इंस्टाग्राम ला रहा टिकटॉक जैसा शॉर्ट वीडियो फीचर ‘रील्स’, कंपनी ने भारत में टेस्टिंग शुरू की

सोशल मीडियाप्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने पिछले साल नवंबर में ‘रील्स’ नाम के एक नए फीचर का ट्रायल लॉन्च किया था। इस फीचर के जरिए यूजर टिकटॉक की तरह शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं। अब इंस्टाग्राम इस फीचर को भारत में लाने की तैयारी कर रहा है।

नए फीचर की टेस्टिंग शुरू

बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंस्टाग्राम ने इस फीचर की भारत में टेस्टिंग शुरू कर दी है। इसके लिए कुछ यूजर्स के लिए नई तकनीक रिलीज की गई है। हालांकि, रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी ने इस फीचर को शुरू करने वाले देशों की सूची में भारत का नाम शामिल नहीं किया है। कंपनी ने पिछले सप्ताह ही इस फीचर की फ्रांस और जर्मनी में टेस्टिंग की घोषणा की थी।

ज्यादा देशों में टेस्टिंग की योजना

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने बयान में कहा कि हम रील्स के अपडेटेड वर्जन की ज्यादा देशों में टेस्टिंग करने की योजना बना रहा हैं। हम अपने वैश्विक समुदाय के लिए इसका नया वर्जन लाने को लेकर काफी उत्साहित हैं। हालांकि, प्रवक्ता ने अभी इस फीचर की लॉन्च डेट और देशों के नाम का खुलासा नहीं किया है।

टिकटॉक की तरह काम करता है रील्स

इंस्टाग्राम का नया फीचर रील्स शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक की तरह ही काम करता है। रील्स के जरिए यूजर 15 सेकेंड का वीडियो बना सकते हैं। इस वीडियो को ऑडियो फाइल्स या म्यूजिक ट्रैक के साथ एडिट किया जा सकता है।

सरकार ने टिकटॉक समेत 59 चाइनीज ऐप बैन किए

इंस्टाग्राम का यह फीचर ऐसे समय में आ रहा है जब भारत सरकार ने टिकटॉक समेत 59 चाइनीज ऐप पर बैन लगा दिया है। इस बैन के बाद इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर और एपल ऐप स्टोर से भी हटा दिया गया है। टिकटॉक के विकल्प में लोग चिंगारी ऐप को खूब पसंद कर रहे हैं। कुछ ही समय में इसके 2 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं।

शेयरचैट भी ला रहा टिकटॉक जैसा ऐप

देसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शेयरचैट भी टिकटॉक जैसा शॉर्ट वीडियो ऐप मोज (Moj) लेकर आ रहा है। शेयरचैट ने मनी भास्कर को बताया कि यह ऐप अभी यूजर्स के लिए एक्टिव नहीं हुआ है। इससे पहले ही इसके 1 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड हो गए हैं। इस ऐप को यूजर काफी पसंद कर रहे हैं। अभी तक इस ऐप को 4 हजार से ज्यादा रिव्यू मिल चुके हैं।




Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रील्स के जरिए यूजर 15 सेकेंड का वीडियो बना सकते हैं। इस वीडियो को ऑडियो फाइल्स या म्यूजिक ट्रैक के साथ एडिट किया जा सकता है। 

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: