Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

घर-घर पानी पहुंचाने की योजना पूरी ही नहीं, 13% काम ही हुआ


घर-घर पानी पहुंचाने की सरकार की योजना पूरी तरह से ठप हो गई है। बस्तर जिले के 1 लाख 62 हजार से ज्यादा घरों तक पानी पहुंचाने की योजना तैयार की गई थी, लेकिन इस साल अब तक 20 हजार घरों तक ही पानी पहुंचाया जा सका है, जबकि अब भी 1 लाख 42 हजार से ज्यादा घर अब भी नल-जल योजना से अछूते हैं।
बताया जाता है कि तीन महीने काम ही नहीं हो पाया, क्योंकि कोरोना संकट के चलते लॉकडाउन रहा। ऐसे में महज करीब 13 फीसदी काम ही पूरा हो सका है। घर-घर पानी पहुंचाने की योजना इसलिए शुरू की गई थी, क्योंकि लोगों को पानी के लिए भटकना न पड़े और घर पर ही उन्हें पानी मिल सके।
बास्तानार ब्लॉक में सिर्फ 344 घराें तक ही पहुंच पाया पानी: बस्तर जिले में सबसे ज्यादा नल कनेक्शन बस्तर ब्लॉक में दिए जाने थे। यहां 35461 घरों तक पानी पहुंचाया जाना था, लेकिन पीएचई ने सिर्फ 7621 घरों तक ही योजना को पहुंचाया। इसके अलावा बास्तानार ब्लॉक में तय किए गए लक्ष्य 11280 पर सिर्फ 344 घरों तक ही नल-जल योजना के तहत नल कनेक्शन करवाया जा सका। कुल मिलाकर बस्तर जिले में नल-जल योजना का काम पूरी तरह से ठप पड़ गया है।

कोरोना के कारण तीन महीनों तक नहीं हो सका काम
पीएचई के ईई एसके पांडे ने बताया कि इस साल कोरोना संकट के कारण हुए लॉकडाउन के चलते तीन महीनों तक काम नहीं हो पाया। इसके बाद बीच-बीच में कहीं काम हो सके तो उन्हें पूरा भी किया गया। उन्होंने बताया कि साल के अंत तक योजना के तहत लिए गए लक्ष्य को पूरा करने की पूरी कोशिश की जा रही है।

बकावंड, दरभा, बास्तानार बस्तर ब्लॉक में परेशानी
बस्तर जिले के बकावंड, दरभा, बास्तानार और बस्तर में पानी की समस्या गर्मी के दिनों में होती है, जिससे लोगों को परेशान होना पड़ता है। कई बार तो लोगों को कई किमी दूर से पानी लाना पड़ता है। सरकार ने नल-जल योजना की शुरुआत सिर्फ ऐसी बसाहटों के लिए की, जहां लोगों को पानी के लिए परेशान होना पड़ता है, उन्हें घर तक नल कनेक्शन मिल सके। इस पर पीएचई विभाग ने कार्रवाई भी शुरू की, लेकिन अब हालात ये हैं कि लोगों को अब भी पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


The plan to deliver water from door to door is not complete, 13% work is done

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: