पुरानी किताबों का बेहतरीन इस्तेमाल कर बना सकते हैं ये 4 चीजें, आज ही करें ट्राय

जब बच्चों की कक्षा बदलती है तो उनकी किताबें पुरानी हो जाती हैं। नई क्लास में उन्हें नई किताबें मिलती हैं। ऐसे में पुरानी किताबों को अक्सर रद्दी में बेच दिया जाता है। जानिए इनके बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में।

ज्वेलरी बॉक्स

इसे बनाने के लिए आप किताब के पन्नों को अंदर की तरफ से एकसाथ इस तरह काटें कि चारों तरफ से थोड़े−थोड़े पेज बाकी हों। अब इन बचे हुए पन्नों को आपस में चिपकाकर छोटे-छोटे बॉक्स का शेप दें। आप इनमें अपनी ज्वेलरी के अलावा पैसे भी रख सकते हैं।

फोटो फ्रेम

पुरानी किताब के फ्रंट को डिजाइन में काटकर उसमें अपनी फैमिली फोटो लगाएं। फिर उसे दीवार पर सजाएं। इस तरह ये किताब एक पिक्चर फ्रेम की तरह काम करेगी। अगर किताब का फ्रंट सुंदर नहीं है तो आप डेकोरेटिव आइटम की मदद से उसे खूबसूरत भी बना सकते हैं।

हैंगिंग आर्ट

इसे बनाने के लिए किताब के पन्नों को फोल्ड करते जाएं और इस तरह एक डेकोरेटिव पीस तैयार करें। अब एक धागे की मदद से उल्टा लटकाएं और अपने कमरे को सजाएं। इसी तरह पुरानी किताबों से अलग-अलग शेप और साइज के हैंगिंग आर्ट बनाए जा सकते हैं।

बेडसाइड टेबल

पुरानी किताबें बेहतरीन बेडसाइड टेबल बन सकती हैं। बस इन पर अच्छा कवर चढ़ाएं और इन्हें आपस में ग्लू की मदद से चिपका लें। चाहें तो लकड़ी की छोटी टेबल पर इन्हें चिपकाकर आकर्षक टेबल बना सकते हैं। किनारे पर रखा साइड लैंप भी अच्छा लगता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
These 4 things can be made using the best use of old books, try today, decorative items from old books

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: