Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

जंगलों से रिहायशी इलाकों की तरफ बढ़ रही आग; लॉस एंजिल्स से मात्र 70 किलोमीटर दूर तक पहुंची लपटें; लोग पलायन कर रहे


स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क कह रहे हैं कि इंसान मंगल पर जाएगा और यहां कैलिफोर्निया के आसमान का रंग मंगल की तरह ही बदल रहा है। कैलिफोर्निया के जंगलों में हर साल ही इस मौसम में आग लगती है, लेकिन इस बार यह भयावह है। जंगलों से यह आग अब रिहायशी इलाकों की तरफ बढ़ रही है। हर बार यह आग लॉस एंजिल्स से 500 से 700 किलोमीटर दूर रहती थी, लेकिन इस बार यह मात्र 70 किलोमीटर दूर है। आग की वजह से आसमान में धुएं और राख की परत छाई है। हवा भी बेहद खराब हो गई है।

जंगलों में लगी आग को बुझाते फायरफाइटर।

12 राज्यों में करीब 100 जगहों पर आग
अमेरिका के पश्चिमी हिस्से के 12 राज्यों में करीब 100 जगहों पर आग लगी है। कैलिफोर्निया, ओरेगन के बाद वॉशिंगटन में भी इसका असर बढ़ रहा है। अभी तक 23 लोगों की मौत हो चुकी हैं और कई लोग लापता हैं। ओरेगन में हजारों लोगों को विस्थापित किया गया है।

कैलिफोर्निया की कुछ काउंटी आग की चपेट में आ गई है।

कैलिफोर्निया में दो दिनों में 10 शव मिले
कैलिफोर्निया में आग से मरने वालों की संख्या बढ़ रही है। राजधानी सैक्रामेंटो के उत्तर में बुटी काउंटी में दो दिनों में 10 शव मिले हैं। इसमें एक 16 साल का लड़का भी शामिल है। कैलिफोर्निया में अभी तक 16 लोग लापता हैं। आग की शुरुआत सबसे पहले कैलिफोर्निया से ही हुई थी। यहां पर 18 अगस्त को सबसे पहले आग की घटना सामने आई थी।

तेज हवाओं की वजह से आग बुझाने में दिक्कत आ रही है।

ओरेगन में आग के चलते खाली घरों में लूटपाट की खबरें

ओरेगन में लोगों के खाली घरों में लूटपाट की भी खबरें आ रही हैं। यहां की गर्वनर केट ब्राउन ने 40 हजार लोगों को घर छोड़ देने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा- लूटपाट की अफवाहों पर ध्यान न दें। लोगों को पुलिस और नेशनल गार्ड पर भरोसा करना चाहिए और समय रहते घर खाली कर देने चाहिए। यहां जैक्सन, लेन और मैरियान काउंटी में कई लोग लापता हैं।

ओरेगन के पोर्टलैंड में आग की वजह से हवा में धुआं फैल गया है।

वॉशिंगटन में आग से बच्चे की मौत
वॉशिंगटन में ओक्नोगन काउंटी आग से सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां एक साल के बच्चे की आग से मौत हो गई, जबकि उसके परिजन गंभीर हालात में अस्पताल में भर्ती हैं। वॉशिंगटन की गवर्नर यजे इंस्ली ने कहा- इसे जंगलों में लगी आग नहीं, बल्कि क्लाइमेट (जलवायु) में लगी आग कहना चाहिए। उन्होंने बताया कि पिछले पांच दिनों में यहां 980 वर्ग मील की जगह जलकर राख हो गई है। 2015 के बाद से लगने वाली यह सबसे बड़ी आग है।

पोर्टलैंड, सिएटल की एयर क्वालिटी दुनिया में सबसे खराब
आग की वजह से पोर्टलैंड, सिएटल की एयर क्वालिटी दुनिया में सबसे खराब है।

चार हजार से ज्यादा फायर फाइटर्स आग बुझाने में जुटे हैं। धुंध की वजह से पायलटों को हेलिकॉप्टर के जरिए आग बुझाने में मुश्किल आ रही है। 14 हजार फायर फाइटर्स आग बुझाने में जुटे हैं। उनकी सहायता के लिए 60 से ज्यादा हेलिकॉप्टर लगाए गए हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग। आग के रिहायशी इलाकों में पहुंचने से पलायन शुरू हो गया है।

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: