्वीन एलिजाबेथ- द्वितीयसेमिले थे। रॉयल हाउस की ओर से बताया गया कि क्वीन का स्वास्थ्य अच्छा है। हालांकि, इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी कि उनका टेस्ट कराया जाएगा की नहीं। क्वीन 93 साल की हैं और उनके पति प्रिंस फिलिप 98 साल के हैं।

प्रिंस चार्ल्स पत्नी कैमिला के साथ। -फाइल फोटो

इटली में तीन अप्रैल से खत्म हो रहा लॉकडाउन, हालात अभी भी बेकाबू

इटली में 24 घंटे में 743 लोगों की मौत हुई है। अब तक संक्रमण के 69,176 मामले सामने आए हैं, जबकि 6 हजार 820 लोग मारे जा चुके हैं। देश में लॉकडाउन 3 अप्रैल को खत्म हो रहा है। सरकार ने मंगलवार को कोरोनावायरस को लेकर लापरवाही बरतने वाले लोगों से सख्ती से निपटने के लिए नई एडवाइजरी जारी की।

  • कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति अगर घर में नहीं रहते हैं तो उन्हें पांच साल तक जेल की सजा हो सकती है।
  • होम क्वारैंटाइन का उल्लंघन करने पर करीब 33 हजार रु. (400 यूरो)से दो लाख 47 हजार रु. (3,000 यूरो) तक जुर्माना लगाया जा सकता है।
  • वायरस को फैलने से रोकने के लिए बनाए गए नियम तोड़ने वाले व्यवसायों को पांच से 30 दिनों तक के लिए बंद किया जा सकता है।
  • सरकार ने कहाकि 31 जुलाई तक हर महीने नियमों की समीक्षा की जाएगी और उन्हें सख्त बनाया जा सकता है।

ईरान में एक दिन में 143 लोगों की मौत

ईरान में एक दिन में 143 लोग मारे गए हैं। यहां अब तक 2,077 लोगों की मौत हो चुकीहै, जबकि 27017 लोग संक्रमित हो चुके हैं। राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि कोरोनावायरस से निपटने के लिए लोगों पर और सख्त पाबंदीलगाई जा सकती है।बुधवार शाम तक सरकार इसकी घोषणा कर सकती है।ईरान में अब तक लॉकडाउन नहीं लगाया गया था। लोगों से मौखिक रूप से अपील की गई थी कि वे घर में रहें।

अमेरिका में 18 से 19 मार्च के बीच संक्रमण में 51% की वृद्धि

सीएनएन के मुताबिक, अमेरिका में4 मार्च से संक्रमण के मामलेहर दिन 23% तक बढ़े हैं। वहीं, 18 से 19 मार्च तक51% की वृद्धि हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि अमेरिका कोरोनोवायरस महामारी का केंद्र बन सकता है। उधर,प्रशांत महासागर में तैनात अमेरिकी जंगी जहाज यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट मेंतीन सैनिक पॉजिटिव मिले हैं। नेवी के कार्यवाहक सचिव थॉमस मूडली ने कहा कि तीनों संक्रमितों को सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनके संपर्क में आए अन्य सैनिकों को भी आइसोलेट किया गया है। इस जंगी जहाज में करीब पांच हजारनाविकों का दल है।

अमेरिकी सीनेट में 2 ट्रिलियन डॉलर का राहत पैकेज पास

कोरोनावायरस की वजह से अमेरिकी अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हो रहा है। इससे निपटने के लिए अमेरिकी सीनेट में बुधवार को 2 ट्रिलियन डॉलर का राहत पैकेज पास किया गया। उधर,जेनेवा में डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने मंगलवार कोकहा कि अमेरिका में संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। यहां बुधवार सुबह तक 54 हजार 808 लोग संक्रमित हुए हैं। यहांअब तक784 लोगों की जान गई है।

न्यूयॉर्क में जेएफके एयरपोर्ट।

बुधवार आधी रात से न्यूजीलैंड में आपातकाल

प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने बुधवार को कहा कि पूरे देश में चार हफ्ते के लिए राष्ट्रीय आपातकाल लगाया जाएगा। यहां संक्रमण का आंकड़ा 205 ज्यादा हो गया है।देश में बुधवार को 50 नए मामले सामने आए। न्यूजीलैंड के इतिहास में दूसरी बार आपातकाल लगाया गया है। 23 फरवरी 2011 को पहली बार देश में आपातकाल लगाया गया था। उस समय भूकंप में लगभग 200 लोग मारे गए थे।

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में एक डिपार्टमेंट स्टोर में जाने के लिए लाइन में लगे लोग।

द. कोरिया में अब तक 126 लोगों की मौत हुई

कोरिया सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, दक्षिण कोरिया में बुधवार को संक्रमण के 100 नए मामले सामने आए। देश में अब 9 हजार 137 लोग संक्रमितहैं। वहीं, 126 लोगों की मौत हो चुकी है।

द.कोरिया के डाएगू अस्पताल में ड्यूटी के लिए जाते चिकित्सक।

थाईलैंड में 107 नए मामलों की पुष्टि

थाईलैड के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि देश में संक्रमण के 107 नए मामलों की पुष्टि हुई है। अब यहां संक्रमितों की संख्या 934 हो गई थी। यहां चार मौतें दर्ज की गई हैं। जबकि 70 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। 860 मरीजों का अभी भी इलाज चल रहा है।

थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में बस स्टॉप पर बस का इंतजार करते लोग।

भारत में 21 दिन तक लॉकडाउन

भारत में मंगलवार आधी रात से लॉकडाउन लागू कर दिया गया। देश के 1.3 अरब लोग अपने घरों में 21 दिन तक नजरबंद रहेंगे। इस दौरान जरूरी चीजों जैसे सब्जी, दूध और मेडिकल स्टोर खुले रहेंगे। यहां अब तक संक्रमण के 598मामले हो चुके हैं, जबकि 12 लोगों की मौत हो गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश को संबोधित किया।


मौतों के मामले में स्पेन भी चीन से आगे निकला, एक दिन में 443 की मौत
इटली के बाद अब स्पेन भी मौतों के मामले में चीन से आगे निकल गया है। बुधवार दोपहर तक स्पेन में संक्रमण से 3,434 लोगों की मौत हो गई। यहां के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बुधवार को स्पेन में संक्रमण के 5,552 नए मामले सामने आए तो 443 लोगों की मौत हो गई। स्पेनमें अब तक संक्रमण के 47610 कुल मामले आ चुके हैं। वहीं अब तक चीन में 3,281 लोगों की मौत हो चुकी है। स्पेन में 14 मार्च को15 दिन तक लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई थी। स्पेन में लॉकडाउन अब 11 अप्रैल तक बढ़ाया जा सकता है।

बार्सिलोना में लोगों ने डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मियों का ताली बजाकर आभार जताया।

फ्रांस में एक दिन में 240 लोगों की मौत

फ्रांस के स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि देश में एक दिन में 240 लोग मारे गए हैं। अब तक कुल 1100 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 22 हजार 304 लोग संक्रमित हुए हैं। इटली और स्पेन के बाद फ्रांस यूरोप में तीसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है।

इटली, चीन, स्पेन और ईरान के बाद फ्रांस पांचवा देश है, जहां 1 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है।

ये भी पढ़े:

सबसे बड़ा लॉकडाउन भारत में, दुनियाभर के 230 करोड़ से ज्यादा लोग घरों में, इनमें करीब 130 करोड़ भारतीय

बिना लॉकडाउन द. कोरिया ने कोरोना काे हराया, थर्मल इमेजिंग कैमरे लगाए, दाएं की जगह बाएं हाथ का इस्तेमाल सिखाया

कोरोनावायरस डेंगू और जीका से तीन गुना खतरनाक, वैज्ञानिकों ने बताया- क्यों नहीं खोज पा रहे इसका इलाज?



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
भारतीय मूल के सेलेब्रिटी शेफ फ्लॉयड कार्डोज का बुधवार को कोरोनावायरस से संक्रमित होने के बाद निधन हो गया। (फाइल)
स्पेन के बार्सिलोना में कोरोनावायरस के संक्रमण के बीच बेघरों के लिए शेल्टर होम बनाए गए हैं। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए किसी को भी बाहर घूमने की अनुमति नहीं है।
प्रिंस चार्ल्स पत्नी कैमिला के साथ। -फाइल फोटो
न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न
यह फोटो स्पेन की राजधानी मैड्रिड की है। यूरोप में इटली के बाद स्पेन सबसे ज्यादा प्रभावित देश है।
यह तस्वीर लॉस एंजेलिस की है। यहां गवर्नर ने लोगों को घर में रहने का आदेश दिया है।
ग्वाटेमाला सिटी के ला अरोरा एयरपोर्ट पर फंसे यात्री। यहां 21 यात्री संक्रमित हैं।
यह तस्वीर मिशिगन के डेट्रायट शहर के एक रेस्तरां की है।

Powered by WPeMatico

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

%d bloggers like this: