Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

घर खरीदने का सपना होगा पूरा; होम लोन लेने वालों को SBI समेत अन्य बैंकों से मिल रहे हैं स्पेशल ऑफर, ब्याज में भी छूट


अपना घर खरीदने का हर किसी का सपना होता है। हर कोई अपने घर का सपना पूरा करने के लिए आज के दौर में होम लोन का सहारा लेते हैं। अगर आप घर खरीदने जा रहे हैं और होम लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो भारतीय स्टेट बैंक (SBI) आपके लिए बेहतर ऑफर लेकर आया है। भारतीय स्टेट बैंक घर खरीदने के इच्छुक लोगों के लिए होम लोन पर ऑफर की पेशकश कर रहा है।

होम लोन पर ये तीन ऑफर मिल रहा है

SBI होम लोन पर तीन ऑफर दे रहा है। इस ऑफर के तहत होम लोन अप्लाई करने पर ग्राहकों को प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होगी। वहीं, अगर आपका सिबिल स्कोर बहुत अच्छा है तो आपको 30 लाख से एक करोड़ रुपए तक के लोन पर 10 बेसिस प्वाइंट की छूट मिल सकती है। इतना ही अगर आप एसबीआई योनो (YONO) के जरिए अप्लाई करते हैं तो होम लोन के ब्याज पर आपको छूट मिलेगी। योनो के जरिए होम लोन अप्लाई करने पर आपको 5 बेसिस प्वाइंट की एक्स्ट्रा छूट दी जाएगी।

6.95 फीसदी ब्याज दर पर होम लोन देता है SBI

भारतीय स्टेट बैंक 1 जुलाई 2020 से 6.95 फीसदी ब्याज दर पर होम लोन दे रहा है। बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा कोरोना के चलते रेपो रेट को घटाकर 4 फीसद पर ले आने से होम लोन पर ब्याज दरें एक दशक के निचले स्तर पर आ गई हैं। एसबीआई में सभी नए होम लोन बाहरी बेंचमार्क से लिंक्ड हैं, जो इस समय 6.65 फीसदी है। एसबीआई की ईबीआर रेपो रेट से लिंक्ड है। इस समय एसबीआई में होम लोन पर ब्याज दर वेतनभोगी ग्राहकों के लिए 6.95 फीसदी से 7.45 फीसद के बीच और स्व रोजगार वाले ग्राहकों के लिए 7.10 से 7.60 फीसदी के बीच है।

घर बैठे कर सकेंगे अप्लाई, ये है नियम

कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग के चलते एसबीआई ने अपने होम लोन ग्राहकों के लिए एक और सुविधा शुरू किया है। जहां ग्राहक बैंक जाए बिना ही घर बैठे कर होम लोन की सभी प्रक्रियाएं अपने ऐप पर ही पूरी कर सकते हैं। इन सेवाओं में नकदी देने, नकदी लेने, चेक देने, ड्राफ्ट की डिलिवरी, टर्म डिपॉजिट एडवाइज की डिलिवरी, लाइफ सर्टिफिकेट और केवाईसी डॉक्यूमेंट्स देने जैसी सुविधाएं शामिल हैं। इस सुविधा के तहत अब ग्राहकों को घर बैठे ही इंटरेस्ट सर्टिफिकेट मिलेगा।

पंजाब नेशनल बैंक से लोन लेना हुआ सस्ता

देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अपने ग्राहकों के लिए फेस्टिव बोनांजा ऑफर लेकर आया है। इसके तहत लोन लेने पर अपफ्रंट, प्रोसेसिंग चार्ज और डॉक्यूमेंट चार्ज नहीं लिए जाएंगे। बैंक के बयान के अनुसार, फेस्टिव बोनांजा ऑफर के तहत बैंक अपने कुछ बड़े रिटेल प्रोडक्ट जैसे कि होम लोन, कार लोन आदि पर सभी तरह के अपफ्रंट, प्रोसेसिंग चार्ज और डॉक्यूमेंट चार्ज नहीं लिए जाएंगे। ग्राहक इस ऑफर का फायदा PNB के देशभर में 10,897 शाखाओं या डिजिटल चैनल के जरिए 31 दिसंबर 2020 तक ले सकते हैं।

UBI और UCO ने भी किया लोन सस्ता

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) और यूको बैंक (UCO)ने चुनिंदा अवधि की MCLR में 5 आधार अंक की कटौती की है। इससे नया कर्ज लेना तो सस्ता होगा ही साथ ही मौजूदा ग्राहकों के होम लोन, ऑटो लोन की ईएमआई भी कम हो जाएगी।

कितना ब्याज दर देना होगा ?

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने अपने MCLR में 0.05 फीसदी की कटौती की है। नई दरें शुक्रवार से प्रभावी हो गई है। बैंक ने गुरुवार को बताया कि एक वर्ष की अवधि वाले कर्ज पर MCLR 7.25 फीसदी से घटाकर 7.20 फीसद कर दिया गया है। इसी तरह एक दिन और एक महीने की अवधि के कर्ज पर कटौती के बाद ब्याज दर 6.75 फीसदी हो गई है।

उधर, यूको बैंक ने भी एमसीएलआर 0.05 अंक कम कर दी है। बैंक ने अपने बयान में कहा कि इसके बाद एक साल की अवधि वाले कर्ज पर यह मानक दर 7.40 फीसदी से घटकर 7.35 फीसदी हो गई है। यह कटौती अन्य सभी अवधि के कर्जों पर भी समान रूप से लागू होगी।

BoM और IOB कर चुकी हैं कटौती

गौरतलब है कि इसी सप्ताह सरकारी क्षेत्र के दो बैंकों, बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BoM) और इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) ने भी अपने चुनिंदा अवधि की MCLR में 0.10 फीसदी तक कटौती की घोषणा कर चुकी हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


भारतीय स्टेट बैंक घर खरीदने के इच्छुक लोगों के लिए होम लोन पर ऑफर की पेशकश कर रहा है। 

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: