Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

खिलाड़ी पैसों के कारण लीग को तवज्जो दे रहे, लीग 19 सितंबर से शुरू हो रही, 141 दिन में 164 मुकाबले खेले जाएंगे


कोरोना के कारण ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी 20 वर्ल्ड कप एक साल के लिए टाल दिया गया है। लेकिन यूरोपियन फुटबाॅल की तर्ज पर लीग के मुकाबले लगातार हो रहे हैं। इंग्लैंड में टी 20 ब्लास्ट के मैच खेले जा रहे हैं। पिछले दिनों कैरेबियन प्रीमियर लीग खत्म हुई।

अब आईपीएल फिर श्रीलंका प्रीमियर लीग और पाकिस्तान सुपर लीग होनी है। जबकि इंटरनेशनल मैच सिर्फ इंग्लैंड में ही खेले जा रहे हैं। लीग में पैसे के कारण खिलाड़ी इसे तरजीह भी दे रहे हैं।

लीग से खिलाड़ियों की कई गुना ज्यादा कमाई

यदि इस साल टी20 वर्ल्ड कप का मुकाबला खेला जाता तो आईपीएल के मुकाबले नहीं होते। वर्ल्ड कप में एक टीम को अधिकतम 7 मैच खेलने को मिलते। बीसीसीआई हर टी20 खिलाड़ी को 3 लाख रुपए देती है। यानी एक खिलाड़ी को बतौर मैच फीस अधिकतम 21 लाख रुपए मिलते। जबकि आईपीएल से हमारे बड़े खिलाड़ियों को 5 से लेकर 17 करोड़ रुपए तक मिलते हैं।

10 सितंबर को कैरेबियन प्रीमियर लीग में त्रिनबागो नाइटराइडर्स चौथी बार चैंपियन बना। इसके बाद उसके खिलाड़ी आईपीएल खेलने यूएई पहुंच गए।

ब्रांड वैल्यू: 5 से 15 फीसदी की गिरावट आ सकती है

कोविड-19 के कारण आईपीएल की ब्रांड वैल्यू में 5 से 15 फीसदी की गिरावट आ सकती है। 2019 में ब्रांड वैल्यू में 13.5% की बढ़ोतरी हुई थी और यह 47,500 करोड़ रु. थी। फोर्ब्स के अनुसार, मुख्य कारण बिना फैंस के टूर्नामेंट का होना और वीवो के टाइटल स्पाॅन्सरशिप से हटना है। बाजार की स्थिति ठीक नहीं होने के कारण कंपनियां विज्ञापन पर कम खर्च करेंगी।

आरसीबी के कप्तान कोहली ने ट्रेनिंग के बाद रिकवरी के लिए स्वीमिंग पूल का रुख किया। यूएई में अभी काफी गर्मी होती है। इस समय यहां का तापमान 40-41 डिग्री तक पहुंच जाता है।

व्यूअरशिप: 30 फीसदी तक के उछाल की उम्मीद है

भले ही लीग कोरोना के बीच हो रही है, लेकिन इस बार इसकी व्यूअरशिप में रिकॉर्ड बढ़ोतरी की संभावना है। फोर्ब्स के अनुसार, पिछले सीजन में 12 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली थी और 462 मिलियन व्यूअर ने लीग को देखा था। आयोजकों को उम्मीद है कि लीग पर ओवरऑल ज्यादा असर नहीं होगा। व्यूअरशिप में 30% तक का उछाल देखा जा सकता है।

अगस्त से शुरू हुई टी20 लीग, फरवरी तक 7 देशों में खेले जाएंगे मुकाबले

आईपीएल में 60 मैच होंगे। इंग्लैंड में 27 अगस्त से टी20 ब्लास्ट चल रहा है। 14 नवंबर से 6 दिसंबर के बीच श्रीलंका प्रीमियर लीग होगी। नवंबर में पीएसएल के बचे 4 मैच होंगे। 3 दिसंबर से 6 फरवरी तक ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग होगी। यानी 141 दिन में 164 मैच खेले जाएंगे।

आईपीएल सबसे ज्यादा अटेंडेंस वाली लीग, इस बार 30% फैंस बुलाने पर चर्चा

इस बार फैंस स्टेडियम नहीं जा सकेंगे। लेकिन, अब तक की बात की जाए तो आईपीएल सबसे ज्यादा अटेंडेंस वाली लीग है। हालांकि, बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली कह चुके हैं कि सोशल डिस्टेंसिंग के बीच 30% फैंस बुलाने पर चर्चा चल रही है।

कोरोना के बीच इंटरनेशनल मैच की तुलना में लीग मुकाबले 5 गुना ज्यादा

कोरोना के बीच 8 जुलाई से इंटरनेशनल मैच शुरू हुए। 24 मैच हो चुके हैं। इसमें टेस्ट, वनडे, टी20 हैं। वहीं, टी20 लीग की बात करें तो सीपीएल के कुल 33 मैच के अलावा टी20 ब्लास्ट के 97 में से 81 मुकाबले 19 सितंबर के पहले खेले जाएंगे। यानी लीग के मुकाबले 5 गुना अधिक।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


आयोजकों को उम्मीद है कि लीग पर ओवरऑल ज्यादा असर नहीं होगा। व्यूअरशिप में 30% तक का उछाल देखा जा सकता है।

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: