Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

पहली बार वर्चुअल होगा समाराेह, ऑनलाइन बांटेंगे डिग्री और मेडल, 1 दिसंबर को आयोजन


एनआईटी का 11वां दीक्षांत समारोह हर साल की तरह ही इस साल भी 1 दिसंबर को रखा गया है। काेराेना संक्रमण के खतरे की वजह से इस बार समाराेह नए अंदाज में हाेगा। पहली बार पूरा समारोह वर्चुअल आयाेजित किया जाएगा। ऑनलाइन इवेंट में सीनेट मेंबर्स, डायरेक्टर और गेस्ट स्क्रीन पर नजर आएंगे। समाराेह के दाैरान गाेल्ड मेडलिस्ट और अन्य छात्राें की तस्वीर स्क्रीन पर उनके नाम के साथ फ्लैश की जाएगी। जिस स्टूडेंट काे गाेल्ड मेडल मिलना हाेगा, उसके चेहरे के साथ स्क्रीन पर गाेल्ड मेडल का सिंबाॅल भी नजर आएगा। इससे समाराेह से जुड़ने वाले सभी स्टूडेंट्स, पैरेंट्स ये जान सकेंगे कि किस स्टूडेंट काे गाेल्ड और किसे सिल्वर मेडल से सम्मानित किया जा रहा है। कार्यक्रम साेशल मीडिया पर लाइव टेलीकास्ट भी किया जाएगा। संस्थान की टीम ने वर्चुअल कन्वोकेशन के लिए तैयारी शुरू कर दी है।

फैकल्टी काे साैंपी गई जिम्मेदारी
समाराेह के लिए फैकल्टीज की अलग-अलग कमेटियां बना दी गई हैं। जो अपना काम कर रहे हैं। दीक्षांत में कितने स्टूडेंट्स शामिल होंगे, कितनाें काे गोल्ड और सिल्वर मेडल से नवाजा जाएगा जैसी सारी जानकारी जल्द ही संस्थान की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

IIT के स्टूडेंट ने थ्रीडी अवतार में ली थी डिग्री, इसकी संभावनाएं भी तलाश रहे
आईआईटी मुंबई ने हाल ही में वर्चुअल रियलटी टेक्निक की मदद से स्टूडेंट्स का थ्रीडी अवतार तैयार कर ऑनलाइन कन्वोकेशन रखा था। ये समाराेह दुनियाभर में चर्चा में रहा था। वर्चुअल रियलिटी टेक्निक से ऐसी अनाेखी दुनिया तैयार की गई थी, जिसमें कैंपस आए बिना स्टूडेंट्स, गेस्ट के हाथाें मंच से डिग्री लेते नजर आए। इसके लिए हर स्टूडेंट और गेस्ट का एनिमेटेड वीडियाे बनाया गया था। एनिमेशन फिल्म की तरह ये तैयार किया गया था। लगभग 5 हजार घंटे की मेहनत से एक्सपर्ट की टीम ने पूरा प्राेग्राम अरेंज किया था। एनआईटी की टीम भी अपने समाराेह काे आईआईटी मुंबई की तरह भव्य बनाने की संभावनाओं पर काम कर रही है। हालांकि, वैसा अरेंजमेंट टेक्निकली काफी कठिन है, लेकिन उसकी संभावनाएं भी तलाशी जा रही हैं।

दीक्षांत के गेटअप में नजर आएंगे गेस्ट जानिए समाराेह में और क्या खास होगा

  • एनआईटी की टीम सालभर में किए गए इनाेवेशन, अवाॅर्ड, कैंपस में हुए डेवलपमेंट जैसी उपलब्धियाें पर एक खास वीडियाे तैयार कर रही है। ये समाराेह में प्रजेंट किया जाएगा।
  • असि. रजिस्टार रविकांत वर्मा ने बताया, गेस्ट की स्पीच ऑनलाइन हाेगी। समारोह में चीफ गेस्ट प्रो. प्रेम व्रत (चेयरमेन बोर्ड ऑफ गर्वनर आईआईटी धनबाद) होंगे।
  • देशभर के स्टूडेंट्स और पैरेंट्स इस कार्यक्रम काे घर बैठे जाॅइन कर सकेंगे। स्टूडेंट्स काे इंट्रैक्शन का माैका नहीं मिलेगा।
  • जिस तरह ऑफलाइन इवेंट किया जाता था, उसी तरह ऑनलाइन समाराेह आगे बढ़ेगा।
  • सभी स्टूृडेंट्स को स्पीड पोस्ट के जरिए डिग्रियां भेजी जाएंगी।
  • इवेंट भले ऑनलाइन हाेगा, लेकिन गेस्ट और सीनेट मेंबर्स दीक्षांत के गेटअप में नजर आएंगे। स्टूडेंट्स के लिए ड्रेसकाेड हाेगा या नहीं, ये फिलहाल स्पष्ट नहीं है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


फाइल फोटो।

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: