Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

मिनी इलेक्ट्रिक एसयूवी पर काम कर रही हुंडई, जानिए भारत में कब लॉन्च होगी और कीमत होगी कीमत


इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को लेकर हुंडई मोटर कंपनी की भविष्य के लिए बड़ी योजनाएं हैं। दक्षिण कोरियाई कार दिग्गज ने 2025 तक कम से कम 16 फुली इलेक्ट्रिक मॉडल अपने लाइनअप में शामिल करने की योजना बनाई है, और इसके लिए कंपनी ने विशेष रूप से BEVs (बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन) के लिए Ioniq सब-ब्रांड भी बनाया है। कंपनी मिनी SUV से शुरुआत करते हुए भारत में भी नए ईवी लॉन्च करने की योजना बना रही है।

2023 तक आ सकती है हुंडई की मिनी एसयूवी

  • हुंडई की आधिकारिक वैश्विक ईवी रणनीति में कुछ मॉडल शामिल हैं जो भारतीय बाजार के लिए आदर्श हो सकते हैं, जिसमें एक बी-सेगमेंट एसयूवी (टाटा नेक्सन ईवी और महिंद्रा eXUV300 की कॉम्पीटिटर) और एक छोटा A-सेगमेंट CUV (फोर्ड फ्रीस्टाइल के समान) शामिल है। दूसरा वाला भारत के लिए सही विकल्प की तरह लगता है। इस नए EV के आने की टाइमलाइन तो कंपनी ने फिलहाल मुहैया नहीं कराई है, लेकिन यह 2023 तक आ सकती है। हालांकि कंपनी इससे पहले कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी भारतीय बाजार में उतार चुकी है।
  • भारत जैसे प्राइस-सेंसिटिव बाजार में, किसी वाहन को प्रतिस्पर्धी रूप से कीमत देना बेहद जरूरी है। भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी को इसी लिमिटेशन के कारण ईवी सेगमेंट में कदम रखने में संकोच हो रहा है। एक इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत एक समान पेट्रोल-या डीजल-संचालित वाहन की तुलना में काफी अधिक है, मुख्य रूप से हाई मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट के कारण।

चीन से बैटरी आयात पर निर्भर भारतीय ईवी निर्माता
ईवी बैटरी भारत में नहीं बनाई जाती, बल्कि उन्हें आयात करना पड़ता है। वर्तमान में, भारत के अधिकांश ईवी निर्माता चीन से बैटरी आयात पर निर्भर हैं। स्‍थानीय मैन्युफैक्चरिंग स्थापित करने से सिर्फ मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट कम होगी और बल्कि इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें भी कम होगी। एक बार ऐसा होने के बाद, ईवी खरीदना एक अधिक व्यावहारिक विकल्प बन जाएगा, जो कि अभी नहीं है।

पहले अंतरराष्ट्रीय बाजारों में आने की उम्मीद
हमारे देश में ईवी इन्फ्रास्ट्रक्चर में भी लगातार सुधार हो रहा है, और सरकार टैक्स लाभ और इन्सेंटिव के माध्यम से ईवी खरीद को बढ़ावा देने की दिशा में भी काम कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में ईवी के लिए कम मांग को देखते हुए, उम्मीद की जा रही है कि हुंडई कि इस नए इलेक्ट्रिक CUV को भारत में लॉन्च करने से पहले कुछ अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उतार सकती है।

हाई-रेंज मॉडल भी लॉन्च कर सकती है कंपनी
लॉन्च (उम्मीद के मुताबिक 2023 तक) होने पर, नई हुंडई इलेक्ट्रिक CUV (क्रॉस-ओवर यूटिलिटी व्हीकल) टाटा की अपकमिंग HBX इलेक्ट्रिक के लिए संभावित प्रतिद्वंद्वी होगी। हमें उम्मीद है कि इसकी शुरुआती कीमत 10 लाख रुपए के आसपास होगी। जो लोग बेहतर ड्राइविंग रेंज चाहते हैं, उनके लिए कंपनी अधिक कीमत वाले हाई-रेंज वैरिएंट मॉडल भी लॉन्च कर सकती है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


दक्षिण कोरियाई कार दिग्गज ने 2025 तक कम से कम 16 फुली इलेक्ट्रिक मॉडल अपने लाइनअप में शामिल करने की योजना बनाई है।

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: