195 देशों में संक्रमण और 21,200 मौतें: दुनिया की एक तिहाई आबादी लॉकडाउन; अमेरिका में बुधवार को सबसे ज्यादा 223 लोगों की मौत -

Daily Mirror, Be Part Of It….

195 देशों में संक्रमण और 21,200 मौतें: दुनिया की एक तिहाई आबादी लॉकडाउन; अमेरिका में बुधवार को सबसे ज्यादा 223 लोगों की मौत

Share This :

बीजिंग/रोम/नई दिल्ली. दुनिया के 195 देश कोरोनावायरस की चपेट में आ चुके हैं। 21,200 लोगों की मौत हो चुकी है। 4 लाख 68 हजार 905 संक्रमित हैं। 1 लाख 14 हजार 218 मरीज ठीक भी हुए। दुनिया की एक तिहाई आबादी लॉकडाउन है। भारत के 1.3 अरब, इटली के करीब 6 करोड़ लोग अपने घरों में नजरबंद हैं। बुधवार आधी रात से न्यूजीलैंड में भी आपातकाल लगा दिया गया है।अमेरिका में बुधवार को 223 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। यह देश में एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

सीएनएन के मुताबिक, अमेरिका मेंमंगलवार को 164 लोगों की जान गई थी। जनवरी में यहां पहला मामला सामने आया था,तब से अब तक 944 लोगों की मौत हो चुकी है। चार दिन पहले रविवार की सुबह तक देशभर में कुल 326 मौतें हुईं थीं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को कहा कि हम सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर और सख्त कदम उठाएंगे। अमेरिका में 66,048 लोग संक्रमित हैं।

न्यूयॉर्क के एक अस्पताल के बाहर कोरोना का टेस्ट कराने के लिए लाइन में लगे लोग।

हॉन्गकॉन्ग में बुधवार को24 नए मामले

हॉन्गकॉन्ग में बुधवार को संक्रमण के 24 नए मामलों की पुष्टि हुई। यहां कुल 410 केस हो चुके हैं। यहां सरकार ने अन्य देशों के साथ सीमाएं बंद कर दी हैं। हालांकि, कम्युनिटी ट्रांसमिशन कम हो रहा है। यहां चार लोगों की मौत हो चुकी है।

हॉन्गकॉन्ग का डाउन टाउन स्ट्रीट।

इटली में क्वारैंटाइन का उल्लंघन करने पर जेल

इटली में एक दिन में कोरोना से 683 लोगों की मौत हुई है। यहां मौतों का आंकड़ा 7,503 हो चुका है। वहीं, संक्रमण का आंकड़ा 74,386 हो गया है। इटली में 9 मार्च से शुरू हुआ लॉकडाउन 3 अप्रैल को खत्म होने वाला है। मंगलवार को कोरोनावायरस को लेकर लापरवाही बरतने वाले लोगों से सख्ती से निपटने के लिए नई एडवाइजरी जारी की। इसमें होम क्वारैंटाइन का उल्लंघन करने वाले लोगों को जुर्माना और जेल भी हो सकती है।

स्पेन में24 घंटों में 656 लोगों ने जान गंवाई

उधर, स्पेन में24 घंटों में 656 लोगों ने जान गंवाई है। यहां अब तक 3,647 मौतें दर्ज की जा चुकी है। स्पेन में मौतों का आंकड़ा चीन से भी ज्यादा हो गया है। चीन में 3,287 लोग मारे जा चुके हैं। स्पेन की उप प्रधानमंत्री कार्मेन काल्वो बुधवार रात कोरोनावायरस से संक्रमित पाई गईं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, काल्वो की सेहत चार दिन से खराब थी। वेघर से ही आइसोलेशन में सरकारी कामकाज कर रही थीं। बुधवार रात उनकी पहली रिपोर्ट पॉजिटिव आई। स्पेन सरकार ने काल्वो के स्टाफ और उनके संपर्क में जो दूसरे लोग आए हैं, उन सभी को क्वारैंटाइन में जाने का आदेश दिया है। एक मेडिकल बोर्ड इन सभी की निगरानी करेगा।

स्पेन की उप प्रधानमंत्री कार्मेन काल्वो।

मिस्र की राजधानी काहिरा में शटडाउन

मिस्र और उसकी राजधानी काहिरा को बुधवार शाम शॉडाउन कर दिया गया। यहां करीब दो करोड़ लोग रहते हैं। अधिकारियों ने कोरोनावायरस से निपटने के लिए शहर में कर्फ्यू लगा दिया है। शहर में रेस्तरां और कैफे आमतौर पर सुबह तक खुले रहते हैं। लेकिन कर्फ्यू शुरू होने से पहले ही दुकानें और रेस्तरां बंद कर दी गईं। मिस्र के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि देश में संक्रमण के मामले अब तक 456 हो चुके हैं। इसमें 21 लोगों की मौत हुई है और 95 स्वस्थ्य हुए हैं।

मिस्र में कर्फ्यू का पहला दिन। काहिरा में कसर इल नील स्ट्रीट पर ड्यूटी करता सुरक्षाकर्मी।

न्यूजीलैंड में एक दिन में सबसे ज्यादा 73 संक्रमित मिले

न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोरोनावायरस के 73 नए मरीज मिले हैं। यह देश में एक दिन में संक्रमण का सबसे ज्यादा मामला है। ज्यादातर मामलों में संक्रमितों का विदेश यात्रा का इतिहास रहा है। विदेश से लौटने के बाद वे किसी कार्यक्रम में शामिल हुए हैं। इस तरह से संक्रमण का मामला बढ़ा है।

न्यूजीलैंड के शहर क्राइस्टचर्च में सुपरमार्केट में जाने के लिए लाइन में खड़े लोग।

भारतीय मूल के मशहूर शेफफ्लॉयड नहीं रहे

भारतीय मूल के मशहूर शेफ फ्लॉयड कार्डोज का 18 मार्च को न्यूयॉर्क के एक अस्पताल में कोरोना टेस्ट किया गया था। इसका रिजल्ट पॉजिटिव आया था। इसके बाद से 59 साल के फ्लॉयड का न्यूजर्सी में इलाज चल रहा था। उनकी कंपनी हंगर इंक ने एक बयान में कहा, “बड़े दुख के साथ सूचित किया जा रहा है कि शेफ फ्लॉयड कार्डोज का 25 मार्च को निधन हो गया है। वो अपने परिवार में मां बेरिल, पत्नी बरखा और दो बेटों जस्टिस और पीटर को छोड़ गए हैं।”



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका का कैलिफोर्निया राज्य, जहां 67 लोगों की मौत हो चुकी है।
यह तस्वीर स्पेन की राजधानी मैड्रिड के अस्पताल की है। दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौत होने वाले देशों में स्पेन दूसरे नंबर पर है।

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: