Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

फीचर्स और पावर के मामले में गुरखा से कहीं आगे है नई थार, लेकिन गुरखा में मिलता है ज्यादा एग्रेसिव और रफ-एंड-टफ लुक


हाल ही में सामने आई महिंद्रा थार अपनी लॉन्चिंग के लिए तैयार है, फिलहाल भारतीय बाजार में इसका कोई सीधा प्रतिद्वंद्वी नहीं है, लेकिन इसे चुनौती देने जल्द ही एक एसयूवी बाजार में एंट्री करने जा रही है, जिसका नाम है फोर्स गुरखा एक्सट्रीम ( बीएस 6 मॉडल)। रिपोर्ट के मुताबिक गुरखा ने डीलरशिप पर पहुंचना शुरू कर दिया है और जल्द ही इसके लॉन्च होने की उम्मीद है।
यदि आप सोच रहे हैं कि अपडेटेड फोर्स गुरखा न्यू-जनरेशन महिंद्रा थार को किस तरह से चुनौती देगी, तो हमने दोनों की तुलना इनकी डिजाइन, इक्विपमेंट्स और पावरट्रेन के आधार पर की है ताकि आसानी से तय किया जा सके कि दोनों में से कौन बेहतर है…

एक्सटीरियर स्टाइलिंग

  • महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा दोनों की है बॉडी को रेट्रो-मॉडर्न रूप दिया है। थार पिछले-जनरेशन मॉडल से इंस्पायर्ड लेता है, लेकिन इसे पूरी तरह से आधुनिक बनाता है। इसमें एक लंबा बंपर मिलता है, जिसमें राउंड हैलोजन हेडलैम्प्स, एलईडी DRLs और बड़े पैमाने पर डुअल-टोन फ्रंट बम्पर के साथ-साथ बॉडीवर्क पर ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग है। टेललाइट्स एलईडी हैं और तीन रूफ ऑप्शन हैं – हार्ड-टॉप, सॉफ्ट-टॉप, और कन्वर्टिबल सॉफ्ट-टॉप।
  • गुरखा एक्सट्रीम में भी एलईडी DRLS को राउंड हेडलैम्प के साथ जोड़ा गया है और इसमें बड़ा सा ग्रिल दिया गया है। टर्न-इंडिकेटर्स बॉडी के ऊपर की और दिए गए हैं। गुरखा में एक बड़ा फ्रंट बम्पर और बॉडी क्लैडिंग भी है, लेकिन पूरी तरह से काले रंग में रंगा हुआ है। इसमें एक स्नोर्कल, रूफ-माउंटेड कैरियर, विंडस्क्रीन प्रोटेक्शन बार और टेल सेक्शन में एक सीढ़ी भी है। कुल मिलाकर, गुरखा के पास न केवल एक बॉक्सियर डिजाइन है, बल्कि यह थार की तुलना में बहुत अधिक रफ-एंड-टफ दिखता है।
  • इन दोनों ऑफ-रोड एसयूवी के बीच कुछ समानताएं हैं, जैसे दोनों में ही तीन-डोर बॉडीस्टाइल, फिक्स्ड रियर पैसेंजर विंडो, साइडवे-ओपनिंग टेलगेट और एक टेल-माउंटेड स्पेयर व्हील मिलता है। इसके अलावा, इन वाहन कुछ लोकप्रिय अंतर्राष्ट्रीय एसयूवी से भी प्रेरणा ली है जैसे महिंद्रा थार ने जीप रैंगलर से और गुरखा ने मर्सिडीज-बेंज जी-वेगन से।

इंटीरियर डिजाइन

  • न्यू-जनरेशन महिंद्रा थार का इंटीरियर पूरी तरह से आधुनिक है; डैशबोर्ड फंक्शनल है फिर भी अच्छा है और प्रीमियम टच देने के लिए इसमें गोल एसी वेंट्स दिए गए हैं, जिसपर क्रोम सराउंड मिलता है। सेंटर कंसोल में 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, और इंस्ट्रूमेंट कंसोल में 3.5-इंच का MID मिलता है। स्टीयरिंग व्हील पर भी ऑडियो और क्रूज कंट्रोल के बटन मिल जाते हैं।
  • थार दो सीटिंग कॉन्फिग्रेशन (6-सीटर और 4-सीटर) के साथ आती है। दोनों वैरिएंट में आगे की तरफ रेगुलर सीटें मिलती हैं, लेकिन 6-सीटर वैरिएंट में पीछे की तरफ दो इनवर्ड-फेसिंग बेंच मिलते हैं, जबकि 4-सीटर मॉडल में पीछे की तरफ रेगुलर फॉरवर्ड फेसिंग बेंच सीट्स मिलती हैं। इंटीरियर पैनल पूरी तरह से हार्ड प्लास्टिक से बने हैं लेकिन केबिन ऑल-ब्लैक कलर थीम के साथ अच्छा दिखता है।
  • फोर्स गुरखा एक्सट्रीम का केबिन तुलनात्मक रूप से आधुनिक नहीं है और इसमें एक अजीब डिजाइन दिया गया है। महिंद्रा की तरह ही यहां भी पैनल हार्ड प्लास्टिक के हैं। इस वाहन को 6-सीटर वाहन के रूप में पेश किया जाएगा, लेकिन सीटिंग कॉन्फिग्रेशन अलग होंगी। पहली और दूसरी पंक्ति के लिए फॉरवर्ड फेसिंग कैप्टन सीट्स मिलती हैं और तीसरी पंक्ति में दो छोटे इनवर्ड-फेसिंग फोल्डिंग बेंच मिलते हैं। कुल मिलाकर गुरखा का इंटीरियर थोड़ा पुराना दिखता है, खास तौर से थार की तुलना में।

फीचर्स में कौन बेहतर

  • महिंद्रा थार में कई यूनिक फीचर्स मिलते हैं जैसे की रूफ माउंटेड स्पीकर्स दिए गए हैं, साथ ही इसमें रिमूवेबल डोर्स, एडवेंचर स्टैटिस्टिक्स डिस्प्ले (इंफोटेनमेंट स्क्रीन में), मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, क्रूज कंट्रोल और यहां तक ​​कि कीलेस-एंट्री जैसे कई जैसे फीचर हैं। सेफ्टी के लिहाज से नई थार में डुअल-फ्रंट एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, ईएसपी के साथ रोल-ओवर मिटिगेशन, हिल-होल्ड कंट्रोल, हिल-डिसेंट कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और फ्रंट सीट्स के लिए एडजस्टेबल लम्बर सपोर्ट शामिल हैं।
  • हालांकि गुरखा एक्सट्रीम बीएस 6 की आधिकारिक फीचर्स लिस्ट सामने नहीं आई है, उम्मीद की जा रही है कि यह टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एमआईडी के साथ एक नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, मैनुअल एसी और पावर विंडो के साथ आएगा। सेफ्टी के लिहाज से इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, पार्किंग सेंसर, सीटबेल्ट रिमाइंडर और ओवर स्पीड वार्निंग जैसे फीचर्स मिल सकते हैं।

इंजन और ट्रांसमिशन

  • नई महिंद्रा थार में दो इंजन ऑप्शन मिलते हैं – एक 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल मोटर (150 पीएस और 320 एनएम) और एक 2.2-लीटर टर्बो-डीजल मिल (130 पीएस और 320 एनएम)। ट्रांसमिशन ऑप्शन में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6-स्पीड ऑटोमैटिक के साथ-साथ एक मैनुअल ट्रांसफर केस (जो 2WD, 4WD और 4WD लो रेशियो मोड) प्रदान करता है।
  • फोर्स गुरखा एक्सट्रीम में सिर्फ एक डीजल इंजन होगा- 2.6-लीटर टर्बो-डीजल यूनिट। यह 90 पीएस की पीक पावर और 260 एनएम का मैक्सिमम टॉर्क जनरेट कर सकता है। यह 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है, साथ ही एक मैनुअल ट्रांसफर केस (2WD, 4WD, और 4WD लो रेशियो मोड) और दोनों एक्सल पर मैन्युअल रूप से संचालित मैकेनिकल लॉकिंग डिफरेंशियल है।
  • हालांकि शक्ति पर कम, गुरखा के लॉकिंग डिफरेंशियल निश्चित रूप से इसके रास्ते में लगभग हर बाधा पर चढ़ने में मदद करेंगे। इसका मतलब यह है कि महिंद्रा थार पर मैकेनिकल लॉकिंग डिफरेंशियल, ब्रेक लॉकिंग डिफरेंशियल और ईएसपी की तरह बहुत सारे इनोवेटिव ऑफ-रोड टेक दे रहा है।

हमारी राय
वास्तव में दोनों एसयूवी कैसा परफॉर्म करती हैं, यह तो दोनों की ऑफरोडिंग टेस्ट के बाद ही पता चलेगा। लेकिन प्रारंभिक तुलना में, ऐसा लगता है जैसे थार, फोर्स गुरखा एक्सट्रीम से काफी आगे है, खासतौर से अपने बेहतर इक्विपमेंट्स और कंफर्ट की बदौलत। हालांकि अभी दोनों की कीमतें आना बाकी है, यदि गुरखा की कीमत थार से कम हुई तो यह एक गेम चेंजर का काम कर सकती है और निश्चित रूप से थार को मुश्किल खड़ी कर सकती है।

ये भी पढ़ सकते हैं..

1. क्रेटा, सेल्टोस और डस्टर को चुनौती देने आ रही हैं महिंद्रा की पांच SUV/MUV, इसमें कंपनी की सबसे सस्ती माइक्रो एसयूवी भी शामिल

2. सेंट्रो से लेकर प्रीमियम सेडान एलांट्रा तक सितंबर में इन 6 कारों पर मिल रहा है 60 हजार रुपए तक का डिस्काउंट, मेडिकल वकर्स के लिए स्पेशल छूट

3. बाइक या कार को चंद मिनटों में चमका देता है यह हाई प्रेशर वॉशर, घर की साफ-सफाई में भी करेगा मदद, कीमत के साथ जानिए कैसे करता है ये काम

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


इन दोनों ने कुछ लोकप्रिय अंतर्राष्ट्रीय एसयूवी से भी प्रेरणा ली है, जैसे महिंद्रा थार, जीप रैंगलर से इंस्पायर्ड है और गुरखा, मर्सिडीज-बेंज जी-वेगन से इंस्पायर्ड है।

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: