Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

नई कार खरीदने में न करें जल्दबाजी, क्योंकि दिवाली से पहले आ रही हैं फुल साइज एसयूवी ग्लॉस्टर से लेकर अफोर्डेबल हैचबैक नेक्स्ट-जनरेशन हुंडई i20 तक ये 5 बेहतरीन कारें


पोस्ट लॉकडाउन पीरियड में कई बड़ी कार लॉन्चिंग देखने को मिल चुकी हैं और उम्मीद है कि शेष वर्ष के लिए भी इसी स्तर पर रुझान जारी रहेगा। फेस्टिव सीजन के नजदीक आते ही कई वाहन निर्माता इस शुभ अवसर को भुनाने के लिए नई कारों को लॉन्च करने के लिए तैयार है।
वाहन निर्माताओं की उत्सुकता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अकेले अक्टूबर में ही लगभग 5 नई कारें भारतीय बाजार में दस्तक देने को तैयार है। हमनें इन्हीं पांच कारों की लिस्ट तैयार की है, जो अक्टूबर में लॉन्च हो सकती है….

1. महिंद्रा थार (Mahindra Thar)
संभावित शुरुआती कीमत: 10 लाख रुपए (एक्स-शोरूम)

  • महिंद्रा ने इस स्वतंत्रता दिवस पर आधिकारिक रूप से थार के नेक्स्ट-जनरेशन मॉडल से पर्दा उठाया था और यह अपडेटेड एसयूवी इस साल 2 अक्टूबर को लॉन्च की जाएगी। महिंद्रा ने निश्चित रूप से कार को अपग्रेड करने पर बहुत काम किया है, और हम उम्मीद करते हैं कि नए-जनरेशन मॉडल से थार नेमप्लेट के साथ-साथ निर्माता को भी अपार सफलता मिलेगी।
  • अपने पिछले-जनरेशन आउटगोइंग मॉडल की तुलना में 2020 थार निश्चित रूप से एक बेहतर ऑफ-रोडर है, हालांकि, महिंद्रा ने स्पष्ट रूप से इसे एक बेहतर सिटी कार बना दिया है। कार में अब स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एडवेंचर स्टैटिस्टिक्स डिस्प्ले, महिंद्रा की ब्लू सेंस ऐप कनेक्टिविटी, टीएफटी एमआईडी, क्रूज कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, फ्रंट-फेसिंग रियर सीटें, एक ऑप्शनल हार्ड-टॉप, रूफ माउंटेड स्पीकर्स, ड्राइवर की सीट के लिए हाइट और lumbar एडजस्टमेंट और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल विंग मिरर्स हैं।

2. एमजी ग्लॉस्टर (MG Gloster)
संभावित शुरुआती कीमत: 32 लाख रुपए (एक्स-शोरूम)

  • एमजी मोटर ने देश में 24 सितंबर को ग्लॉस्टर को पेश किया, इस फुल साइज एसयूवी को सबसे पहले 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था। ग्लॉस्टर एक बॉडी-ऑन-फ्रेम कार है जो चीन में बेची जाने वाले मैक्स डी 90 एसयूवी पर बेस्ड है।
  • एमजी ग्लॉस्टर को पॉवर देना दो अलग-अलग 2.0-लीटर डीजल इंजन होंगे, जिनमें से एक सिंगल टर्बोचार्जर 163 पीएस का पावर और 375 एनएम का टॉर्क देता है, और इसमें 2WD स्टैंडर्ड तौर पर मिलता है। दूसरी ओर, ट्विन-टर्बो के साथ 2.0-लीटर इंजन जो 218 पीएस का पॉवर, साथ ही 480 एनएम का टार्क देता है और इसमें 4WD कॉन्फिग्रेशन मिलता है। ट्रांसमिशन के लिए इसमें 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स है।
  • ग्लॉस्टर में एडॉप्टिव क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक पार्किंग असिस्ट, फॉरवर्ड कोलिशन वार्निंग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन डिपार्चर वार्निंग और ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन जैसे कई एडवांस्ड फीचर्स हैं। इसकी इक्विपमेंट लिस्ट में एक पैनोरमिक सनरूफ, मसाज फंक्शन के साथ 12-वे पावर एडजस्टेबल ड्राइवर की सीट, 12.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, 12-स्पीकर सिस्टम और बहुत कुछ शामिल है।

3. लैंड रोवर डिफेंडर (Land Rover Defender)
शुरुआती कीमत: 69.99 लाख रुपए (एक्स-शोरूम)

  • लैंड रोवर 15 अक्टूबर को भारत में थ्री-डोर डिफेंडर 90 के साथ-साथ फाइव-डोर डिफेंडर 110 को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। दोनों मॉडलों की कीमतें इस साल की शुरुआत में पहले ही सामने आ चुकी हैं। डिफेंडर 90 की शुरुआती कीमत 69.99 लाख रुपए है, जबकि डिफेंडर 110 की शुरुआती कीमत 76.57 लाख रुपए है। (दोनों कीमतें, एक्स-शोरूम)
  • डिफेंडर 90 और 110 दोनों वैरिएंट लैंड रोवर के P300 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन से लैस है, जो 300 पीएस और 400 एनएम जनरेट करता है, और स्टैंडर्ड रूप से एक टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। एसयूवी एक इलेक्ट्रॉनिक एयर सस्पेंशन के साथ आती है, जिसकी बदौलत सड़क की कंडीशन के हिसाब से राइडर को नॉर्मल राइड हाइट से 40 एमएम नीचे और 145 एमएम ऊपर तक की राइड हाइट चुनने की अनुमति देता है।
  • नए 2020 डिफेंडर के साथ आपको ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक एक्टिव डिफरेंशियल, ऑल टेरेन प्रोग्रेस कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्शन कंट्रोल भी मिलता है। अन्य फीचर्स में 10 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर विद हेड अप डिस्प्ले, कनेक्टेड कार टेक, एक मेरिडियन ऑडियो सिस्टम, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और हीटेड फ्रंट सीट्स, 360 डिग्री सराउंड कैमरा समेत कई सारे फीचर्स मिलते हैं।

4. टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट (Toyota Fortuner facelift)
संभावित शुरुआती कीमत: 29 लाख रुपए (एक्स-शोरूम)

  • टोयोटा ने कुछ महीने पहले थाईलैंड में फॉर्च्यूनर के लिए एक मिड-लाइफ फेसलिफ्ट को पेश किया और अब यह अपडेटेड एसयूवी जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाली है। एमिशन टेस्टिंग इक्विपमेंट के साथ टेस्टिंग के दौरान हाल ही में इसके प्रोटोटाइप मॉडल को स्पॉट किया गया।
  • फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट में आउटगोइंग मॉडल की तुलना में कुछ मामूली कॉस्मेटिक अपडेट देखने को मिलेंगे, जैसे कि री-डिजाइन किए गए बंपर, टेल लैंप के लिए नए एलईडी एलीमेंटस और साथ ही री-स्टाइल फ्रंट ग्रिल। मौजूदा मॉडल की तरह फेसलिफ्ट मॉडल में भी बीएस 6 कंप्लेंट 2.7-लीटर पेट्रोल और 2.8-लीटर डीजल इंजन मिलेगा, हालांकि, इसे नए तरीके से ट्यून किया जा सकता है।

5. नेक्स्ट-जनरेशन हुंडई i20 (Next-gen Hyundai i20)
संभावित शुरुआती कीमत: 6 लाख रुपए (एक्स-शोरूम)

  • नेक्स्ट-जनरेशन i20 की 2020 के मध्य तक भारत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद थी, हालांकि, इस कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया था, और अब इसके अगले महीने लॉन्च होने की संभावना है। आउटगोइंग मॉडल की तुलना में, नेक्स्ट-जनरेशन हुंडई i20 निश्चित रूप से फीचर्स और पावर के मामले में कई ज्यादा बेहतर होगी।
  • नेक्स्ट-जनरेशन i20 की फीचर लिस्ट में एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड-कार टेक, पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, बोस के 8-स्पीकर साउंड सिस्टम और बहुत कुछ शामिल होगा। अपडेटेड हैचबैक के वेन्यू से पावरट्रेन को उधार लेने की उम्मीद है, और इसलिए, यह संभवता 1.2 लीटर नैचुरली एस्पीरेटेड पेट्रोल, 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल पावरट्रेन के साथ आ सकती है, जो सब-4 मीटर एसयूवी में देखने को मिलते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


टोयोटा ने कुछ महीने पहले थाईलैंड में फॉर्च्यूनर के फेसलिफ्ट मॉडल को पेश किया। उम्मीद की जा रही है कि भारत में अपडेटेड एसयूवी अक्टूबर में लॉन्च हो सकती है।

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: