फेसबुक ने लॉन्च किया अवतार फीचर, खुद का वर्चुअल लुक बनाकर शेयर कर सकेंगे यूजर

फेसबुक ने अपने अवतार फीचर को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह फीचर यूजर को खुल का वर्चुअल लुक कस्टमाइज करने की सुविधा देता है। जिसे यूजर चैट और कमेंट बॉक्स में स्टिकर के रूप में शेयर कर सकते हैं। करने के लिए खुद की एक आभासी रूप-रेखा को अनुकूलित करने देता है, अब भारत में उपलब्ध है, उपयोगकर्ता खातों द्वारा सामाजिक बाजीगरी का सबसे बड़ा बाजार। कंपनी ने बताया कि अवतार फीचर कई तरह के चेहरे, हेयर स्टाइल और आउटफिट सपोर्ट करता है
फेसबुक ने मंगलवार को कहा कि उसने भारत में अवतार को लॉन्च किया क्योंकि देशव्यापी लॉकडाउन के कारण सोशल इंटरेक्शन के लिए इंटरनेट पर शिफ्ट हो गए। भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़े इंटरनेट बाजार भी है।

स्नैपचैट बिटमोजी की तरह काम करता है
कंपनी ने भारत की लॉन्चिंग उस समय की जब देश में चीन विरोधी भावना अपने शीर्ष पर है। भारत सरकार ने हाल ही में 59 चीनी ऐप्स को बैन किया। इनमें कई ऐसी ऐप्स भी थीं, जिसने एशिया
के तीसरे सबसे बड़े इकोनॉमी मार्केट में लगातार फेसबुक को कड़ी टक्कर दी। फेसबुक के अवतार को स्नैपचैट के पॉपुलर बिटमोजी के क्लोन के रूप में भी देखा जा रहा है, जिसे पिछले साल लॉन्च किया गया था। कंपनी का कहना है कि यह सोशल इंगेजमेंट बढ़ाने में भी मदद करेगी।

सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में लॉन्च हुआ था अवतार
यूजर्स न्यूज फीड पोस्ट या मैसेंजर के कमेंट सेक्शन में स्टिकर ट्रे से अपना अवतार बना सकते हैं। फेसबुक ने सबसे पहले इसे ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के यूजर्स के लिए जारी किया था। जिसके बाद इसे यूरोप और अमेरिका में लॉन्च किया गया।

स्नैपचैट के लगभग 14.7 करोड़ यूजर्स ने खुद के Bitmojis बनाए
चीनी स्मार्टफोन निर्माता शाओमी सहित कई कंपनियों ने हाल के वर्षों में Bitmoji को दोहराने का प्रयास किया है – हालांकि किसी ने भी स्नैपचैट की तरह इसका विस्तार नहीं किया है। इस वर्ष की शुरुआत में, स्नैपचैट ने Bitmoji TV को पेश किया। यह यूजर के अवतार के साथ चार मिनट की कॉमेडी कार्टून सीरीज है। उस समय स्नैपचैट ने कहा था कि उसके डेली एक्टिव यूजर्स में से लगभग 70%, या उसके 21 करोड़ यूजर्स में से 14.7 करोड़ ने अपने खुद के Bitmojis बनाए थे।

स्नैपचैट भारत में लॉन्च करेगी स्मार्ट सनग्लासेस
स्नैपचैट भारत में अपने स्मार्ट चश्मा स्पेटकल्स भी लॉन्च करने के लिए तैयारी है। कैलिफोर्निया बेस्ड कंपनी ने कहा कि उसने भारत में जगह बनाने के लिए काफी संघर्ष किया है। मोबाइल इनसाइट फर्म ऐप एनी के अनुसार कंपनी के पिछले महीने लगभग 3 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स थे। फेसबुक के भारत में 35 करोड़ से ज्यादा यूजर्स और वॉट्सऐप के 40 करोड़ यूजर्स हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फेसबुक के अवतार को स्नैपचैट के पॉपुलर बिटमोजी के क्लोन भी कहा जा रहा है, जिसे पिछले साल लॉन्च किया गया था

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: