Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

भारत के वीर सपूत कैप्‍टन विक्रम बत्रा आज 46 साल के होते; अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की स्थापना को 100 साल पूरे हुए


यारों के यार और भारत माता के वीर सपूत लेफ्टिनेंट विक्रम बत्रा का जन्म 1974 में पालमपुर में हुआ था। जिस समय दुश्मन ने कारगिल की पहाड़ियों पर कब्जा जमा लिया था, तब सेना की 12 जम्मू-कश्मीर राइफल्स में तैनात थे। विक्रम बत्रा के नेतृत्व में टुकड़ी ने हम्प व राकी नाब स्थानों को जीता और इस पर उन्हें कैप्टन बना दिया था।

श्रीनगर-लेह मार्ग के ठीक ऊपर महत्वपूर्ण 5140 पॉइंट को पाक सेना से मुक्त कराया। बेहद दुर्गम क्षेत्र होने के बाद भी कैप्टन बत्रा ने 20 जून 1999 को सुबह तीन बजकर 30 मिनट पर इस चोटी को कब्जे में लिया। कैप्टन बत्रा ने जब रेडियो पर कहा- ‘यह दिल मांगे मोर’ तो पूरे देश में उनका नाम छा गया। इसके बाद 4875 पॉइंट पर कब्जे का मिशन शुरू हुआ। तब आमने-सामने की लड़ाई में पांच दुश्मन सैनिकों को मार गिया। गंभीर जख्मी होने के बाद भी उन्होंने शत्रु की ओर ग्रेनेड फेंके। खुद जीवित नहीं रहे, लेकिन भारतीय सेना को मुश्किल जीत दिलाई। कैप्टन बत्रा को मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च वीरता सम्मान परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया।

100 साल का हुआ एएमयू

1856 में अलीगढ़ भारतीय मुसलमानों का सांस्कृतिक केंद्र बन गया था। सर सैयद अहमद खां ने यहां एंग्लो-ओरिएंटल कॉलेज बनाया था। कुछ ही दिनों में यह मुसलमानों को अंग्रेजी शिक्षा देने वाला प्रमुख केंद्र बन गया। 1920 में अलीगढ़ कॉलेज एक मुस्लिम यूनिवर्सिटी बन गया। इस दौरान यह राजनीतिक गतिविधियों का भी प्रमुख केंद्र बन चुका था। जब कॉलेज बना था, तब इसके पास 78 एकड़ जमीन थी, अब अलीगढ़ मुस्लिम यूनवर्सिटी (एएमयू) का परिसर एक हजार एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला है।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

क्वीन एलिजाबेथ ने रचा इतिहास

क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय इस समय यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जमैका, बारबडोस, बहामास, ग्रेनेडा, पापुआ न्यू गिनी आदि देशों की महारानी हैं। वह कॉमनवेल्थ के 54 देशों की प्रमुख हैं और ब्रिटिश महारानी के तौर पर इंग्लिश चर्च की सुप्रीम गवर्नर हैं। भारत समेत कॉमनवेल्थ के 15 स्वतंत्र देशों की संवैधानिक महारानी हैं। 6 फरवरी 1952 को उनका राज्याभिषेक हुआ और 2015 में 9 सितंबर को उन्होंने अपनी परदादी क्वीन विक्टोरिया के सबसे लंबे शासनकाल का कीर्तिमान तोड़ दिया। वह आज तक ब्रिटेन पर सबसे अधिक समय तक शासन करने वाली क्वीन हैं।

क्वीन एलिजाबेथ का फरवरी 1952 में राज्याभिषेक हुआ था।

इतिहास के पन्नों में आज के दिन को इन घटनाओं की वजह से भी याद किया जाता है…

  • 1776: कांग्रेस ने औपचारिक रूप से यूनाइटेड कॉलोनी से बदलकर देश का नाम यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका यानी यूएसए रखा।
  • 1828: प्रसिद्ध रूसी लेखक लियो टॉलस्टॉय का जन्म हुआ।
  • 1945: पहले कंप्यूटर बग की खोज हुई।
  • 1948: यूएसएसआर की मदद से किम II-संग ने डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया बनाया।
  • 1939ः द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान नाजी सेना वर्साय पहुंची।
  • 1965ः तिब्बत चीन का स्वायत्त क्षेत्र बना।
  • 1967ः युगांडा ब्रिटेन से आज़ाद हुआ।
  • 1976: चीन के मार्क्सवादी नेता माओ जेडोंग की मौत हुई थी। 1949 में कम्युनिस्ट टेकओवर के बाद की अवधि में उनका चीन पर प्रभुत्व रहा।
  • 1991ः तज़ाकिस्तान ने सोवियत संघ से स्वतंत्रता हासिल की।
  • 1999ः भारत के महेश भूपति तथा जापान की आर्क सुगियामा की जोड़ी ने अमेरिकी ओपन का मिक्स डबल्स खिताब जीता।
  • 2004ः फ़िलिस्तीन के प्रधानमंत्री अहमद कुरेई ने अपने पद से इस्तीफा दिया।
  • 2005ः बीजिंग (चीन) स्थित छाओयांग पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण।
  • 2006ः अंतरराष्ट्रीय दबाव को देखते हुए इजरायल ने लेबनान की आठ हफ्तों की नौसैनिक घेराबन्दी समाप्त की।
  • 2012: इसरो ने लगातार 21 सफल पीएसएलवी लॉन्च पूरे किए।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Birth of Bharat Veer Support Captain Vikram Batra 46 years ago, Establishment of Aligarh Muslim University 100 years ago

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: