Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

एपल की सबसे सस्ती वॉच हैं सीरीज 3 और न्यू SE, फिर भी दोनों की कीमत में 9 हजार का अंतर; खरीदने से पहले पढ़ें दोनों के बीच क्या है अंतर?


एपल ने 15 सिंतबर को वर्चुअल इवेंट के दौरान अपनी ऑल न्यू एपल वॉच SE को लॉन्च कर दिया। ये कंपनी की सस्ती स्मार्टवॉच में शामिल है। अब तक एपल की सबसे कम कीमत वाली वॉच सीरीज 3 है। वॉच SE, सीरीज 3 की तुलना में महंगी है, लेकिन दूसरी प्रीमियम सीरीज की तुलना में सस्ती है। ऐसे में इन दोनों वॉच की कीमत, फीचर्स, स्पेसिफिकेशन में क्या अंतर है? आइए जानते हैं…

1. कीमत में कितना अंतर

एपल वॉच सीरीज 3 कंपनी की थर्ड जनरेशन वॉच है। इसकी शुरुआती कीमत 20,900 रुपए से शुरू है। इसके नए वैरिएंट की कीमत के बारे में कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है। खास बात है कि इसके बेस वैरिएंट में GPS का फीचर दिया है। वहीं, कंपनी की लेटेस्ट वॉच SE के GPS वैरिएंट की शुरुआती कीमत 29,900 रुपए है। इसके GPS+सेल्युलर वैरिएंट की कीमत 33,900 से शुरू है। यानी सीरीज 3 और SE के शुरुआती कीमत में 9,000 रुपए का अंतर है।

2. केस साइज का अंतर

सीरीज 3 को कंपनी ने 2 अलग केस साइज में लॉन्च किया है, जिसमें पहला 42mm और दूसरा 38mm है। वहीं, वॉच SE को भी 44mm और 40mm के दो साइज में लॉन्च किया गया है। दोनों के बेस और टॉप वैरिएंट में 2mm का अंतर है। यानी सीरीज 3 के बेस वैरिएंट की तुलना में वॉच SE का डिस्प्ले बड़ा रहेगा।

3. डिस्प्ले साइज में अंतर

सीरीज 3 को 38mm केस साइज डिस्प्ले का रेजोल्यूशन 272×340 पिक्सल और 42mm केस साइज डिस्प्ले का रेजोल्यूशन 312×390 पिक्सल है। दूसरी तरफ, वॉच SE के 40mm केस साइज डिस्प्ले का रेजोल्यूशन 324×394 और 44mm केस साइज डिस्प्ले का रेजोल्यूशन 368×448 पिक्सल है। दोनों वॉच में रेटिना डिस्प्ले है। कंपनी का कहना है कि सीरीज 3 की तुलना में SE का डिस्प्ले 30 प्रतिशत ज्यादा बड़ा है। दोनों वॉच 50 मीटर तक स्विम-प्रूफ हैं।

4. दोनों वॉच के फीचर्स में अंतर

दोनों वॉच में ब्लड ऑक्सीजन सेंसर इलेक्ट्रिकल हार्ड सेंसर (ECG) नहीं मिलेगा। वॉच SE में सेकंड जनरेशन ऑप्टिकल हार्ड सेंसर, इमरजेंसी SOS का फीचर दिया है। सीरीज 3 में भी इमरजेंसी SOS और ऑप्टिकल हार्ड रेट सेंसर दिया है।

सीरीज 3 में इंटरनेशनल इमरजेंसी कॉलिंग का फीचर नहीं मिलेगा, जबकि वॉच SE में ये फीचर दिया है। SE में फॉल डिटेक्शन, कम्पास और ऑलवेज ऑन एल्टिमीटर दिया है। जबकि सीरीज 3 में फॉल डिटेक्शन, कम्पास नहीं मिलेगा। वहीं, इसमें सिर्फ एल्टिमीटर ही मिलेगा। इसके अलावा, SE का स्पीकर 50 प्रतिशत ज्यादा लाउड है। SE के दोनों वैरिएंट GPS और सेल्युलर में 32GB स्टोरेज मिलेगा। वहीं, सीरीज 3 के GPS वैरिएंट में 8GB का स्टोरेज दिया है।

5. चिप, कनेक्टिविटी और बैटरी में अंतर
सीरीज 3 में S3 डुअल-कोर प्रोसेसर और W2 एपल वायरलेस चिप दी है। वहीं, वॉच SE में S5 64-बिट डुअल-कोर प्रोसेसर और W3 एपल वायरलेस चिप दी है। दोनों वॉच में वाई-फाई 802.11b/g/n 2.4GHz दिया है। हालांकि, SE में ब्लूटूथ 5.0 और सीरीज 3 में ब्लूटूथ 4.2 दिया है। दोनों वॉच मैग्नेटिक चार्जिंग केबल के साथ आती हैं। वहीं, दोनों का बैटरी बैकअप 18 घंटे तक है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Apple Watch SE Vs Series 3; Specification Comparison and Who is best for you?

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: