Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

क्लास के दौरान सोशल मीडिया को ब्लॉक करें, अपने कामों की खुद जिम्मेदारी उठाएं छात्र; ऑनलाइन पढ़ाई को बेहतर बनाने में ये 7 टिप्स काम आएंगे


कोरोनावायरस महामारी अभी खत्म नहीं हुई है, लेकिन बीते सोमवार से भारत में दोबारा स्कूल शुरू हो चुके हैं। ऐसे में महीनों से घर में रहकर पढ़ाई कर रहे बच्चे स्कूल में वापसी करने के लिए तैयार हैं। हालांकि, बच्चे स्कूल लौटने को लेकर खुश हैं, लेकिन पेरेंट्स यह रिस्क उठाने के लिए तैयार नहीं हैं। वे अपने बच्चों को किसी भी कीमत पर स्कूल नहीं भेजना चाहते। अगर हालात यही रहे तो ऑनलाइन क्लासेज पहले से कहीं ज्यादा जरूरी हो जाएंगी और बच्चों को भी डिजिटल पढ़ाई के लिए तैयार होना होगा।

ऑनलाइन शिक्षा कंपनी एसपी रोबोटिक्स वर्क्स की स्टडी में मिले आंकड़ों के अनुसार, करीब 78% पैरेंट्स महामारी खत्म होने तक अपने बच्चों को किसी भी कीमत पर स्कूल नहीं भेजना चाहते। स्टडी में शामिल 64% पैरेंट्स ऑनलाइन पढ़ाई से ज्यादा बेहतर क्लासरूम को मानते हैं।

वहीं, 67% बच्चे भी ऑनलाइन स्कूल एजुकेशन को प्रोत्साहित नहीं करते हैं। पसंद-नापसंद चाहे जो भी हो, लेकिन बच्चों को ऑनलाइन क्लासेज को अपनाना होगा। अमेरिका के बोस्टन स्थित नॉर्थ ईस्टर्न यूनिवर्सिटी की 7 टिप्स आपकी मदद कर सकती हैं।

1. ऑनलाइन क्लासेज को असल पढ़ाई ही समझें
जब भी बात ऑनलाइन क्लासेज की आती है तो आपको अनुशासन के साथ बैठना होगा। आपको खुद से कहना होगा कि “मैं इसपर काम करूंगा।” इसका सबसे अच्छा तरीका है, यह याद रखना कि आप इस ऑनलाइन पढ़ाई के लिए पैसे खर्च कर रहे हैं। ठीक उसी तरह, जैसे आप क्लासरूम में पढ़ाई के लिए करते हैं। अगर आपको क्लास की पूरी कीमत निकालनी है तो वहां आपको शामिल भी होना होगा। अपनी ऑनलाइन क्लास को उसी तरह ट्रीट करें, जैसे आप टीचर के सामने करते थे।

2. खुद जिम्मेदारी उठाएं
शुरुआत से ही अपने लक्ष्य तय कर लें और हर हफ्ते इनकी जांच करें। असल क्लासेज में आपको आमतौर पर टीचर एसाइनमेंट जमा करने या पूरा करने के बारे में याद दिलाते रहते थे, लेकिन अगर टीचर ऐसा नहीं कर रहे हैं तो आप खुद को तैयार करें। यह आप पर निर्भर करता है कि आपने एसाइनमेंट या स्कूल के काम को पूरा करने के लिए समय दिया है या नहीं। अगर आप खुद जिम्मेदारी नहीं उठा पा रहे हैं तो किसी क्लास के साथी की मदद लें। संगठित, सक्रिय और जागरूक रहने से आप ऑनलाइन क्लासेज का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठा सकते हैं।

3. टाइम मैनेजमेंट
ऑनलाइन क्लासेज के मामले में सबसे अच्छी चीज यही है कि आप अपने हिसाब से शेड्यूल तैयार कर सकते हैं, लेकिन अगर आप टाइम मैनेजमेंट में अच्छे नहीं हैं तो आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है। आप अपने समय को कैसे मैनेज करते हैं, यह आपके शेड्यूल, पढ़ाई का तरीका और पर्सनालिटी पर निर्भर करता है।

ऐसा साप्ताहिक शेड्यूल बनाएं, जिसे आप फॉलो कर सकें। हर हफ्ते रीडिंग, लेक्चर देखने, एसाइनमेंट पूरे करना और पढ़ने के लिए दें। ऑनलाइन क्लासेज को अपने रुटीन का हिस्सा बना लें और काम पूरा करने के लिए रिमाइंडर की मदद लें।

4. पढ़ाई के लिए जगह तय करें
पढ़ाई के लिए एक माहौल तैयार करें। उस तय जगह पर काम पूरा करने से आप एक रुटीन स्थापित कर लेंगे। आपके काम करने की जगह कोई भी हो, जरूरी यह है कि किस तरह का माहौल आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ाता है। घर में पढ़ाई की जगह के साथ थोड़ा प्रयोग भी करते रहें। इस दौरान यह ध्यान रखें कि आप जहां भी बैठकर पढ़ाई करें, वहां इंटरनेट की स्पीड तेज हो, ताकि आपकी पढ़ाई अटके नहीं।

5. ध्यान भटकाने वाली चीजों को दूर करें
ओटीटी प्लेटफार्म और सोशल मीडिया जैसी कई चीजें आपका ध्यान भटका सकती हैं। कोई भी चीज आपके ध्यान को कितना भटका सकती हैं, यह आपकी पर्सनालिटी पर निर्भर करता है। आपको एक ऐसी रणनीति बनानी है, जो आपकी मदद करे।

इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां काम कर रहे हैं, अगर हो सके तो अपना फोन बंद कर दें, ताकि आपका ध्यान मैसेज नोटिफिकेशन के बजाए पढ़ाई में ही रहे। अगर आप फिर भी बार-बार मेल चेक करने या वेबसाइट सर्फ करने की आदत नहीं छोड़ पा रहे हैं तो ऐसे में वेबसाइट ब्लॉकर की मदद लें।

6. आप अपना सबसे बेहतर दें
पढ़ाई की जगह तय करने के बाद यह सोचें कि आप अपना बेहतर कैसे दे सकते हैं। अगर आप सुबह पसंद करते हैं तो जागने के बाद सबसे पहले पढ़ाई करें। अगर आपको रात में जागना पसंद है तो खाने के बाद कुछ घंटे पढ़ाई को दें।

हर कोई एक तरह से नहीं सीखता है। देखें कि आप किस तरह की जानकारी को सबसे अच्छे तरीके से समझ सकते हैं। अगर आप विजुअल्स को आसानी से समझ लेते हैं तो वीडियो लेक्चर्स के ट्रांसक्रिप्ट का प्रिंट निकाल लें। अगर आपको सुनना अच्छा लगता है तो अपने शेड्यूल में ऑडियो-वीडियो कंटेंट को दोहराने के लिए समय रखें।

7. क्लास में सक्रिय रहें
क्लास या ऑनलाइन क्लास में सक्रिय रहने से आपको चीजें ज्यादा बेहतर ढंग से समझ आती हैं और आप दूसरे साथियों को संपर्क में भी रहते हैं। क्लास में दूसरे साथियों के सवालों पर सवाल करें। इसके अलावा देखें कि टीचर और दूसरे छात्र क्या कह रहे हैं और अगर आपके मन में कोई भी सवाल आता है तो उसे पूछें।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Turn away from social media during studies, students should take responsibility for their own work; 7 tips to improve online learning

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: