Daily Mirror, Be Part Of It….

कोरोना ने पैदा की दूरियां, लेकिन जुड़े रहने के लिए भी हो रहे खूब जतन, देखिए लॉकडाउन दुनिया के हाल

Share This :

कोरोना डेस्क.बीते 24 घंटों के दौरान लगभग एक तिहाई दुनिया घरों में कैद हो गई है।कोरोनावायरस के कारण दुनियाभर के 50 से ज्यादा देशों ने लॉकडाउन घोषित किया है। इस वजह से करीब 230 करोड़ से ज्यादा लोग जान बचाने के लिए एक-दूसरे से दूर हो गए हैं। 130 करोड़ लोग केवल भारत में ही लॉकडाउन हैं। ज्ञात इतिहास में ऐसा पहली बार है कि हर कहीं सिर्फ कोरानावायरस ही सिर्फ अकेली खबरऔर लॉकडाउन ही एकमात्र तस्वीर है।

न्यूज एजेंसी एएफपी के फोटोग्राफर्स नेपेरिस से लेकर ढाका और मुम्बई से लेकर मेलबर्न तक 24 तस्वीरें उतारी हैं जो लॉकडाउन दुनिया में बीते 24 घंटों में लोगों की जिंदगीके हालात बयां करती है। देखिए कैमरे के एंगल से लॉकडाउन दुनिया की 24 तस्वीरें, लेकिन सबकी कहानी एक ही है, और वह है घर में रहना, खुद कोसबसे दूर रखना है ताकि खुद भी बचें और दूसरों को बचाएं।

लॉकडाउन के दौरान ग्रीस की राजधानी एथेंस की एकइमारत की छत पर, एक ग्रीक कलाकार ग्रैफिटी बनाकर लोगों को घर पर रहने और मास्क पहनने का मैसेज देता हुआ।

कोरोनाके कारण पैदा हुई लॉकडाउन की स्थिति के कारण बैंकॉक में लोगों ने खुद को घरों में बंद कर लिया है।

ढाका में, नौ साल का सामिन शारा अपने अपार्टमेंट की छत पर अकेले फुटबाल खेलकर टाइम पास करते हुए।

भारत में 21 दिनों के लॉकडाउन के पहले दिन बेंगलुरु में गोल घेरे में खड़े होकर राशन लेने का इंतजार करते ग्राहक।

अर्जेंटीना में भी सब कुछ बंद है, ऐसे में यहां के 9 July एवेन्यू के सामने फूड डिलीवरी राइडर डिक्सन अब्रू घरों में बंद लोगों के लिए फूड ऑर्डर पहुंचाने का काम कर हैं।

कैलिफोर्निया में सर्फ सिटी टूर्स के प्रमुख एडम डूफर्ड मोबाइल फोन और सोशल नेटवर्क के जरिये वर्चुअल टूर्स का आयोजन करके लोगों को बोरियत से दूर करने में लगे।

चीन के हेनान प्रांत में बसंत की बहार में कोरोना के डर के बावजूद सेल्फी ले रहीं लड़कियां। चीन ने वुहान और हुबेई प्रांत में कोरोना संक्रमण को काबू करने की घोषणा की है।

एक ऑनलाइन पिलाटेकोर्स की मदद से एक साइप्रेट महिला घर में एक्सरसाइज करती हुई, जबकि उनका कुत्ता बगल में उन्हीं की नकल करता हुआ।

हांगकांग की लैन क्वै फोंग में आमतौर पर भरे रहने वाले बार, रेस्तरां और कैफे खामोश हो गए हैं।

इंडोनेशियाई के बंबांग सिटोनो और उनके रिश्तेदारों ने जावा के इस शहर में घर पर दोपहर की प्रार्थना कीं। शहर के अधिकारियों ने प्रार्थना करने के लिए लोगों को घर पर रहने के निर्देश दिए हैं।

गैर-जरूरी यात्रा पर प्रतिबंध के बाद इज़राइली सैक्सोफॉनिस्ट यार्डन केलमैन ने अपने पड़ोसियों के लिए बालकनी में खड़े होकर उनका मनोरंजन किया।

इटली के बर्गामो प्रांत में अंतिम संस्कार सेवा का कर्मचारी, सुरक्षात्मक गियर और कपड़े पहने हुए एक ताबूत की तस्वीरें लेता हुआ। इटली कोरोनावायरस का एपिसेंटर बन चुका है और हालात ऐसे हैं कि अपनों को दफनाने के लिए कोई कब्रिस्तान तक भी नहीं जा रहा।

इस्लाम के तीसरे पवित्रतम स्थल, यरूशलम में अल-अक्सा मस्जिद के प्रवेश द्वार के सामने नमाज पढ़तेश्रद्धालु। कोरोना के खतरे के चलतेइसे बंद कर दिया गया है।

सैंटा माेनिका, कैलिफोर्निया के24 साल के फैशन डिजाइनर डेविड एविडो अपने क्रिएशन से बचे-खुचे कपड़े से मास्क बनाकर लोगों में बांट रहे हैं।

कुवैत में स्थितियां नियंत्रण में हैं लेकिन लॉकडाउन के कारण बच्चों की पढ़ाई खराब न हो इसलिए वर्चुअल क्लास से पढ़ाई कराई जा रही है।

नॉर्वेजियन क्रूज लाइन के कर्मचारी एक क्रूज की सफाई करने में जुटे हैं। COVID -19 के डर के चलते कई क्रूज़ लाइनर रास्ते में फंसे हुए हैं।

पाकिस्तान में कोरोना के 1200 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, बावजूद इसके लोग सोशल डिस्टेंसिंग नहीं कर रहे हैं। यहां कई इलाकों में ऐसे ही दृश्य देखने को मिल रहे हैं।

सेलो प्लेयरकरीना नुनेज लॉकडाउन के दौरान अपने पड़ोसियों के लिए बालकनी में प्रस्तुति दे रही हैं।

आमतौर पर पर्यटकों और लोगों से गुलजार रहने वाला पेरिस का प्रसिद्ध एवेन्यू, चैंप्स-एलिसे, इन दिनों सुनसान है।

फिलिस्तीनी शिक्षक जिहाद अबू शार स्कूलों के बंद होने के बाद हेब्रोन के पास अपने घर से ऑनलाइन क्लास ले रही हैं।

सेनेगल के धार्मिक स्थल लायने ब्रदरहुड अल्माडीज की पवित्र गुफा के लिए होने वाली वार्षिक तीर्थयात्रा को रद्द कर दिया गया है। गुफा के मुहाने पर प्रार्थना करता एक श्रद्धालु।

पांच खाने की मेज पर, एक बिस्तर पर और दूसरा कंप्यूटर पर: स्कूलों के बंद होने के बाद सूडान के एक परिवार में होमस्कूलिंग की तस्वीर।

जापान में वर्क फ्रॉम होम के कारण कर्मचारी घर से काम रहे हैं। एक स्टार्ट-अप कंपनी की कर्मचारी युकी सातो काम में जुटी हैं, जबकि उनकी दोनों बेटियां आसपास खेलने में लगी हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Life under coronavirus: 24 hours around the world in pictures | 24 pictures from a single day show how coronavirus has changed lives around the world.

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: