Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

रायपुर में कोरोना के खिलाफ जंग में सामाजिक संगठन उतरे, केयर सेंटर बनाने दिए भवन, भोजन का जिम्मा भी


राजधानी रायपुर में बढ़ते मरीजों की संख्या और हॉस्पिटल में बेड फुल होने की स्थिति में शहर के बड़े सामाजिक संगठन अब आगे आकर अपने भवन को कोविड सेंटर के लिए देने की पहल की है। इतना ही नहीं कुछ संस्थानों ने तो वहां रहने वाले मरीजों के लिए बेड के साथ खाने का भी जिम्मा उठाने को तैयार हैं। जरूरत के हिसाब से प्रशासन की तरफ से इन सामाजिक भवनों को लेकर मरीजों को भर्ती की जाएगी। राजधानी में रविवार को रात 8 बजे तक कोरोना के साढ़े 9 हजार से ज्यादा एक्टिव मरीज हैं। बिस्तर कम पड़ने लगे हैं, इसलिए सरकारी एजेंसियां नए कोविड सेंटर बनाने में जुटी हैं। सीएम भूपेश बघेल ने दो दिन पहले राजधानी में कोविड केयर सेंटरों के जरिए 10 हजार बेड की व्यवस्था करने को कहा था।

हेल्थ अफसरों के मुताबिक अभी रायपुर के सभी निजी-शासकीय हॉस्पिटल और कोविड सेंटरों में कुल मिलाकर 5 हजार बेड ही हैं, जिनकी संख्या बढ़ रहे हैं। नगर निगम 3 हजार नए बेड के साथ 4 कोविड सेंटर बना रहा है। दरअसल राजधानी में मरीज इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं कि हर इंतजाम नाकाफी हो रहे हैं। इसलिए अब कई सामाजिक संगठन अपने भवनों को कोविड सेंटरों में तब्दील करने के मैदान में अा गए हैं। राजधानी में अग्रवाल समाज, बढ़ते कदम, राधास्वामी सत्संग, छत्तीसगढ़ पंजाबी सनातन सभा और गुजराती समाज ने न केवल अपने भवन ऑफर कर

कोविड सेंटर के लिए भवन दे रहे हैं ये समाज

अग्रसेन धाम| जोरा में अग्रवाल सभा का अग्रसेन धाम में 55 कमरों के साथ 10 हजार वर्गफीट का हॉल, 4-5 हजार वर्गफीट के 4 छोटे हाल भी हैं, जिसमें 100 से ज्यादा बेड लगे हैं। अध्यक्ष सुरेश गोयल ने बताया कि यहां 500 बेड का सेंटर बना सकते हैं। भवन की देखरेख के साथ भोजन का जिम्मा भी हम ले सकते हैं।

पंजाब केसरी| छत्तीसगढ़ पंजाबी सनातन सभा ने भी जिला प्रशासन को जोरा स्थित पंजाब केसरी भवन सौंप दिया है। अध्यक्ष प्रदीप गुप्ता ने बताया कि हम इस भवन की चाभी कलेक्टर को सौंप चुके हैं। यहां 124 बेड लगे हुए हैं। जरूरत के हिसाब से इस भवन को 300 तक बेड वाले कोविड सेंटर में बदला जा सकता है।

बढ़ते कदम| सामाजिक कार्यों से जुड़ी संस्था बढ़ते कदम के अध्यक्ष सुनील अमरानी ने बताया कि शंकरनगर सिंध पैलेस के साथ 2 अन्य भवनों में से एक को कोविड सेंटर के लिए दे सकते हैं। यहां 100 बेड का सेंटर शुरू हो सकता है। बेड व अन्य सामान के साथ भोजन की व्यवस्था भी हम करने के लिए तैयार हैं।

गुजराती समाज| गुजराती समाज ने भनपुरी स्थित पाटीदार भवन को कोविड सेंटर बनाने की पहल की है। श्री कच्छ कडवा पाटीदार समाज के युवा मंडल अध्यक्ष अशोक पटेल ने बताया कि मई से हमने भवन को मुफ्त में क्वारेंटाइन सेंटर के लिए दे दिया, जो अभी भी जारी है। अब तक करीब 1000 लोगों सुविधा मिली है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: