फ्लाइट से आने वाले नहीं होंगे क्वारेंटाइन, ट्रेनों के 89 टिकट बुक, पर 997 कैंसिल

राजधानी से मुंबई को छोड़कर देश के कई प्रमुख शहरों के लिए फ्लाइट 25 मई से शुरू हो जाएंगी। बुकिंग शुरू होने के पहले दिन सबसे ज्यादा टिकट दिल्ली फ्लाइट के लिए ऑनलाइन खरीदे गए और शाम तक चार फ्लाइट की करीब 750 सीटों में 480 से ज्यादा सीटें बुक हो गईं। सुबह और शाम की फ्लाइट के टिकटों की डिमांड ज्यादा थी, इसलिए टिकट कुछ महंगे भी बिके। शुक्रवार को ही ट्रेनों के रिजर्वेशन काउंटर भी शुरू हुए, लेकिन एयरकंडीशंड ट्रेनें नहीं रहने तथा कुछ खास रूट के कारण लोगों ने रुचि कम दिखाई। पहले दिन 89 टिकट रिजर्व करवाए गए, लेकिन हैरत की बात ये भी है कि इससे दस गुना ज्यादा यानी करीब 997 लोगों ने अपनी यात्रा रद्द करते हुए लाइन में लगकर टिकट कैंसिल भी करवा लिए।
केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार एयरपोर्ट अथॉरिटी अफसरों ने बताया कि फ्लाइट से आने वाले यत्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। इन्हें क्वारेंटाइन नहीं किया जाएगा और सभी एहतियात के साथ अपने घरों में रह सकते हैं। एयरपोर्ट डायरेक्टर राकेश आर सहाय ने बताया कि यात्रियों को अपने साथ एक छोटा हैंडबैग ले जाने की अनुमति होगी, जिसे वे अपने पास या सीट के नीचे रख सकते हैं। केबिन में किसी तरह का लगेज रखना मना है। यात्री 350 एमएल की सेनिटाइजर की बोतल भी रख सकते हैं। सभी यात्रियों का आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा। इस एप में यात्रियों का बैंड ग्रीन दिखाना अनिवार्य है। अगर बैंड रेड दिखा तो एयरपोर्ट में प्रवेश नहीं मिलेगा। यात्रियों को ग्लब्स और मास्क पहनना भी अनिवार्य है।
हैदराबाद-बेंगलुरू का किराया स्थिर
ट्रैवल्स एसोसिएशन के कीर्ति व्यास ने बताया कि हैदराबाद और बेंगलुरू के टिकट सबसे कम बुक किए जा रहे हैं, लेकिन 25 मई तक इन विमानों की सीटें भी फुल हो सकती है। अभी 25 से 30 फीसदी सीटें ही बुक हुई हैं। इस वजह से किराया भी 3500 रुपए के आसपास बना हुआहै। विमानों में बीच वाली सीट नहीं छोड़ी जा रही है। इंडिगो की दो दिल्ली फ्लाइट के अलावा अब एयर इंडिया और विस्तारा एयरलाइंस की भी एक-एक फ्लाइट दिल्ली के लिए उड़ान भरेगी। दिल्ली के लिए दो और फ्लाइट मिलने की वजह से किराया अभी थोड़ा कम है।
पूरा सिस्टम कांटेक्टलेस
एयरपोर्ट अथॉरिटी के नए सिस्टम में यात्री और एयरपोर्ट का पूरा सिस्टम कांटेक्टलेस यानी संपर्कविहीन होगा। एयरलाइंस कंपनियां यात्रियों को बोर्डिंग पास मोबाइल पर दे रही है। इस वजह से उन्हें हर जगह मोबाइल पर उपलब्ध टिकट दिखाना होगा। यात्रियों के सामान को विमान में रखने से पहले और बाहर से आने वाले यात्रियों को सामान सौंपने से पहले सेनिटाइज किया जाएगा। एयरपोर्ट में जगह-जगह कांटेक्टलेस सेनिटाइजिंग मशीनें लगाई गई हैं, जिन्हें छुए बिना ही सेनिटाइज किया जा सकता है।
दो महीने बाद खुला रिजर्वेशन काउंटरबुक हुए 89 टिकट और कैंसिल 997
लॉकडाउन के करीब दो महीने बाद शुक्रवार को रायपुर समेत पूरे मंडल के स्टेशनों में टिकट बुकिंग के लिए रिजर्वेशन काउंटर खोल दिया गया। सुबह 8 बजे से शाम 6.30 बजे तक काउंटर खुले रहे इस दौरान रायपुर से 89 टिकट ही बुक हुए, जबकि पूरे मंडल में 544 टिकट यात्रियों ने बुक कराए। खास बात ये रही कि जितने लोग टिकट बुक कराने पहुंचे उससे कई गुना ज्यादा यात्री काउंटर पर टिकट कैंसिल कराने पहुंचे। रायपुर स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर ही 997 रिजर्व टिकट कैंसिल कराए गए।
रेलवे अफसरों के अनुसार रिजर्वेशन काउंटर खुलने के पहले दिन में लोगों की भीड़ नहीं लगी। सुबह जरूर कुछ लोग दिखे लेकिन समय गुजरने के बाद संख्या कम होती गई। बाद में इक्का-दुक्का लोग ही काउंटर पहुंचे। इनमें भी टिकट बुक कराने वालों की संख्या कम और कैंसिल कराने वालों की काफी ज्यादा रही। रायपुर काउंटर से 89 टिकट बुक कराए गए। इनमें अधिकतर वे यात्री थे जिन्होंने लॉकडाउन के दौरान टिकट बुक कराया था। रायपुर स्टेशन से ही 997 टिकट रद्द हुए और इसका यात्रियों को 7 लाख 58 हजार रुपए रिफंड किया गया। पूरे रायपुर मंडल के स्टेशनों में 3200 टिकटें कैंसिल कराई गईं और यात्रियों को 21 लाख 41 हजार रुपए का लौटाए गए।
शाम 6:30 तक ही खुलेंगे काउंटर : कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव व जिला प्रशासन द्वारा लगाए गए लॉकडाउन को देखते हुए सभी आरक्षण केंद्र 8 से शाम 6.30 बजे तक ही खोले जाएंगे।लॉकडाउन के पहले सुबह 8 से रात 8 बजे तक टिकट रिजर्वेशन काउंटर खोले जाते थे। लंच के बाद सेकंड पाली में काउंटर दोपहर 2 बजे से शाम 6:30 बजे तक ही खुलेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Quarantine will not be coming by flight, 89 tickets booked for trains, 997 cancells on

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: