Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

आईफोन 12 के लिए अभी करना होगा इंतजार, कंपनी ने इवेंट में सिर्फ नई वॉच और आईपैड ही लॉन्च किए; एपल वन सर्विस भी शुरू की


देर रात जब एपल का वर्चुअल ‘टाइम फाइल्स’ इवेंट शुरू हुआ, तब न्यू जनरेशन आईफोन 12 को लेकर बेसब्री ज्यादा हो गई। इवेंट रात 10:30 बजे शुरू हुआ और करीब 11:37 बजे खत्म हो गया। इस एक घंटे के इवेंट में कंपनी नई एपल वॉच, नए आईपैड और कुछ सर्विस लॉन्च की, लेकिन आईफोन 12 का इंतजार खत्म नहीं किया। ये फोन कब लॉन्च होगा इस बारे में भी कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी। इवेंट की शुरुआत कंपनी के सीईओ टिम कुक ने कैलिफोर्निया के क्यूपर्टिनो स्थित हेडक्वार्टर से की। ये पहला मौका है जब कंपनी ने वर्चुअल इवेंट का आयोजन किया।

आइए एक नजर डालते हैं कंपनी के वर्चुअल इवेंट पर

इवेंट की शुरुआत कंपनी के सीईओ टिम कुक ने की। उन्होंने हेडक्ववार्टर की लॉबी में आकर सबसे पहले सभी को गुड मॉर्निंग कहा। फिर उन्होंने कोविड ने जिस तरह से कई बदलाव किए हैं उसके बारे में बात की। उन्होंने बताया कि कैसे कोविड की वजह से लोग वर्क फ्रॉम होम करने पर मजबूर हो गए हैं। महामारी की वजह से कई और दूसरी चीजों पर भी फर्क पड़ा है।

सबसे पहले एपल वॉच लॉन्च की

एपल ने वर्चुअल इवेंट टाइम फाइल्स इवेंट की शुरुआत नई वॉच सीरीज 6 की लॉन्चिंग के साथ की। इसे के साथ कंपनी ने अफॉर्डेबल मॉडल के तौर पर वॉच SE भी लॉन्च किया। कंपनी की नेक्स्ट जनरेशन वॉच सीरीज 6 में बिल्ट-इन ब्लड-ऑक्सीजन लेवल सेंसर मिलेगा। कंपनी का दावा है कि यह सिर्फ 15 सेकंड में ब्लड में ऑक्सीजन लेवल का पता लगा सकता है।

1. एपल वॉच 6 सीरीज

  • वॉच ब्लू एल्युमिनियम केस, अपडेटेड क्लासिक गोल्ड फिनिश, ग्रे-ब्लैक स्टेनलेस स्टील और प्रोडक्ट रेड कलर में उपलब्ध होगी। कंपनी ने बताया कि इसे साल वॉच 7 ओएस में कई एडवांस्ड हेल्थ फीचर जोड़े गए, उदाहरण के तौर पर स्लीप ऐप में मोशन डिटेक्शन, ऑटोमैटिक हैंड वॉशिंग डिटेक्शन (जो हाथ धोते समय मोशन और साउंड पर काम करता है और 20 सेकंड तक हाथ धोने के लिए प्रेरित करता है) और अब वॉच 7 में हार्ट रेट मोशन जोड़ा गया है जो VO2 Max की लोअर रेंज को मापता है।
  • VO2 Max को खासतौर से क्लीनिक में ही सटीकता के साथ मापा जा सकता है। कंपनी का दावा है कि वॉच ओएस 7 भी VO2 Max को सटीकता से माप सकता है, जिससे पूरे स्वास्थ्य का पता लगाया जा सकता है। जैसे ही यूजर के शरीर का VO2 Max लेवल कम होगा, यूजर को नोटिफिकेशन के जरिए अलर्ट मिल जाएगा।
  • वॉच सीरीज 6 से ब्लड-ऑक्सीजन लेवल मापा जा सकेगा। कंपनी का कहना है कि वॉच सीरीज 6 सिर्फ 15 सेकंड में ब्लड-ऑक्सीजन लेवल माप सकती है। यानी यूजर को अलग से ऑक्सीमीटर खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ब्लड-ऑक्सीजन लेवल (Spo2) शरीर की सांस संबंधित समस्याओं के बारे में जानकारी देता है।
  • इसमें 6 जनरेशन सिलिकन प्रोसेसर है, जिसे खासतौर से इस वॉच के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें हाई परफॉर्मेंस डुअल-कोर प्रोसेसर है जो आईफोन 11 के A13 बायोनिक प्रोसेसर पर बेस्ड है। पिछले जनरेशन प्रोसेसर से यह 20 फीसदी तेज है।
  • इसमें पहले से ज्यादा ब्राइट ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले है, कड़ी धूप में भी आसानी से वॉच पर चीजों को देखा जा सकेगा। वॉच में ऑलवेज-ऑन अल्टीमीटर है, जो चढ़ाई पर चढ़ते वक्त यूजर को बताई कि वे कितनी ऊंचाई पर है। यह फीचर ट्रैकिंग और एडवेंचर-एक्टिविटी के दौरान उपयोगी साबित होगा।
  • वॉच में कई तरह के नए वॉच फेस मिलेंगे, जिसमें जीएमटी फेस, काउंटअप फेस, क्लासिक वॉच फेस समेत मीमोजी फेस शामिल है। इसके अलावा फोटोग्राफी और हेल्थ केयर प्रोवाइडर के लिए भी डेडिकेटेड फेस दिए गए हैं।
  • वॉच में पहली बार कंपनी ने सोलो लूप बैंड पेश किए हैं, जो कई साइज और कलर में उपलब्ध है। इसके अलावा सोलो ब्रेडेड और लेदर बैंड भी पेश किए गए हैं। खास बात यह है कि ये स्ट्रेचेबल और वॉटरप्रूफ हैं और इनमें लॉक नहीं मिलेगा। लॉक से लैस दो अलग रिस्ट बैंड भी उपलब्ध हैं।
  • इसके अलावा इसमें वेदर, फिटनेस, वर्कआउट और ऐप नोटिफिकेशन, फॉल डिटेक्शन और ईसीजी समेत स्मार्ट लाइट्स ऑन-ऑफ और डोर लॉक-अनलॉक करने की सुविधा मिलेगी, जो पिछली वॉच में भी थे।
  • एपल वॉच सीरीज 6 भी लॉन्च की, जिसकी शुरुआती कीमत 399 डॉलर (करीब 29,300 रुपए) है।

2. एपल वॉच SE

  • कंपनी का कहना है कि वॉच SE में वॉच सीरीज 6 के कई फीचर्स अफॉर्डेबल कीमत में मिलेंगे। कनेक्टेड, एक्टिव और हेल्थ पर नजर बनाए रखने के लिए इसमें कई फीचर्स मिलेंगे। इसमें वॉच फेस पर ज्यादा इंफॉर्मेशन मिलती है।
  • वॉच में S5 चिप दी गई है, जिसकी बदौलत यह वॉच सीरीज 3 से दो गुना तेज परफॉर्म करती है। इसके सेलुलर मॉडल से फोन के बिना भी कॉलिंग, मैसेजिंग की जा सकेगी।
  • इसमें फिटनेस ट्रैक करने के कई फीचर्स है साथ ही इसमें वहीं एक्सीलेरोमीटर, जाइरोस्कोप और अल्टीमीटर सेंसर है, जो वॉच सीरीज 6 में मिलते हैं।
  • लेटेस्ट मोशन सेंसर की बदौलत इसमें फॉल डिटेक्शन भी मिलता है।
  • एपल वॉच SE की कीमत 279 डॉलर (करीब 20,500 रुपए) है।

3. एपल फिटनेस प्लस सर्विस

  • वर्चुअल इवेंट में एपल ने फिटनेस प्लस सर्विस भी लॉन्च की। यह सर्विस यूजर को उन वीडियो की लिस्ट से वर्कआउट चुनने की अनुमति देता है जो आईफोन, आईपैड या एपल टीवी पर चलाए जा सकते हैं।
  • खास बात यह है वर्कआउट के दौरान यूजर अपना फिटनेस डेटा आईफोन/आईपैड की स्क्रीन पर देख सकेगा। इसी के एक्टिविटी रिंग को भी स्क्रीन पर देख पाएंगे। इससे वॉच और स्क्रीन के बीच टाइट इंटिग्रेशन का एक बेहतरीन उदाहरण है।
  • सर्विस पर अलग-अलग प्रकार के वर्कआउट सेट हैं, जो बहुत अधिक इंक्विपमेंट पर निर्भर नहीं है। कंपनी का कहना है कि यूजर को हर हफ्ते नए वर्कआउट वीडियो मिलेंगे और वर्कआउट करते समय यूजर को अपना पसंदीदा म्यूजिक चुन सकेगा। फिटनेस प्लस सर्विस, एपल म्यूजिक के साथ भी जुड़ी है।

4. एपल आईपैड 8th जनरेशन

  • आईपैड 8th जनरेशन में 10.2-इंच रेटिना डिस्प्ले स्क्रीन दी है। ये कंपनी का नया एंट्री लेवल टैबलेट भी बन गया है। कंपनी ने इसमें A12 बायोनिक चिप का इस्तेमाल किया है। उसका दावा है कि ये पुराने आईपैड से 40% ज्यादा तेज है। वहीं, एंड्रॉयड टैबलेट से तीन गुना फास्ट रिस्पॉन्स करता है।
  • ये एपल पेसिंल को सपोर्ट करेगा, जिससे यूजर क्रिएटिव काम कर सकते हैं। कंपनी इसमें अपना लेटेस्ट आईपैड OS 14 ऑपरेटिंग सिस्टम दे रही है। इस ओएस की मदद से इसमें पेंसिल से जुड़े कई अपडेट मिलेंगे। इससे यूजर अपनी हैंडराइडटिंग को कॉपी करके दूसरे ऐप पर डायरेक्ट पेस्ट कर पाएगा।
  • इसमें 8 मेगापिक्सल रियर कैमरा, फेसटाइम HD कैमरा, LTE सपोर्ट, 10 घंटे का बैटरी बैकअप, यूएसबी C पावर एडॉप्टर, स्मार्ट कनेक्टर जैसे कई एडवांस फीचर्स मिलेंगे। आईपैड में फुल साइज स्मार्ट की-बोर्ड और हाई रेजोल्यूशन ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया है।
  • आईपैड 8th जनरेशन की कीमत 329 डॉलर (करीब 24,200 रुपए) है। हालांकि, स्टूडेंट्स के लिए इसकी कीमत 299 डॉलर (करीब 22,000 रुपए) होगी।

5. एपल आईपैड एयर (2020)

  • इसमें 10.9-इंच लिक्विड रेटीना डिस्प्ले स्क्रीन दी है। इस आईपैड की बॉडी को रीडिजाइन किया गया है, जिसके बाद इसमें फ्लैट बॉर्डर दिया है। ये सेकंड जनरेशन एपल पेसिंग को सपोर्ट करता है।
  • इसका एक सबसे बड़ा फीचर टच आईडी फिंगरप्रिंट सेंसर है, जो पावर बटन में दिया है। यानी इस बटन से टैबलेट को ऑन-ऑफ करने के साथ अनलॉक भी कर पाएंगे।
  • कंपनी ने इसमें A14 बायोनिक चिप का इस्तेमाल किया है। एपल का कहना है कि A14 5nm चिप प्रोसेस टेक्नोलॉजी पर आधारित है। ऐसा माना जा रहा है कि आईफोन 12 में इस चिप को दिया जा सकता है।
  • इसमें 7 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा, 12 मेगापिक्सल रियर कैमरा और स्टीरियो स्पीकर दिए हैं। ये एपल पेंसिल को सपोर्ट करता है। वहीं, इसके साथ मैजिक की-बोर्ड मिलता है।
  • कंपनी का कहना है कि ये 2019 मॉडल की तुलना में 40% बेहतर CPU परफॉर्मेंस और 30% बेहतर ग्राफिक्स परफॉर्मेंस के साथ आता है।
  • इसकी कीमत 599 डॉलर (करीब 44,000 रुपए) से शुरू है। इस पांच कलर वैरिएंट में खरीदा जा सकता है।

6. एपल वन सर्विस

एपल ने अपनी अलग-अलग क्लाउड बेस्ड सर्विस की सिंगल सब्सक्रिप्शन सर्विस ‘एपल वन’ लॉन्च कर दिया है। इस सर्विस का बड़ा फायदा ये है कि ग्राहक को अब एपल म्यूजिक, एपल टीवी प्लस, एपल न्यूज प्लस, एपल आर्केड, एपल फिटनेस प्लस और एपल क्लाउड जैसी सर्विस के लिए अलग-अलग सब्सक्रिप्शन लेने की जरूरत नहीं होगी।

एपल वन सब्सक्रिप्शन चार्ज

  • इंडिविजुअल: इसमें एपल म्यूजिक, एपल टीवी प्लस, एपल आर्केड और एपल क्लाउड का सब्सक्रिप्शन मिलेगा। एपल क्लाउड के लिए 50GB स्पेस मिलेगा। इसकी कीमत 14.95 डॉलर मंथली है।
  • फैमिली: इसमें एपल म्यूजिक, एपल टीवी प्लस, एपल आर्केड और एपल क्लाउड का सब्सक्रिप्शन मिलेगा। एपल क्लाउड के लिए 200GB स्पेस मिलेगा। इसकी कीमत 19.95 डॉलर मंथली है।
  • प्रीमियर: इसमें एपल म्यूजिक, एपल टीवी प्लस, एपल न्यूज प्लस, एपल आर्केड, एपल फिटनेस प्लस और एपल क्लाउड का सब्सक्रिप्शन मिलेगा। एपल क्वाउड के लिए 2TB स्पेस मिलेगा। इसकी कीमत 29.95 डॉलर मंथली है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


कोरोना महामारी की वजह से एपल ने इस बार वर्चुअल इवेंट का आयोजन किया था

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: