Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

आज 80 स्पेशल ट्रेनों के रिजर्वेशन शुरू होंगे, रिया की बेल पर फैसला हो सकता है; फ्रांस से आए 5 राफेल आज एयरफोर्स में शामिल होंगे


कंगना-शिवसेना के टकराव पर सबकी नजर है। रिया को जमानत मिल सकती है। उधर, राफेल वायुसेना में शामिल हो रहे हैं। चलिए शुरू करते हैं आज की मॉर्निंग न्यूज़ ब्रीफ…

आज इन 4 इवेंट्स पर रहेगी नजर
1.
अनलॉक-4 के तहत 12 सितंबर से चलने वाली 80 स्पेशल ट्रेनों का रिजर्वेशन आज से होगा। (देखें पूरी लिस्ट) इन ट्रेनों में वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस, लखनऊ शताब्दी, गोरखपुर और प्रयागराज हमसफर शामिल है। इन्हें मिलाकर अब कुल 310 स्पेशल ट्रेनें हो जाएंगी।
2. ड्रग्स मामले में गिरफ्तार रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शोविक की जमानत अर्जी पर मुंबई की सेशन कोर्ट सुनवाई करेगी। रिया को 14 दिन की जेल हुई है।
3. चीन से जारी तनाव के बीच फ्रांस से आए 5 राफेल को वायुसेना के बेड़े में शामिल किया जाएगा। सेरेमनी अंबाला एयरबेस पर होगी।
4. प्रधानमंत्री मोदी आज किसानों के सीधे इस्तेमाल के लिए ई-गोपाला ऐप लॉन्च करेंगे। बिहार के मछली पालने वालों के लिए भी कुछ घोषणाएं करेंगे, जहां विधानसभा चुनाव होना है।

अब कल की 6 महत्वपूर्ण खबरें
1. ऑफिस पर चले हथौड़े तो कंगना ने उद्धव को दी चुनौती

कंगना के मुंबई स्थित ऑफिस पर मंगलवार सुबह बीएमसी ने बुलडोजर और हथौड़े चलाए। इसके बाद मुंबई को पीओके कहकर शिवसेना से भिड़ चुकीं कंगना रनोट ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को चुनौती दे दी। उन्होंने कहा, ‘उद्धव ठाकरे! आज मेरा घर टूटा है, कल तेरा घमंड टूटेगा। ये वक्त का पहिया है, याद रखना।’

-पढ़ें पूरी खबर

2. कोरोना की वैक्सीन जल्द आने की उम्मीदों को झटका
एस्ट्राजेनेका कंपनी की ब्रिटेन में बनी वैक्सीन कोवीशील्ड का फेज-3 का ट्रायल पूरी दुनिया में रोक दिया गया है। दरअसल, अमेरिका में यह वैक्सीन देने पर एक व्यक्ति बीमार हो गया था। ट्रायल रोककर जांच की जा रही है कि वह किसी और वजह से बीमार तो नहीं हुआ।

-पढ़ें पूरी खबर

3. भारत-चीन के सैनिक फिर आमने-सामने
लद्दाख में पैंगॉन्ग सो लेक के दक्षिण में भारतीय जवानों से मात खाने बाद चीनी सेना अब उत्तर में सैनिक बढ़ा रही है। वह नया कंस्ट्रक्शन भी कर रही है। हालांकि, भारतीय सैनिक इस जगह से इतने करीब हैं कि वे चीन की हर हरकत पर नजर रखे हुए हैं।

-पढ़ें पूरी खबर

4. कोरोना से 24 राज्यों की जीडीपी को 41 लाख करोड़ रुपए का नुकसान
कोरोना के कारण देश बड़ी कीमत चुका रहा है। एसबीआई की रिसर्च रिपोर्ट कहती है कि अप्रैल से अगस्त तक देश के 24 राज्यों की जीडीपी को 41 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। पिछले साल अगस्त की तुलना में जीएसटी कलेक्शन भी 11.76% घट गया है।

-पढ़ें पूरी खबर

5. पाक सेना के पूर्व अफसर की 20 साल में हुईं 99 कंपनियां
पाकिस्तानी सेना के एक पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल हैं असीम बाजवा। उन पर भ्रष्टाचार के बड़े आरोप लग रहे हैं। बीते 20 साल में उनकी 99 कंपनियां हो गई हैं। बाजवा चीन-पाक कॉरिडोर के चेयरमैन भी हैं। हालांकि, भ्रष्टाचार के आरोप लगने पर उन्होंने प्रधानमंत्री इमरान खान की टीम से इस्तीफा दे दिया है।

-पढ़ें पूरी खबर

6. रिलायंस रिटेल में अमेरिकी कंपनी का बड़ा निवेश
रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में अमेरिकी कंपनी सिल्वर लेक 7,500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इससे उसे रिलायंस रिटेल में 1.75% हिस्सेदारी मिलेगी। इससे पहले सिल्वर लेक ने रिलायंस की टेक कंपनी जियो प्लेटफॉर्म में भी निवेश किया था।

-पढ़ें पूरी खबर

अब 10 सितंबर का इतिहास
1939:
दूसरे विश्वयुद्ध में कनाडा ने जर्मनी के खिलाफ युद्ध की घोषणा की थी।
1966: भारतीय संसद ने आज ही दिन पंजाब और हरियाणा राज्य के गठन को मंजूरी दी थी।
1977: सिख कट्‌टरपंथियों ने दिल्ली आ रहा इंडियन एयरलाइंस का विमान हाईजैक कर लिया था। इसे लाहौर ले जाया गया। सभी 111 यात्री बचा लिए गए।

अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर जैक मा का 1964 में आज ही के दिन जन्म हुआ था। उनकी कुल नेटवर्थ 3 लाख 77 हजार करोड़ रुपए है। वे मुकेश अंबानी (करीब 6 लाख करोड़ रुपए) के बाद एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। पढ़िए, उन्हीं के 3 विचार…

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Reservations for 80 special trains will start today, Riya’s Bell may be decided; 5 Rafale from France to join Airforce today

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: