गोधन न्याय योजना कैसी हो आप सरकार को दे सकते हैं अपनी राय

प्रदेश सरकार द्वारा हरेली से प्रारंभ की जा रही ‘गोधन न्याय योजना’ को प्रभावी ढंग से कैसे लागू किया जाना चाहिए। इस संबंध में आप भी अपनी राय सरकार को दे सकते हैं। सरकार ने सभी लोगों से सलाह मांगी है। कोई भी व्यक्ति या संगठन जो भी सुझाव देना चाहते हैं, वे इस संबंध में अपने सुझाव लिखकर 0771-4094472 इस नंबर पर फैक्स कर सकते हैं या mdcgmandiboard@gmail.com ई मेल आईडी पर मेल भी कर सकते हैं।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरुवा, घुरुवा और बाड़ी अंतर्गत स्थापित गौठानों को रोजगार उन्मुखी बनाने के उद्देश्य से गोधन न्याय योजना की शुरूआत की जा रही है।
योजना के क्रियान्वयन के लिए कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे की अध्यक्षता में मंत्रिमंडलीय उप समिति का गठन किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीणों को आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने, गौपालन को बढ़ावा
देने और उनकी सुरक्षा और पशुपालकों को आर्थिक रूप से लाभ पहुंचाना है।
गोधन न्याय योजना के माध्यम से गौठान को रोजगार उन्मुख बनाने के लिए गोबर का क्रय कर वर्मी कम्पोस्ट तैयार की जाएगी। योजना से ग्रामीण स्तर पर रोजगार के अवसरों में बढ़ोत्तरी के साथ-साथ किसान, भूमिहीन मजदूर एवं समस्त पशुपालकों की आमदनी में निरंतर बढ़ोत्तरी होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: