रायपुर अब ग्रीन जोन में, प्रदेशभर में 95 कंटेनमेंट जोन घोषित, रेड और ऑरेंज जोन में रखे गए विकासखंडों के सूची जारी

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर अब ग्रीन जोन में है। राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन वाले विकासखंडों की नई सूची जारी की है। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के मुताबिक इस लिस्ट को जारी किया गया है। प्रदेश के सभी विकासखंडों और शहरी क्षेत्रों में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की संख्या, इनके दोगुने होने की दर और प्रति एक लाख की जनसंख्या पर सैंपल जांच की ताजा स्थिति के आधार पर रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की कैटेगरी में उन्हें बांटा गया है। इस सूची में जिन जिलों का नाम नहीं है वह सभी ग्रीन जोन में होंगे।

स्वास्थ्य विभाग ने बीते 25 मई की स्थिति के आधार यह लिस्ट तैयार की है। अब हर सोमवार को इस लिस्ट को अपडेट किया जाएगा। प्रदेश में जिन जिलों जैसे, मुंगेली, राजनांदगांव, कवर्धा, दुर्ग, बालोद समेत 23 जिलों में 95 कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए हैं। यह इलाके पूरी तरह से सील हैं। सिर्फ बेहद जरूरी सेवाओं को ही इन इलाकों में जारी रखने के निर्देश हैं। सभी 95 कंटेनमेंट जोन में लोगों के बाहर निकलने पर भी मनाही है। स्वास्थ विभाग की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक मंगलवार की दोपहर तक 14 कोरोना के नए संक्रमित मिले हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 235 एक्टिव मामले हैं।

रेड जोन में शामिल विकासखंड
रेड जोन में बालोद जिले का डौंडीलोहारा, कोरबा का कोरबा, मुंगेली का मुंगेली, रायगढ़ का रायगढ़ शहरी क्षेत्र, राजनांदगांव का छुरिया, अंबिकापुर का अंबिकापुर, बिलासपुर का कोटा, तखतपुर, बिलासपुर शहरी क्षेत्र, मस्तूरी, बिल्हा, कवर्धा जिले का पंडरिया, बलौदाबाजार जिले का बलौदाबाजार विकासखंड शामिल है।

ऑरेंज जोन में शामिल विकासखंड
बालोद जिले का बालोद, डौंडी, गुंडरदेही, जांजगीर जिले का बलौदा, बम्नीडीह, नवागढ़, सक्ति, बलौदा बाजार का बिलाईगढ़, सिमगा, पलारी, कसडोल बस्तर का बकावंड, बस्तानार, बेमेतरा जिले का साजा, नवागढ़, दंतेवाड़ा का गीदम धमतरी का गुजरा, कुरूद, नगरी और धमतरी शहरी क्षेत्र, दुर्ग जिले का पाटन, निकुम, मुंगेली जिले का लोरमी, रायगढ़ जिले का लैलूंगा, राजनांदगांव जिले का मोहला, घुमका सरगुजा जिले का मैनपाट, कांकेर जिले का दुर्गुकोंदल्र, कांकेर, गरियाबंद जिले का गरियाबंद, कोरिया जिले का खड़गवां, गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले का मरवाही, बलरामपुर जिले का बलरामपुर, राजपुर, कुसमी, शंकरगढ़, रामानुजगंज, वाड्रफनगर विकासखंड शामिल है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रेलवे स्टेशन पर हजारों की तादाद में लोग पहुंच रहे हैं, सभी की यहां जांच की जा रही है। इन दिनों नए केस इस वजह से भी मिल रहे हैं कि क्योंकि जिन राज्यों यो शहरों में संक्रमण ज्यादा लोग वहां से पहुंच रहे हैं। तस्वीर रायपुर रेलवे स्टेशन की।

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: