Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

ब्रह्मोस का एक और परीक्षण; देश में कोरोना का पीक गुजरा; हैदराबाद में आज भी भारी बारिश का अलर्ट


दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 4 करोड़ से ज्यादा हो गया है। इधर, देश में सरकार ने कोरोना संक्रमण को लेकर ठंड में ज्यादा सावधानी बरतने की हिदायत दी है। बहरहाल, शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन 3 इवेंट्स पर रहेगी नजर

1. अबु धाबीः IPL में आज चेन्नई और राजस्थान आमने-सामने होंगे। टॉस शाम 7 बजे और मैच साढ़े 7 बजे शुरू होगा। दौड़ में बने रहने के लिए दोनों ही टीमों के लिए इस मैच में जीत जरूरी है।

2. महाराष्ट्रः लॉकडाउन के बाद आज से एक बार फिर मुंबई मेट्रो पटरी पर दौड़ेगी।

3. उत्तर प्रदेशः राज्य में बढ़ते अपराधों के खिलाफ आज समाजवादी पार्टी का बड़ा प्रदर्शन। वहीं, 9वीं और 12वीं कक्षाओं के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल खोले जाएंगे।

अब कल की 7 महत्वपूर्ण खबरें

1. सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस टेस्ट में खरी उतरी

भारत की सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस ने टेस्ट का एक और स्टेज पार कर लिया। रविवार सुबह चेन्नई में इसे नेवी के स्टील्थ डेस्ट्रॉयर जहाज (इसे दुश्मन का रडार नहीं पकड़ सकता) आईएनएस चेन्नई से फायर किया गया। इसने अरब महासागर में एक टारगेट पर सटीक निशाना लगाया। इसकी रफ्तार करीब 3,457 किमी प्रति घंटे है। यह 400 किमी की रेंज तक निशाना लगा सकती है।

पढ़ें पूरी खबर

2. ठंड में कोरोना की दूसरी लहर आने की आशंका

देश में कोरोना का पीक गुजर चुका है। सरकार ने रविवार को इसका अधिकारिक ऐलान कर दिया। साथ ही ठंड में ज्यादा सावधानी बरतने की हिदायत भी दी। 17 सितंबर को देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस 10.17 लाख थे, इसके बाद से इसमें लगातार गिरावट आ रही है और ये 7.83 लाख तक पहुंच चुके हैं। लेकिन ठंड में कोरोना की दूसरी लहर आने से इनकार नहीं किया जा सकता।

पढ़ें पूरी खबर

3. तेलंगाना में 4 दिन में दूसरी बार तेज बारिश

हैदराबाद में फिर भारी बारिश हुई। अगले दो दिन तेज बारिश हो सकती है। शनिवार शाम 6 बजे शुरू हुई बारिश रविवार सुबह तक जारी रही। बारिश के बाद कई इलाकों में सड़कों पर पानी भर गया। ट्रैफिक जाम हो गया। शहर के बालानगर इलाके की झील ओवरफ्लो हो गई। मेडचल मलकजगिरी के सिंगापुर टाउनशिप और उप्पल के पास बंडलगुडा में 15 सेमी से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हुई।

पढ़ें पूरी खबर

4. पायल घोष का नया दावा, कहा- मैंने इरफान को सबकुछ बताया था

अनुराग कश्यप पर रेप का आरोप लगाने वाली पायल घोष का कहना है कि उन्होंने फिल्ममेकर के बारे में क्रिकेटर इरफान पठान से बात की थी। एक्ट्रेस ने ट्वीट किया, “मैंने इरफान पठान को एकदम यह तो नहीं बताया था कि मिस्टर कश्यप ने मेरा रेप किया है, लेकिन मैंने उनसे हुई बातचीत के बारे में सबकुछ बताया था। यह जानने के बाद भी वे चुप हैं। कभी वे मेरे अच्छे दोस्त होने का दावा करते थे।”

पढ़ें पूरी खबर

5. 370 रद्द करने के फैसले को चुनौती देने साथ आए कश्मीर के नेता

पीडीपी चीफ महबूबा 14 महीने बाद नजरबंदी से रिहा हुईं। इसके बाद जम्मू-कश्मीर की सभी प्रमुख राजनीतिक पार्टियों ने 15 अक्टूबर को पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला के घर पर बैठक की। मकसद था संविधान के अनुच्छेद 370 को रीस्टोर करना और जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश से फिर पहले की तरह राज्य बनाना। नया संगठन बना पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन। मगर क्यों?

पढ़ें पूरी खबर

6. सड़क किनारे अचार बेचकर करोड़पति बनीं कृष्णा यादव

बात आज से करीब 30 साल पुरानी है। बुलंदशहर में रहने वाली कृष्णा यादव का परिवार मुश्किल में था। पति ने गाड़ी का बिजनेस शुरू किया था, जो चला नहीं। हालात बिगड़े तो घर को बेचना पड़ा। ये तब हुआ जब कृष्णा के तीन छोटे-छोटे बच्चे थे। आज कृष्णा यादव चार कंपनियों की मालकिन हैं, जिनका सालाना टर्नओवर 4 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है। जानिए आखिर उन्होंने कैसे ये सब किया?

पढ़ें पूरी खबर

7. चुनावी कार्टून: चुनावी हनुमान ने सीना चीरा तो दिखे मोदी

इस हफ्ते बिहार में चुनावी बुखार अपने चरम पर होगा। लेकिन, बीता हफ्ता भी चुनावी बयानों के कारण चर्चा में रहा। किसी ने बिहार को कश्मीर बनने का डर दिखाया तो किसी ने खुद को मोदी का हनुमान बताया। कोई बिहार में विकास नहीं होने का कारण समुद्र से खोज लाया। नेता जी लोगों के चिर युवा होने का राज भी सामने आया। इन सब को हमारे कार्टूनिस्ट मंसूर ने कुछ ऐसे देखा….

आप भी देखें

अब 19 अक्टूबर का इतिहास

1932: फोर्ड मोटर कंपनी के मालिक हेनरी फोर्ड ने रेडियो पर अपना पहला भाषण दिया।

1950: मदर टेरेसा ने कोलकाता (भारत) में मिशनरी ऑफ चैरिटीज की स्थापना की।

1970: भारत में निर्मित पहला मिग-21 विमान भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया।

आखिर में जिक्र मशहूर किताब ‘गुलिवर की यात्राएं’ के लेखक जोनाथन स्विफ्ट का। आज ही के दिन 1745 में जोनाथन का देहांत हुआ था। पढ़िए उन्हीं की कही एक बात…

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Another test of BrahMos; Corona’s peak passed through the country; Heavy rain alert for next six days in Hyderabad

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: