Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

दूसरी महामारी के लिए तैयार रहें क्योंकि ये खत्म नहीं होतीं; अगला खतरा आने से पहले स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने की जरूरत


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी जारी की है। संगठन के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अधानोम ने सोमवार को देर शाम कहा, लोग दूसरी महामारी के लिए तैयार रहें। लोगों को अगली महामारी से पहले स्वास्थ्य सेवाओं में पैसा निवेश करना चाहिए, नहीं तो फिर कोरोना जैसा हालत बन सकते हैं।

टेड्रोस ने जेनेवा में हुई एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, महामारी के कारण दुनियाभर में 2.71 करोड़ लोग संक्रमित हुए और 8.88 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई। दुनिया के कई देशों में इसकी भयावहता बढ़ रही है। जिसे कंट्रोल मुश्किल होता जा रहा है।

इतिहास कई महामारियों का गवाह
टेड्रोस के मुताबिक, इतिहास गवाह रहा है कि यह कोई आखिरी महामारी नहीं है। यही जीवन की सच्चाई है और ये खत्म नहीं होती हैं। अब अगली महामारी के आने से पहले हमें उसके लिए पूरी तैयारी कर लेनी चाहिए।

जून-2021 से पहले टीकाकरण की उम्मीद नहीं

हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन की प्रवक्ता डॉ. मारग्रेट हैरिस ने कहा, बड़े पैमाने पर कोरोना के टीकाकरण की उम्मीद अगले साल जून तक भी नहीं की जा सकती। अभी भी दुनियाभर में वैक्सीन के ट्रायल पूरे नहीं हुए हैं।

उन्होंने कहा, दुनियाभर की कई वैक्सीन एडवांस स्टेज के क्लीनिकल ट्रायल में हैं। इनमें से कोई भी वैक्सीन कोरोना को रोकने में 50 फीसदी तक भी असरदार साबित नहीं हुई है। महामारी के इस दौर में किसी भी वैक्सीन से यह उम्मीद की जाती है कि यह कम से कम 50 फीसदी तो असरदार हो।

डॉ. हैरिस के मुताबिक, हर वैक्सीन का तीसरा चरण काफी लम्बा समय लेता है। इसके बाद ही पता चलेगा कि यह कितनी कारगर है। वैक्सीन लाखों लोगों को दी जा चुकी है, लेकिन हमें यह नहीं पता कि कौन सी वैक्सीन मानकों के मुताबिक कितनी असरदार है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


WHO News: World Health Organization (WHO) Warning Update; Coronavirus Covid-19 Will Not Be The Last Pandemic

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: