Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

धूप में खड़ी-खड़ी गर्म हो जाती है कार, तो बड़े काम आएगा 200 रु. से भी कम का ये प्रोडक्ट; केबिन गर्म नहीं होने देगा, इंटीरियर भी सेफ रहेगा


हममें से कई लोगों की कार घर में पार्किंग न होने की वजह से बाहर घड़ी रहती है। धूप में ज्यादा देर खड़ी रहने के कार का केबिन भट्टी की तरह गर्म हो जाता है, जिसमें बैठना असहनीय होता है। वहीं, घर या ऑफिस के ठंडे तापमान से निकलकर सीधे धूप में खड़ी कार में बैठना भी नुकसानदायक हो सकता है। इस अनुभव को हम सभी ने कभी न कभी महसूस जरूर किया होगा। इस स्थिति में एक दम से एसी चलाने भी स्वस्थ्य के लिए ठीक नहीं है। आप भी इस समस्या से रोजाना जूझ रहे हैं, तो आपको पहली फुर्सत में कार के लिए विंडशील्ड सनशेड खरीद लेना चाहिए। अब सवाल यह आता है कि आखिर क्या है यह विंडशील्ड सनशेड? तो चलिए बात करते हैं क्या है यह प्रोडक्ट, कैसे काम करता है और इसकी कीमत कितनी है।

क्या है कार विंडशील्ड सनशेड?

  • जैसे की नाम से ही समझ आ रहा यह विंडशील्ड के लिए यूज होता है। यह कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट नहीं बल्कि एक सनलाइट रिफ्लेक्टर है। जिसे तरह से छाता हमें कड़ी धूप से बचता है और सूरज की रोशनी सीधे हमारे शरीर पर नहीं पड़ने देता, ठीक उसी प्रकार विंडशील्ड सनशेड काम करता है। यह सूरज की किरणें को सीधे कार में जाने से रोकता है, जिससे केबिन का तापमान ज्यादा गर्म नहीं हो पाता। विंडशील्ड सनशेड न होने पर सूरज की किरणें विंडशील्ड से होकर सीधे केबिन में प्रवेश करती है। दरवाजे और कांच बंद होने की वजह से कार के अंदर का तापमान बाहर के तापमान से भी ज्यादा हो जाता है। लेकिन विंडशील्ड सनशेड ऐसा नहीं होने देता।
  • कई वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक विंडशील्ड सनशेड रिफ्लेक्टिव एल्युमिनियम फॉइल के साथ 5-लेयर थिक बबल मटेरियल से बना होता है। कई कंपनियों का दावा है कि यह 100 फीसदी लाइट रिफ्लेक्ट कर कार के अंदर का तापमान मेंटेन रखता है।

कैसे काम करता है विंडशील्ड सनशेड?

  • विंडशील्ड सनशेड फ्लेक्सिबल और फोल्डेबल होता है। एल्युमिनियम फॉइल और बबल मटेरियल से बना होता है। यह सिल्वर कलर का होता है। इसके साथ दो सक्शन कप मिलते हैं। सक्शन कप विंडशील्ड सनशेड में लगे होते हैं, जो अंदर की तरफ से कार के विंडशील्ड पर चिप जाते हैं। अनफोल्ड होने पर यह पूरी विंडशील्ड को कवर कर लेते हैं। सूरज की रोशनी जैसे ही इस पर पड़ती ही तुरंत रिफ्लेक्ट हो जाती है। यानी केबिन के अंदर नहीं पहुंच पाती और केबिन का तापमान बढ़ नहीं पाता।
  • यह लगभग हर कार की विंडशील्ड पर आसानी से फिट हो जाती है। हल्की होने की वजह से इसे आसानी से लगाया और निकाला जा सकता है। काम ने होने पर इसे फोल्ड करके कार में कहीं भी रख सकते हैं, यह ज्यादा जगह भी नहीं लेता।
  • इसका एक फायदा यह भी है कि इसे लगाने से तेज धूप सीधे कार के डैशबोर्ड पर नहीं पड़ती, जिससे इंटीरियर में लगा प्लास्टिक मटेरियल और अंदर की एक्सेसरीज भी सुरक्षित रहती है। क्रेक और कलर फेड होने की समस्या नहीं आती है और केबिन गर्म होने पर जो प्लास्टिक की बदबू आती है, उससे भी काफी हद तक निजात मिल जाता है।

बाजार में कितनी है इसकी कीमत?

ई-कॉमर्स साइट पर अलग-अलग ब्रांड्स की काफी बड़ी रेंज उपलब्ध है। अमेजन पर इसकी कीमत 190 रुपए से शुरू हो जाती है। जो क्वालिटी और ब्रांड के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। हो सकता हो लोकल शॉप पर आपको और सस्ते में मिल जाए।

ये भी पढ़ सकते हैं…

1. अब झूठ बोलकर पैसे नहीं ऐंठ सकेगा मैकेनिक! कार में लगाना होगा बस ये छोटा सा डिवाइस, ऐप पर बताएगा गाड़ी के किस पार्ट में है प्रॉब्लम, माइलेज की भी जानकारी देगा

2. बड़े काम की है ये चार्जिंग केबल, फोन के पास जाते ही खुद-ब-खुद हो जाती है कनेक्ट, कीमत 250 रुपए से भी कम

3. बाइक या कार को चंद मिनटों में चमका देता है यह हाई प्रेशर वॉशर, घर की साफ-सफाई में भी करेगा मदद, कीमत के साथ जानिए कैसे करता है ये काम

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


इसका एक फायदा यह भी है कि इसे लगाने से तेज धूप सीधे कार के डैशबोर्ड पर नहीं पडती, जिससे इंटीरियर में लगा प्लास्टिक मटेरियल और अंदर की एक्सेसरीज भी सुरक्षित रहती है।

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: