Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

आपकी पैसों की समस्या को दूर करेगा क्रेडिट कार्ड, इससे ऑनलाइन शॉपिंग करने पर मिलता है शानदार कैशबैक और EMI की सुविधा


आज कल कोरोना वायरस के कारण लोगों को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में अगर आपको आपातकाल में पैसे की जरूरत पड़ती है तो क्रेडिट कार्ड आपकी इस जरूरत को पूरा कर सकता है। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के कई अन्य फायदे भी हैं। इससे क्रेडिट स्कोर तो सुधरता ही है, साथ में ऑनलाइन शॉपिंग पर कई शानदार ऑफर भी मिलते हैं।

इमरजेंसी में मिलती है मदद
अचानक पैसों की जरूरत पड़ने पर क्रेडिट कार्ड आपके लिए बहुत मददगार रहेगा। बैंक अकाउंट में ज्यादा पैसे न होने या लोन प्रोसेस करने में लगने वाले समय की तुलना में क्रेडिट कार्ड पैसे का सबसे आसान तरीका है। इससे आपातकाल में आपका काम हो जाता है। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड धारकों को इमरजेंसी पड़ने पर प्री-अप्रूव्ड लोन भी आसानी से मिल जाता है।

ऑनलाइन शॉपिंग करने पर मिलता है कैशबैक
अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर आपको आकर्षक कैशबैक सहित कई तरह के शानदार ऑफर मिलते हैं। कई ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से खरीदारी करने पर आपको 10 फीसदी तक का कैशबैक भी मिलता है। ऐसे में इससे शॉपिंग करने पर आपको अतिरिक्त फायदा भी हो सकता है। इससे आपके पैसे की भी बचत होगी।

EMI की मिलती है सुविधा

कई बार हम कोई ऐसी चीज जैसे लैपटॉप या स्मार्टफोन लेना चाहते हैं जो हमारे बजट से बाहर होती है। ऐसे में आप क्रेडिट कार्ड की मदद से आसानी से ये सामान EMI पर ले सकते हैं। इसके तहत आपको पैसा चुकाने के लिए 48 महीनों तक का समय मिलता है। हालांकि इस पर आपको 1 से 2 फीसदी मासिक की दर से ब्याज चुकाना पड़ता है।

कार्ड चोरी या गुम होने पर बैंक की रहती है जिम्मेदारी
क्रेडिट कार्ड चोरी या गुम होने पर बैंक में रिपोर्ट दर्ज कराने के बाद आपके कार्ड से होने वाले किसी भी लेन-देन की जवाबदेही आपकी नहीं होगी। रिपोर्ट दर्ज कराने पर ही शून्य जवाबदेही (जीरो लायबिलिटी) की सुविधा मिल सकती है।

इमरजेंसी में तुरंत मिलता है प्री-अप्रूव्ड लोन
क्रेडिट कार्ड धारकों को इमरजेंसी में प्री-अप्रूव्ड लोन भी आसानी से मिल जाता है। हालांकि इसके लिए आपका रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए कि आप पुराने बिल समय पर चुकाते रहे हैं। प्री-अप्रूव्ड लोन में कोई डॉक्यूमेंटेशन नहीं होता है जिसकी वजह से यह जल्द से जल्द प्रॉसेस हो जाता है। कभी-कभी महज कुछ घंटों में ही आपको लोन मिल जाता है।

धोखाधड़ी होने पर कम रहती है नुकसान की संभावना
आज कल ऑनलाइन फ्रॉड की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट करना खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि इससे कोई एक बार में आपके बैंक खाते की पूरी रकम उड़ा सकता है। वहीं क्रेडिट कार्ड से धोखाधड़ी होने पर आपको उतना ही नुकसान हो सकेगा जितनी आपके क्रेडिट की लिमिट है।

सुधारता है क्रेडिट स्कोर

अगर आप क्रेडिट कार्ड से पैसे खर्च करें और समय पर उसका पेमेंट करें तो आप बेहतर क्रेडिट स्कोर बना सकते हैं। क्रेडिट स्कोर आपको आसानी से और कम ब्याज पर लोन दिलाने में भी मदद करता है।

नो-फ्रिल्‍स कार्ड से करें शुरुआत
अगर आप पहली बार क्रेडिट कार्ड ले रहे हैं तो एक बेसिक, बिना कोई सालाना फीस वाले कार्ड से शुरुआत करें। इस तरह के कार्ड को नो फ्रिल्‍स कार्ड कहते हैं। यह एक कम खर्च लिमिट वाला कार्ड होता है। शुरुआत में ही ज्‍यादा लिमिट वाले क्रेडिट कार्ड के चक्कर में न पड़ें। अपने पहले कार्ड से एक अच्छी क्रेडिट हिस्ट्री बनाएं, इससे बाद आप आसानी से प्रीमियम कार्ड लेने के काबिल बन जाएंगे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


अगर आप पहली बार क्रेडिट कार्ड ले रहे हैं तो एक बेसिक, बिना कोई सालाना फीस वाले कार्ड से शुरुआत करें। इस तरह के कार्ड को नो फ्रिल्‍स कार्ड कहते हैं

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: