Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

नए शोध में दावा- नोट, कांच और स्टील पर 28 दिनों तक जिंदा रह सकता है वायरस, मैक्सिको ने वैक्सीन के लिए 1166 करोड़ रु. एडवांस में जमा किए; अब तक 3.77 करोड़ केस


दुनिया में संक्रमितों का आंकड़ा 3.77 करोड़ से ज्यादा हो गया है। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 2 करोड़ 83 लाख से ज्यादा हो चुकी है। मरने वालों का आंकड़ा 10.81 लाख के पार हो चुका है। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं।

ऑस्ट्रेलिया की नेशनल साइंस एजेंसी सीएसआईआरओ ने कोरोनावायरस को लेकर नए दावे किए हैं। एजेंसी ने अपनी रिसर्च में पाया है कि कोरोनावायरस नोट, कांच और स्टील की सतह पर 28 दिनों तक जिंदा रह सकता है। इसी तरह के दूसरे मुलायम सतह वाली चीजों जैसे कि प्लास्टिक और मोबाइल फोन स्क्रीन पर भी यह लंबे समय तक टिका रह सकता है। यह स्टडी वायरोलॉजी जर्नल में पब्लिश की गई है।

इस बीच, मैक्सिको ने वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) की मदद से चलाई जा रही कोवैक्स स्कीम के तहत कोरोना वैक्सीन खरीदने का ऐलान किया है। इसके लिए इसने 159.8 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 1166 करोड़) रु. की एडवांस रकम जमा की है। मैक्सिको के विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। बीते 24 घंटे में देश में संक्रमण के 3175 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही देश में संक्रमितों का आंकड़ा 8 लाख 17 हजार 503 हो गया है। अब तक यहां 83 हजार 781 मौतें हुई हैं।

दक्षिण कोरिया: सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों में राहत

दक्षिण कोरिया में संक्रमण के मामले कम होने के बाद सोमवार से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों में राहत दी गई है। यहां नाइटक्लब, बार और रेस्टोरेंट दोबारा खोलने की इजाजत दे दी गई है।स्टेडियम की कैपेसिटी से 30% दर्शकों के साथ खेल आयोजनों की इजाजत होगी। प्रधानमंत्री चुंग से-क्यून ने रविवार को इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि हम देश भर में सोशल डिस्टेंसिंग में राहत देंगे, लेकिन, खतरे को नजरअंदाज नहीं करेंगे। डोर टू डोर बिजनेस, धार्मिक आयोजनों पर पाबंदियां जारी रहेंगी।

साउथ कोरिया के सियोल स्थित एक लैब में एक युवक का स्वैब सैंपल लेती मेडिकल स्टाफ।

फ्रांस: 24 घंटे में रिकॉर्ड 26 हजार 896 मामले
फ्रांस में बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 26 हजार 896 मामले सामने आए हैं। इससे पहले सबसे ज्यादा संक्रमित बीते शुक्रवार को मिले थे। अब देश में संक्रमितों का आंकड़ा 7 लाख 18 हजार 873 हो गया है। फ्रांस में बीते कुछ हफ्तों में नए मामले बढ़े हैं। बीते एक हफ्ते से यहां हर दिन 11 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। अब तक देश में 32 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई। यहां राजधानी पेरिस और उसके आसपास के इलाके सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। सरकार ने पेरिस समेत कई इलाकों में मास्क पहनना जरूरी कर दिया है।

फ्रांस की राजधानी पेरिस के एक अस्पताल में संक्रमित मरीज के इलाज में जुटे डॉक्टर।

नेपाल: संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख के पार
नेपाल में बीते 24 घंटे में 5,008 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही देश में संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 5 हजार 684 हो गया है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कुछ हफ्तों से देश में संक्रमण बढ़ा है। यहां पर बीते 4 हफ्ते में संक्रमितों की संख्या दोगुनी हो गई है। राजधानी काठमांडू सबसे ज्यादा प्रभावित है। देश के संक्रमण के कुल मामलों में से करीब एक तिहाई काठमांडू में सामने आए हैं। संक्रमण से अब तक यहां 614 लोगों की जान गई है। शनिवार को नेपाल के सिविल एविएशन मंत्री योगेश भट्टराई संक्रमित मिले थे।

नेपाल की राजधानी काठमांडू के एक क्रीमैटोरियम के बाहर सैनिटाइजेशन में जुटे पीपीई किट पहने नेपाली आर्मी के सैनिक।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


मैक्सिको की राजधानी न्यू मैक्सिको सिटी के एक लैब में वैक्सीन से जुड़े रिसर्च में जुटी एक एक्सपर्ट। अब तक मैक्सिको में 8 लाख से ज्यादा संक्रमित मिले हैं।- फाइल फोटो

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: