Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

इलेक्ट्रिक चेतक से लेकर टाटा नेक्सन ईवी तक, भारतीय सड़कों पर धूम मचा रहे हैं ये 7 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, एक लाख से 24 लाख तक है इनकी कीमत


आज पहली बार दुनियाभर में वर्ल्ड ईवी डे सेलिब्रेट किया जा रहा है। आने वाला समय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का है और दुनियाभर के वाहन निर्माता अब इंटरनल कंबशन इंजन से इलेक्ट्रिक मोटर पर शिफ्ट होते नजर आ रहे हैं। भारत सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने पर जोर दे रही है जिसके परिणाम स्वरूप पिछले एक-दो सालों में देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की काफी बड़ी रेंज लॉन्च हो चुकी है। भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी हमेशा से ही आगामी ईवी क्रांति के बारे में सकारात्मक रहे हैं, और केंद्रीय मंत्री ने हाल ही में कहा था कि भारत, वर्ष 2025 तक इलेक्ट्रिक वाहन मैन्युफैक्चरिंग हब बन जाएगा।
अगर आप भी कंबशन इंजन को छोड़कर इलेक्ट्रिक वाहन पर शिफ्ट होने का प्लान कर रहे हैं, तो हमने टॉप इलेक्ट्रिक वाहनों की लिस्ट तैयार की है, जो वर्तमान में भारतीय बाजार में उपलब्ध हैं, लिस्ट में कार, स्कूटर और बाइक सभी शामिल हैं। नीचे दी गई लिस्ट पर एक नजर डालें –

1. नेक्सन ईवी

  • टाटा मोटर्स ने इस साल की शुरुआत में नेक्सन का एक फुली इलेक्ट्रिक वैरिएंट लॉन्च किया, यह टाटा की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी भी है। ई-एसयूवी को तीन ट्रिम्स – XM, XZ+ और XZ+ Lux में क्रमशः 13.99 लाख रुपए, 14.99 लाख रुपए और 15.99 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) में बेचा जा रहा है।
  • नेक्सन ईवी पहली इलेक्ट्रिक कार है, जो Ziptron इलेक्ट्रिक व्हीकल टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है। इसमें IP67 रेटेड 30.2 kWh लीथियम-आयन बैटरी मिलती है, जिसे 3-चरण की परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर में जोड़ा गया है, जो 129 पीएस पावर और 245 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। बैटरी को केवल एक घंटे में 0 से 80% तक चार्ज किया जा सकता है, जबकि रेगुलर 15 एम्पीयर चार्जर के साथ इसे 20 से 100% तक चार्ज होने में आठ घंटे का समय लगता है। नेक्सन ईवी में एक बार फुल चार्ज करने पर 312 किमी (ARAI सर्टिफाइड रेंज) तक चलती है।
  • कार कई एडवांस्ड फीचर्स से लैस है जैसे इसमें ऑटो हेडलैंप, रेन-सेंसिंग वाइपर, इलेक्ट्रिक सनरूफ, पुश-बटन स्टार्ट / स्टॉप, वियरेबल-की, इलेक्ट्रिक टेलगेट, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के लिए 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फुली ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और टाटा की ZConnect तकनीक (जो 35 कनेक्टेड कार फीचर्स प्रदान करती है) जैसे फीचर्स मिलते हैं।

2. एमजी ZS EV

  • एमजी मोटर इंडिया ने इस साल की शुरुआत में ZS EV एसयूवी के रूप में भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च किया था। वर्तमान में इसकी कीमत 20.88 लाख रुपए से 23.58 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) तक है। यह दो वैरिएंट- एक्साइट और एक्सक्लूसिव में उपलब्ध हैं और दोनों ही कई एडवांस्ड फीचर्स से लैस हैं।
  • इसमें ऑटो हेडलैंप्स, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, छह एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ईएससी, हिल-स्टार्ट असिस्ट, हिल-डिसेंट कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर और रियर कैमरा और इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर मिलते हैं, जबकि टॉप-एंड वैरिएंट में लेदरट सीट, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, साफ हवा के लिए पीएम 2.5 फिल्टर, पैनोरामिक सनरूफ और रेन सेंसिंग वाइपर्स मिलते हैं।
  • एमजी की ZS ईवी 44.5 kWh लिक्विड-कूल्ड IP67 रेटेड बैटरी से लैस है। कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज करने पर यह 340 किमी (ARAI सर्टिफाइड रेंज) तक चलेगी। बैटरी को एक परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है, जो 145 पीएस का पावर और 353 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है।

3. हुंडई कोना

  • हुंडई कोना इलेक्ट्रिक को पिछले साल भारत की पहली फुली इलेक्ट्रिक एसयूवी के तौर पर लॉन्च किया था और यह कार देश में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। कोना इलेक्ट्रिक 39.2 kWh की बैटरी से लैस है जिसमें 452 किमी (ARAI सर्टिफाइड) की रेंज मिलती है। हुंडई कोना इलेक्ट्रिक के साथ 7.2kW एसी वॉल चार्जर प्रदान करता है जो 6 घंटे में बैटरी को 100 प्रतिशत तक चार्ज करता है।
  • हुंडई कोना एसयूवी एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आती है जो 136 पीएस पावर और 395 एनएम टॉर्क जनरेट करती है। इसकी ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कार को 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुंचने में मात्र 10 सेकंड से कम समय लगता है, जबकि इसमें टॉप स्पीड 155 किमी प्रति घंटा है।
  • इसकी फीचर्स लिस्ट की बात करें तो, इसमें वेंटिलेटेड और हीटेड फ्रंट सीट्स, ड्राइवर की सीट के लिए 10-वे इलेक्ट्रिक एडजस्टमेंट, इलेक्ट्रिक सनरूफ, वायरलेस चार्जर, 7-इंच इंफोटेनमेंट स्क्रीन के साथ एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी और एक इसी साइज का डिजिटल MID डिस्प्ले शामिल हैं। वर्तमान में इलेक्ट्रिक कार की कीमत 23.75 रुपए से 23.94 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) तक है।

4. बजाज चेतक

  • इलेक्ट्रिक बजाज ऑटो ने इस साल जनवरी में चेतक इलेक्ट्रिक नाम का नया फुली इलेक्ट्रिक रेट्रो स्टाइल स्कूटर के लॉन्च के साथ चेतक नेमप्लेट को पुनर्जीवित किया। यह स्कूटर दो वैरिएंट्स- अर्बन और प्रीमियम में उपलब्ध है, जिनकी कीमत क्रमशः 1 लाख रुपए और 1.15 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है।
  • इलेक्ट्रिक चेतक में 3 kWh लीथियम-आयन बैटरी है, जिसे 15 एम्पीयर इलेक्ट्रिकल आउटलेट के साथ चार्ज किया जा सकता है, जो पांच घंटे में बैटरी को पूरी तरह से चार्ज कर देगा, जबकि एक घंटे में बैटरी को 25% तक चार्ज कर देता है। कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज पर इसे ईको मोड में 95 किमी और स्पोर्ट मोड में 85 किमी तक चलाया जा सकता है।

5. टीवीएस iQube

  • टीवीएस iQube को घरेलू मोटरसाइकिल निर्माता के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर के रूप में लॉन्च किया गया था और यह बजाज चेतक का क्लोज कॉम्पीटिटर है। इस स्कूटर में 4.4 kW इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है, और इसमें SmartXonnect कनेक्टेड टेक्नोलॉजी के साथ TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर मिलते हैं।
  • टीवीएस का दावा है कि iQube को फुल चार्ज कर ईको मोड में 75 किमी तक चलाया जा सकता है। इसे 0 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुंचने में 4.2 सेकंड का समय लगता है। वर्तमान में इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 1.15 लाख रुपए है।

6. रिवॉल्ट RV400

  • RV400 रिवॉल्ट की उन दो इलेक्ट्रिक बाइक में से एक है, जो भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध है और अधिक प्रीमियम भी है। रिवॉल्ट RV400 भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाली पहली फुली इलेक्ट्रिक बाइक भी है। कंपनी ने एक किफायती मॉडल RV300 भी बाजार में उतारा है।
  • RV400 में 3 kW की इलेक्ट्रिक मोटर है, जिसे 3.24 kWh लिथियम-आयन बैटरी के साथ जोड़ा गया है। कंपनी का दावा है कि RV400 ईको मोड में 150 किमी, नॉर्मल मोड में 100 किमी और स्पोर्ट्स मोड में 80 किमी की रेंज प्रदान करती है। बाइक दो वैरिएंट्स में उपलब्ध है – बेस और प्रीमियम। बाइक पर सब्सक्रिप्शन प्लान भी उपलब्ध है, जिसमें इसे 3999 रुपए की मासिक किस्त के साथ घर लाया जा सकता है। वर्तमान में इसकी कीमत 1.29 लाख रुपए से 1.48 लाख रुपए (दोनों कीमतें, एक्स-शोरूम) तक है।

7. एथर 450X

  • भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप कंपनी एथर एनर्जी ने अपना पहला प्रोडक्ट एथर 450 ई-स्कूटर 2018 में लॉन्च किया। दो साल बाद कंपनी ने इसका फेसलिफ्ट एथर 450X स्कूटर पेश किया। 450 की तुलना में, 450X में एक बेहतर रेंज मिलती है और इसे फुल चार्ज पर 85 किमी (ईको मोड) तक चलाया जा सकता है।
  • एथर 450X में एक एंड्रॉयड ओएस के साथ स्नैपड्रैगन 212 क्वाड-कोर 1.3 गीगाहर्ट्ज प्रोसेसर है, जो 1 जीबी रैम और 8 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। 450X में 3.3 kW/6 kW (कंटीन्युअस/पीक) मोटर है जो 26 एनएम का टार्क जनरेट करती है, जो सिर्फ 3.3 सेकंड में इलेक्ट्रिक स्कूटर को 0 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुंचने में मदद करती है, जबकि 0-60 किमी प्रति घंटा तक पहुंचने में इसे 6.5 सेकंड का समय लगता है। वर्तमान में एथर 450X की कीमत 1.59 लाख रुपए है।

ये भी पढ़ सकते हैं

1. बजाज, टीवीएस और ओकिनावा को चुनौती देने, जल्द आ रहे हैं यामाहा और हुस्कवर्ना के इलेक्ट्रिक स्कूटर; भारत में ही होगी इनकी मैन्युफैक्चरिंग

2. जल्द लॉन्च होने वाली हैं ये 10 इलेक्ट्रिक कारें, सिंगल चार्ज में 470 किमी. तक चलेगी; देखें आपके बजट में कौनसी है

3. तीन साल में सवा लाख रुपए तक बचाएंगी ये 10 ई-स्कूटर, कीमत 40 हजार रुपए से भी कम, फुल चार्ज में 60 किमी. तक चलेगी

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


इलेक्ट्रिक बजाज ऑटो ने इस साल जनवरी में चेतक इलेक्ट्रिक नाम का एक नया फुली इलेक्ट्रिक रेट्रो स्टाइल स्कूटर के लॉन्च के साथ चेतक नेमप्लेट को पुनर्जीवित किया।

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: