Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

ऑनलाइन क्लास में छात्रों की संख्या बढ़ाने शिक्षकों ने अपने कमरें को ही बनाया वर्चुअल क्लास, लाइव आकर दे रहे सवालों के जवाब


लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा बच्चों की शिक्षा पर असर पड़ा है। ऑनलाइन पढ़ाई का असर ग्राउंड पर उतना नहीं देखने को मिल रहा था। बच्चे मोबाइल ऑन तो कर रहे थे लेकिन गंभीरता नहीं दिख रही थी। ऐसे में जिले के कुछ शिक्षकों ने अपने लगन और हुनर से बच्चों की पढ़ाई को रोमांचक बनाया। शिक्षकों ने छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए अपने कमरें को ही वर्चुअल क्लास बनाकर पढ़ाई करवाई। लाइव आकर बच्चों के डाउट्स भी क्लियर सभी शिक्षक कर रहे हैं।

सेक्टर-6 इंग्लिश मीडियम स्कूल की टीचर ने बच्चों को लाइव रहने दिया टाइमटेबल
सेक्टर-6 इंग्लिश मीडियम स्कूल की शिक्षिका अंशिता उपाध्याय मिश्रा घर के एक कमरे को पूरी तरह से क्लासरूम में बदल दिया। बच्चे अनुशासन में रहे इसके लिए अंशिता ने लाइव होकर पढ़ाने का निर्णय लिया। अंशिता ने बताया कि लाइव होकर पढ़ाने पर बच्चों में एक अनुशासन और पढ़ाई को लेकर गंभीरता नजर आती है। इंग्लिश मीडियम स्कूल में कुछ बच्चे दूसरे स्कूलों से भी आए हैं ऐसे में उनको वहां से बेहतर एजुकेशन देना जरूरी है।

अपनी सैलरी से शिक्षकों ने बनाया बैंक
शासकीय प्राथमिक शाला बोड़ेगांव में शिक्षकों ने अपनी सैलरी से पैसे बचाकर शिक्षक बैंक की स्थापना की। हर सत्र में इस बैंक में 15 से 20 हजार रुपए तक जमा होते हैं। स्कूल के शिक्षक अनिल थारवानी और अश्वनी देवांगन ने बताया कि यह लगातार पांच सालों से चल रहा है। हर सब्जेक्ट को समझाने के लिए पीपीटी स्लाइड बना रहे हैं।

स्कूल की छात्राएं बोलने लगीं हैं फर्राटेदार अंग्रेजी
शासकीय कन्या शाला वैशाली नगर की इंग्लिश टीचर नंदिता प्रकाश घर के एक कमरे को क्लासरूम में डेवलप किया। लॉकडाउन मे छात्राओं को इंग्लिश बोलना सिखाया। आज स्कूल की छात्राएं फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने लग गई है। शासन स्तर पर भी इसकी तारीफ हो चुकी है। नंदिता मोहल्ला क्लास में भी पढ़ाती है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


In order to increase the number of students in online class, teachers made their own room virtual class, live and answering questions

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: