Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

चेहरे पर बढ़ती उम्र के असर को कम करने वाला फेशियल योग, यह चेहरे की मांसपेशियों में ऑक्सीजन का सर्कुलेशन और स्किन की चमक बढ़ाता है


योग से शरीर के साथ ही चेहरे की तमाम परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है। फेशियल योग भी ऐसा ही है। यह चेहरे की मांसपेशियों में ऑक्सीजन का संचार बढ़ाता है। स्किन पर उम्र के असर को कम करके चमकदार बनाता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, चेहरे के 32 अलग-अलग भाव स्किन को जवां बनाते हैं, हर भाव से जुड़े योग को 1 मिनट देना जरूरी है। डॉ. प्रीति चौधरी, कंसल्टेंट फिजियोथैरेपिस्ट, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल से जानिए चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने वाले फेशियल योग को कैसे करें….

चेहरे कर हर भाव को दें एक मिनट

पहला योग

ऐसे करें : दाएं हाथ का अंगूठा दाईं भौंह के नीचे और तर्जनी उंगली भौंह के ऊपरी हिस्से पर रखें। इसी तरह बाएं हाथ का अंगूठा और उंगली बाईं भौंह पर रखना है। दोनों भौंह के मोटे हिस्से पर इन्हें रखें। तस्वीर में दर्शाए अनुसार अंगूठा और उंगली एक कोने से दूसरे कोने तक ले जाते हुए भौंह दबाएं। इसी तरह दबाते हुए पहले वाली अवस्था में लौटें। इसे कम से कम 20 बार दोहराएं।

दूसरा योग

ऐसे करें : दोनों हाथों की सबसे बड़ी (मध्यमा) उंगलियाें को दोनों भौंहों के बीच में रखें। अब दोनों तर्जनी उंगलियों को भौंह के बाहरी कोने पर रखते हुए उस हिस्से को दबाएं। छत की ओर देखते हुए आंखों की पुतलियां ऊपर की ओर घुमाएं। इस प्रक्रिया को छह बार करें और फिर आंखों को दस सेकंड तक बंद कर सामान्य अवस्था में ले आएंं।

तीसरा योग

ऐसे करें: सीधे बैठ जाएं। चेहरा सामने की ओर रखते हुए होंठों को अंदर की ओर दबाएं। इसे इतना दबाना है कि नाक और होंठों के बीच पड़ने वाली रेखा समतल हो जाए। इसी अवस्था में सिर दाईं ओर घुमाएं। फिर बीच में लाते हुए बाईं ओर घुमाएं। इसे 20 बार दोहराएं। इससे नाक और होंठ के बीच पड़ने वाली रेखा कम होगी और दिमाग को सुकून मिलेगा।

चौथा योग

ऐसे करें: दोनों हाथों की चारों उंगलियों को तस्वीर के मुताबिक माथे पर रखें। कनिष्ठा उंगली आंखों और भौंह के बीच रखें और तर्जनी माथे के ऊपरी हिस्से पर रखें। उंगलियों से माथे को दबाएं। इसे करते हुए दोनों भौंह ऊपर करें और फिर नीचे ले आएं। इसे 20 बार करें।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Facial yoga which reduces the effect of aging on the face, it increases the circulation of oxygen in the facial muscles and increases the brightness of the skin.

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: