Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

6799 रु. के रेडमी 9A में है 6.53 इंच डिस्प्ले और 5000mAh बैटरी, जानिए कौन है इसका क्लोज कॉम्पीटीटर और क्या वाकई वैल्यू फोर मनी है यह फोन?


सितंबर की शुरुआत में चीनी कंपनी शाओमी ने रेडमी 9A स्मार्टफोन को लॉन्च किया। कंपनी ने इसे किफायती फोन के तौर पर बाजार में उतारा है। कीमत को देखते हुए लगता है कि कंपनी ने उन कस्टमर्स को टार्गेट किया है, जो कम बजट का स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं या जो बिगनर्स है।
रेडमी 9A में ग्राहकों को क्या कुछ नया मिलेगा। इसमें कौन-कौन से नए फीचर्स है और कीमत के हिसाब से यह कितना वैल्यू फोर मनी है। इन सभी बातों को इसके फर्स्ट ओपिनियन से जानते हैं….

रेडमी 9A की कितनी है कीमत?
सबसे पहले फोन की कीमत की बात करते हैं। फोन दो वैरिएंट में उपलब्ध है और दोनों में 32 जीबी का ऑनबोर्ड स्टोरेज मिलेगा। इसके 2 जीबी रैम वैरिएंट की कीमत 6799 रुपए जबकि 3 जीबी रैम वैरिएंट के लिए 7499 रुपए रखी गई है। यह तीन कलर मिडनाइट ब्लैक, नेचर ग्रीन और सी-ब्लू कलर में उपलब्ध है।

फोन में बेस्ट पार्ट क्या है?
पहला:
फोन में 6.53 इंच का एचडी प्लस आईपीएस डिस्प्ले मिल जाता है। इतने बड़े डिस्प्ले में मूवी और वीडियो स्ट्रीमिंग करने का बेहतरीन अनुभव मिलेगा। खास बात यह है कि इसमें डेडिकेटेड रीडिंग मोड मिलता है जो TUV Rheinland सर्टिफाइड है, यानी फोन में कंटेंट पढ़ते वक्त यह हानिकारक ब्लू लाइट को कम कर देगा और जिससे आंखों सुरक्षित रहेंगी।

दूसरा: इस प्राइस सेगमेंट में आपको 5000 एमएएच बैटरी मिल रही है। कंपनी का दावा है कि इसमें इन्हेंस्ड लाइफ-स्पेन बैटरी (ELB) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी बदौलत इसमें 25 फीसदी ज्यादा चार्ज साइकिल मिलती है। इस तकनीक से 1000 के लगभग चार्ज साइकिल काउंट मिलता है, इसका मतलब यह है कि 2.5 साल से ज्यादा समय तक बैटरी की चार्जिंग कैपेसिटी में कोई कमी नहीं आएगी। कंपनी का दावा है कि फोन में दो दिन का बैटरी बैकअप मिलता है। सिंगल चार्ज कर इसमें 162 घंटे तक गाने सुने जा सकते हैं, या 31 घंटे लगातार कॉलिंग की जा सकती है, या 25.5 घंटे लगातार वीडियो देखे जा सकते हैं या 11 घंटे लगातार गेमिंग की जा सकती है। बॉक्स में आपको 10 वॉट फास्ट चार्जर मिल जाएगा।

तीसरा: सेफ्टी के तौर पर फोन में फेस-अनलॉक मिल जाता है। हालांकि इस कीमत के अन्य स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिल जाता है। अच्छी बात यह भी है कि इसमें डुअल नैनो सिम सपोर्ट मिलता है और इसके स्टोरेज को 512 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा इसमें हाई परफॉर्मेंस हीलियो G25 प्रोसेसर मिल जाता है। कंपनी का दावा है कि इसमें फास्ट प्रोसेसिंग और स्मूद ब्राउजिंग, मैसेजिंग और वीडियो कॉलिंग की सुविधा मिलती है। इसमें हाइपरइंजन गेम टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया जा रहा है, कंपनी का दावा है कि इससे गेम तेजी से लोड होंगे और स्मूदली प्ले होंगे। हालांकि वास्तव में इसमें स्मूद परफॉर्मेंस मिलेगी या नहीं इसकी पुष्टि तो फोन का रिव्यू करने पर सामने आएगी। फोन पर P2i नैनो कोटिंग की गई है, जो फोन को पानी की हल्की बौछारों से सुरक्षित रखेगी।

बाजार में किससे होगा मुकाबला?

  • रेडमी 9A के क्लोज कॉम्पीटीटर के तौर पर टेक्नो स्पार्क गो 2020 को देखा जा रहा है, दोनों की लॉन्चिंग लगभग एक साथ ही हुई है।। टेक्नो 300 रुपए सस्ता मिलेगा। कंपनी ने टेक्नो स्पार्क गो 2020 को 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज के सिंगल वैरिएंट में लॉन्च किया है। फोन की कीमत 6499 रुपए है। हालांकि, इसके स्टोरेज को सिर्फ 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोटोग्राफी के लिए फोन में दो रियर कैमरे दिए गए हैं। रैक्टेंगुलर शेप कैमरा सेटअप में वर्टिकल पोजीशन में दो कैमरा लेंस के साथ एक फ्लैश फिट किया गया है। इसमें 13 मेगापिक्सल का मेन कैमरा और एआई लेंस है। सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल का लेंस है।
  • फोन में 5000 एमएएच बैटरी है। कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज में इसमें 36 घंटे का स्टैंडबाय या 24 घंटे कॉलिंग या 15.6 गेमिंग टाइम मिलेगा। एंड्रॉयड 10 बेस्ड HiOS 6.2 पर चलने वाला ये फोन मीडियाटेक हीलियो A20 से लैस है।

रेडमी 9A Vs टेक्नो स्पार्क गो 2020: बेसिक स्पेसिफिकेशन

रेडमी 9A टेक्नो स्पार्क गो 2020
डिस्प्ले साइज 6.53 इंच 6.52 इंच
डिस्प्ले टाइप HD+ IPS HD+
रैम/ रोम 2GB/32GB,3GB/32GB 2GB/32GB
एप्सपेंडेबल 512GB 256GB
ओएस MIUI 12 बेस्ड एंड्रॉयड 10 HiOS 6.2 बेस्ड एंड्रॉयड
प्रोसेसर मीडियाटेक हीलियो G25 हीलियो A20 1.8 Ghz
रियर कैमरा 13MP+AI लेंस 13MP+AI लेंस
फ्रंट कैमरा 5MP 8MP
सिक्योरिटी फेस अनलॉक फेस अनलॉक/ फिंगरप्रिंट सेंसर
बैटरी 5000mAh 5000mAh

ये भी पढ़ सकते हैं…

1. मोटो G9 बजट प्राइस टैग के साथ लॉन्च, 48MP का ट्रिपल रियर कैमरा और पावरफुल बैटरी मिलेगी; जानिए कीमत के हिसाब से कितना पावरफुल है फोन?

2. एडवांस फीचर्स से लैस है नॉइज कलरफिट नेव स्मार्टवॉच, आपके बजट में इसकी कीमत; जानिए क्यों बन सकती है चीनी कंपनियों का बेहतर विकल्प?

3. लो-बजट फोन के तौर पर लॉन्च हुआ है जिओनी मैक्स, कंपनी का दावा- इसमें है बड़ा डिस्प्ले और पावरफुल बैटरी, जानिए कीमत के हिसाब से दमदार है ये फोन?

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


रेडमी 9A रैम वाइस दो वैरिएंट में उपलब्ध है, माइक्रोएसडी कार्ड से इसके स्टोरेज को 512 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: