Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

क्रेटा, सेल्टोस और डस्टर को चुनौती देने आ रही हैं महिंद्रा की पांच SUV/MUV, इसमें कंपनी की सबसे सस्ती माइक्रो एसयूवी भी शामिल


महिंद्रा ने पिछले कुछ वर्षों में एक लंबा सफर तय किया है, और निश्चित रूप से अपनी नई पेशकश के साथ लोगों का विश्वास जीतने में कामयाब रही है। अगस्त 2020 में, महिंद्रा देश का चौथा सबसे अधिक बिकने वाला निर्माता बन गया, जिसकी बाजार में 5.7 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। भविष्य में संख्या में वृद्धि होने की उम्मीद है कि ऐसे में कंपनी अपनी लाइन-अप जल्दी ही नई कारों को जोड़ने की तैयारी कर रही है।
महिंद्रा हमेशा से ही यूटिलिटी व्हीकल्स पर ज्यादा फोकस करता आ रहा है और आगे भी कंपनी से ऐसा ही करने की उम्मीद है। अगर आप नई एसयूवी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो, हमने महिंद्रा की पांच ऐसे यूटिलिटी व्हीकल्स की लिस्ट तैयार की है, जिसपर कंपनी काम कर रही है और जल्दी ही लॉन्च भी कर सकती है….

1. महिंद्रा थार

फोटो क्रेडिट- Twitter
  • कई महीनों तक इसकी रोड-टेस्टिंग करने के बाद, महिंद्रा ने आखिरकार इस साल स्वतंत्रता दिवस पर थार के नए-जनरेशन मॉडल से पर्दा उठाया। कंपनी 2 अक्टूबर, 2020 के लिए इसे लॉन्च करेगी। अपडेट एसयूवी का लक्ष्य थार को और अधिक सफलता दिलाना है। महिंद्रा ने निश्चित रूप से इसे हासिल करने के लिए कार पर सख्ती से काम किया है।
  • पिछले मॉडल की तुलना में, नेक्स्ट-जनरेशन थार न केवल एक बेहतर ऑफ-रोडर है, बल्कि महिंद्रा ने भी इसे पहले की तुलना में अधिक अपमार्केट बना दिया है। एसयूवी की फीचर्स लिस्ट में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम विद स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और एडवेंचर स्टैटिस्टिक्स डिस्प्ले, महिंद्रा की ब्लू सेंस ऐप कनेक्टिविटी, एक TFT MID, क्रूज कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और ब्लूटूथ कंट्रोल, फ्रंट-फेसिंग रियर सीट्स, रूफ-माउंटेड स्पीकर, ऊंचाई एडजस्टमेंट फोर ड्राइवर सीट्स, टिल्ट एडजस्टमेंट फोर स्टीयरिंग व्हील और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVMs शामिल हैं।

2. नेक्स्ट-जनरेशन XUV500

फोटो क्रेडिट- MotorBeam
  • मौजूदा-जनरेशन XUV500 बिना किसी जनरेशनल अपडेट के 2011 से बिक्री पर है, लेकिन मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में बढ़ती प्रतिस्पर्धा महिंद्रा को XUV500 के नेक्स्ट-जनरेशन मॉडल को पेश करने के लिए मजबूर कर रही है ताकि एसयूवी को मार्केट के अनुसार बनाया रखा जा सके।
  • अपडेट की गई कार को कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है, जिससे लॉन्चिंग से पहले ही इसके कुछ फीचर्स सामने आ गए हैं, जैसे फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन, डिजिटल एमआईडी, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, बेहतर सीट कुशनिंग के साथ-साथ फ्लश-टाइप होर हैंडल्स।
  • उम्मीद की जा रही है कि कार को पावर देने के लिए इसमें 2.0 लीटर T-GDi टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जो 190 पीएस पावर और 380 एनएम टॉर्क जनरेट करता है, साथ ही 2.0 लीटर टर्बो डीजल इंजन मिल सकता है, जिसमें अधिकतम 180 पीएस का पावर आउटपुट मिलता है। उम्मीद की जा रही है कि महिंद्रा अगले साल की शुरुआत में भारत में नेक्स्ट-जनरेशन XUV500 लॉन्च कर सकती है और यह कार एमजी हेक्टर प्लस के साथ-साथ अपकमिंग टाटा ग्रेविटास को भी चुनौती देगी।

3. नेक्स्ट-जनरेशन स्कॉर्पियो

फोटो क्रेडिट- IndianAutos Blog
  • XUV500 की तरह ही, महिंद्रा स्कॉर्पियो भी एक प्रमुख जनरेशनल अपडेट प्राप्त करने वाला है, और पहले की तरह, बाद वाले मॉडल को भी एक न्यू-जनरेशन मॉडल के साथ 2021 के मध्य में बदलने की तैयारी की जा रही है। कॉस्मेटिक अपग्रेड के अलावा नेक्स्ट जनरेशन स्कॉर्पियों में बाहर और अंदर दोनों तरफ से प्रीमियम लुक मिलने की उम्मीद है साथ ही साथ इसमें कई नए फीचर्स भी देखने होंगे।
  • उम्मीद की जा रही है कि कार को पॉवर देना इसमें 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और डीजल पावरट्रेन का एक सेट होगा जो मैनुअल और साथ ही ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस होगा। अगले साल लॉन्च होने पर नेक्स्ट-जनरेशन स्कॉर्पियो, बाजार में पहले से मौजूद किआ सेल्टोस और नई हुंडई क्रेटा को चुनौती देगी।

4. माइक्रो एसयूवी (टाटा HBX की कॉम्पीटिटर)

फोटो क्रेडिट- Twitter
  • अपकमिंग महिंद्रा थार के प्रोमो वीडियो में एक मिस्टीरियस माइक्रो एसयूवी प्रोटोटाइप भी देखने को मिला। जिससे यह पता चलता है कि यह वास्तव में KUV100 NXT का सक्सेसर हो सकता है। अगर लॉन्च किया जाता है, तो यह माइक्रो एसयूवी महिंद्रा की सबसे किफायती कार बन जाएगी।
  • उम्मीद की जा रही है कि महिंद्रा माइक्रो एसयूवी में संभवतः 1.2-लीटर mFalcon G80 पेट्रोल इंजन (82 पीएस/115 एनएम) द्वारा संचालित होगी जो वर्तमान में KUV100 NXT में मिलता है। करती है। कार को डीजल इंजन के साथ पेश किए जाने की उम्मीद नहीं है। महिंद्रा माइक्रो एसयूवी की 2021 के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है, और यह अपकमिंग टाटा HBX को चुनौती देगी।

5. महिंद्रा XUV400 (हुंडई क्रेटा की कॉम्पीटिटर)

फोटो क्रेडिट- gaadiwaadi
  • महिंद्रा XUV300 के साथ-साथ 7 सीटर XUV500 के बीच के गैप को खत्म करने के लिए एक नई एसयूवी को पेश करने पर भी काम कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी पांच सीटों वाली मिड-साइज एसयूवी लॉन्च करेगी, जिसे XUV400 नाम दिया जा सकता है। इसे 2021 के अंत तक बाजार में उतारा जा सकता है।
  • मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट तेजी से ग्रो कर रहा है और महिंद्रा ग्राहकों की इसी जरूरत को पूरा करने के लिए तैयार है। XUV400 में XUV500 का इंजन शेयर किया जा सकता है, जो बाजार में हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, निसान किक्स के साथ-साथ रेनो डस्टर को चुनौती देगी। महिंद्रा मिड-साइज एसयूवी के प्लेटफोर्म का उपयोग फोर्ड भी अपनी कारों में करेगा, जो दोनों ब्रांडों के बीच समझौते का एक हिस्सा है।

ये भी पढ़ सकते हैं…

1. इनोवेशन:अब खुद-ब-खुद रंग बदलेगा स्मार्टफोन; वीवो ने डेवलप की नई तकनीक, बैक पैनल पर लगाया खास किस्म का ग्लास

2. PUBG की जगह लेगा अक्षय कुमार का FAU-G, तो इंस्ट्राग्राम ऐप में रील्स को मिली नई जगह, कोविड-19 से बचने के लिए गूगल और एपल ने बनाया नया एक्सपोजर नोटिफिकेशन सिस्टम

3. सस्ते 20000mAh पावरबैंक से स्मार्टफोन तक इस हफ्ते लॉन्च हुए ये स्मार्ट गैजेट्स, वेस्पा की प्रीमियम स्कूटर और टाटा-महिंद्रा के नए मॉडल भी बाजार में

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


महिंद्रा XUV300 और XUV500 के बीच के गैप को खत्म करने के लिए कंपनी एक नई एसयूवी XUV400 को पेश करने पर भी काम कर रही है। इसे 2021 के अंत तक बाजार में उतारा जा सकता है।

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: