Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

पुरानी गाड़ियों की खरीदारी बढ़ी, पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सफर नहीं करना चाहते लोग; कार लेने का सोच रहे हैं तो 6 बातों का ध्यान रखें


पॉल स्टेंक्विस्ट. महामारी के दौरान हमें बताया गया कि दूसरों से 6 फीट की दूरी बनाकर रखनी है। इससे दूसरे व्यक्ति के मुंह से निकले ड्रॉपलेट्स हम तक नहीं पहुंच पाएंगे। इसी कोशिश में हमने पब्लिक ट्रांसपोर्ट को भी न कहना शुरू कर दिया है। अब कहीं भी जाना हो, हम अपनी गाड़ी का ही इस्तेमाल करते हैं। खास बात है कि बीते कुछ महीनों में पुरानी कारों की खरीदारी भी बढ़ी है। अगर आप भी पुरानी कार खरीदने का विचार कर रहे हैं तो पहले कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा।

पुरानी कार खरीदते वक्त इन 6 बातों का ध्यान रखें

  1. कागजों की जांच और पढ़ाई से शुरू करें: कार खरीदना कई मायनों में बड़ा खर्च है। इसके बावजूद कई लोग गाड़ियों के साथ आने वाले निर्देशों को किसी गलती का शिकार होने तक ध्यान से नहीं पढ़ते हैं। ऐसे में कार खरीदने के पहले ही दिन मैनुअल को ध्यान से पढ़ें। इस किताब के जरिए आपको गाड़ी की सर्विसिंग और दूसरे टूल्स की जानकारी मिलेगी।
  2. टायर्स की ध्यान रखें: गाड़ी के सबसे जरूरी हिस्सों में से एक हैं टायर। अगर आप इनका ध्यान नहीं रखते तो आपका सफर कभी भी अटक सकता है। ऐसे में हर हफ्ते टायर की हवा की जांच करें। खासतौर ड्राइविंग के पहले। गाड़ी के साथ आए निर्देश के अनुसार ही हवा भरें।
  3. ऑयल के स्तर की जांच: गाड़ियों में ऑयल के स्तर की जांच करते रहें। अगर आपकी गाड़ी में ऑयल का स्तर नीचे चला गया है, तो यह आपके इंजन को डैमेज कर सकता है। इसकी जांच करने के लिए केवल डिपस्टिक को उठाएं। इसे साफ कर दोबारा अंदर डालें और बाहर निकालकर देखें। इसके जरिए आप यह जान सकेंगे कि गाड़ी में ऑयल की जरूरत है या नहीं। इसके अलावा समय के साथ ऑयल खराब भी हो जाता है इसलिए इसे नियमित रूप से बदलवाते रहें। नई गाड़ियों में तेल की हालत का पता करने के लिए सिस्टम दिया गया है, लेकिन सर्विसिंग के बाद मैकेनिक से इसे रीसेट करने के लिए जरूर कह दें।
  4. सड़क पर नजर रखें: वाइपर साफ करने के बाद अगर आपको कांच पर रेखाएं नजर आती हैं तो इसका मतलब है कि वाइपर को बदलने का समय आ गया है। इसकी जानकारी आपको ओनर्स मैनुअल में मिल जाएगी। यह पक्का कर लें कि आपकी गाड़ी में सही ब्लेड्स लगे हुए हैं।
  5. लाइट्स जलती रहनी चाहिए: पुरानी कार खरीदते वक्त यह जरूर देख लें कि लाइट जल रही हैं या नहीं। इसके बाद हर महीने इनकी जांच करें। कुछ बल्ब तो आसानी से बदले जा सकते हैं, लेकिन कुछ एलईडी को बदलने में काफी वक्त लगता है। ध्यान रखें कि गाड़ी की लाइट बेहतर होने तक ड्राइव न करें।
  6. गाड़ी को भी साफ रखें: गाड़ी को समय-समय पर साफ करना इसे सुरक्षित रखता है। कीड़े और दूसरी कई चीजें गाड़ी के पेंट को खराब कर सकती हैं। ऐसे में एक्सपर्ट्स नियमित रूप से गाड़ी को धोने की सलाह देते हैं। बाल्टी, स्पंज की मदद से अगर आप गाड़ी साफ करेंगे, तो आप ज्यादा पानी बर्बाद करेंगे। ऐसे में किसी कार वॉशिंग सर्विस की मदद लेना अच्छा उपाय होगा, क्योंकि ऐसी जगहों पर पानी को रिसाइकल किया जाता है और कचरे को सुरक्षित तरीके से डिस्पोज कर दिया जाता है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


People not wanting to travel by public transport, epidemic increased purchase of old vehicles; If you are thinking of getting a car, keep in mind six things

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: