242 छात्र अभी भी किर्गिस्तान में फंसे, लौटे छात्रों में 49 मिल चुके संक्रमित; राजधानी एक्सप्रेस 6 जुलाई से दोपहर 2 बजे से चलेगी

छत्तीसगढ़ के 242 छात्र अभी भी किर्गिस्तान में फंसे हुए हैं। 500 छात्र मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए वहां गए थे। जबकि, अन्य राज्यों के सभी छात्रों की वापसी हो चुकी है। किर्गिस्तान से अब तक लौटे छात्र पेड क्वारैंटाइन में हैं। इनमें से सातदिन में ही 49 छात्र कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। इसमें रामानुजगंज विधायक का बेटा भी शामिल है। किर्गिस्तान में कोरोना से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। वहां इलाज के लिए अस्पताल में जगह नहीं बची है।

वंदे मातरम मिशन का तीसरा फेज शुरू

  • किर्गिस्तान से वापस लौटे छात्रों के प्रतिनिधियों ने फंसे छात्रों को वापस लाने के लिए राज्य सरकार से गुहार लगाई है। इसको लेकर मुख्यमंत्री से अपील भी की।
  • छत्तीसगढ़ के छात्रों के लिए बनाए गए संगठन किर्गिस्तान एडमिशन सेंटर के डॉक्टर प्रशांत बेलचंदन ने मुख्य सचिव से मुलाकात की।
  • उन्होंने कहा कि हमने उनको किर्गिसतान में फंसे छात्रों की समस्या के बारे में बताया है। वंदे मातरम मिशन का तीसरा फेस एक जुलाई से शुरूहो चुका है।

स्वरोजगार के लिए 25 लाख के कर्ज पर 35% सब्सिडी मिलेगी
प्रदेश के युवाओं को स्वयं के उद्यम शुरू करने 25 लाख रुपए तक का ऋण बैंक से उपलब्ध कराया जा रहा है। इसमें 35% तक सब्सिडी हितग्राही को प्राप्त होगी। एसटी/ एससी एवं महिला वर्ग को ग्रामीण क्षेत्रों में 35% व शहरी क्षेत्रों में 25% तक छूट दी जाती है। 5% तक स्वयं का अंशदान होता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि 1 लाख रुपए पर एक व्यक्ति को रोजगार देना अनिवार्य है। इसके लिए वेबसाइट pmegpeportal.gov.in पर जानकारी ली जा सकती है। है।

राजधानी 6 जुलाई से 40 मिनट पहले दोपहर 2 बजे रवाना होगी
नई दिल्ली-बिलासपुर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस 6 जुलाई से बदले हुए समय पर चलेगी। बिलासपुर से यह 40 मिनट पहले 2 बजे रवाना होकर निर्धारित समय से 5 मिनट पहले सुबह 10.55 बजे दिल्ली पहुंचेगी। वहां से शाम 3.45 बजे छूटकर बिलासपुर अपने पुराने समय 12 बजे ही पहुंचेगी। यह ट्रेन नई दिल्ली से प्रत्येक मंगलवार व शनिवार और बिलासपुर से सोमवार व गुरुवार को रवाना होती है।

छत्तीसगढ़ में कोरोना अपडेट
बिलासपुर :
क्लैट 2020 की परीक्षा के दौरान मास्क, ग्लव्स, ट्रांसपैरेंट पानी बोतल, हैंड सेनेटाइजर लेकर परीक्षा केंद्र पर जाने की अनुमति दे दी गई है। परीक्षा 22 अगस्त को ऑनलाइन होगी। क्लैट कंसोर्टियम के निर्देशानुसार जो छात्र लेखक की सुविधा लेंगे उन्हें एन-95 मास्क अनिवार्य रूप से पहनना होगा। परीक्षार्थी और लेखक दोनों के लिए यह जरूरी है। कुल 203 शहरों में क्लैट परीक्षा का आयोजन होगा। पहले देशभर में 67 शहरों में ही परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

रायगढ़ : शहर के बजरंग पारा निवासी घरघोड़ा में पदस्थ ट्राइबल विभाग के क्लर्क को रायपुर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यहां उसकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। कुछ दिनों के इलाज के बाद कोरोना तो ठीक हो गया था लेकिन गुरुवार को क्लर्क की मौत हो गई। क्लर्क को डायबिटिज थी और पैर में इंफेक्शन के बाद उन्हें 24 जून को अशर्फी देवी चिकित्सालय में भर्ती किया गया था, वहां से रायपुर रेफर किया गया।

राजनांदगांव : शहर में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ते जा रहा है। इसे देखते हुए थोक सब्जी मंडी के बंद रहने के दिनों को फिर संशोधित किया गया है। इस सप्ताह शनिवार और रविवार को पूरी तरह बंद रहेगी। थाेक सब्जी विक्रेता संघ के सचिव अजय जायसवाल ने बताया कि संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए ऐसा निर्णय लिया गया है। पूर्व में सब्जी मंडी को रविवार को बंद रखा गया था, लेकिन इस सप्ताह शनिवार और रविवार दो दिनों तक मंडी बंद रहेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यह तस्वीर है छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में रेलवे हॉस्पिटल के बाहर की। इसे महीने भर पहले कोविड-19 अस्पताल बनाया गया है। अस्पताल में इस्तेमाल किए जाने वाले मेडिकल वेस्टेज रुई,पट्टियां सिरींज और दवाइयों के पैकेट है मैदान में फेंक दिए गए हैं।

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: