Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

कोरोना पॉजिटिव ट्रम्प की गैरमौजूदगी में प्रचार को धारदार बनाने की तैयारी, पूरा परिवार प्रचार में उतरेगा; ऑपरेशन ‘MAGA’ से रिपब्लिकंस को उम्मीदें


ट्रम्प कोरोना पॉजिटिव होने की वजह से अस्पताल में है। हालांकि, ट्रम्प कैंपेन अपने प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट की गैर मौजूदगी के बाद भी प्रचार करने और लोगों को मैसेज करने का तरीका नहीं बदल रहा है। राजनीतिक हलचल उनके बिना नहीं ठहरा हुआ है। कैंपेन मैनेजर अपने नेता के संक्रमित होने के बावजूद प्रचार अभियान को जारी रख रहे हैं। कई पब्लिक पोल्स में अब भी ट्रम्प को देश के कई प्रमुख राज्यों में पीछे दिखाया जा रहा है, इसके बावजूद ट्रम्प कैंपेन के एडवाइजर्स में किसी तरह की चिंता नजर नहीं आ रही।

इस वीकेंड ट्रम्प कैंपेन में बदलाव के नए संकेत मिलने लगे। विस्कॉन्सिन में होने वाली रैली कैंसिल कर दी गई और फंड रेजिंग कार्यक्रम को बिना कैंडिडेट के चलाने की योजना तैयार कर ली गई। कैंपेन के काम करने के मौजूदा तरीके में भी कई तरह के बदलाव कर दिए गए हैं।

माइक पेंस ने कैंपेन मेम्बर्स से बात की
शनिवार की शाम 4 बजे उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने देश भर के री-इलेक्शन स्टाफ से फोन पर बात की। उन्होंने पार्टी वर्कर्स को अगले हफ्ते के लिए योजनाएं तैयार करने को कहा। रिपब्लिकन का चुनाव के लिए फंड जुटाने का काम, इवेंट्स और राजनीतिक माहौल बनाने जैसा पूरा कैंपेन ट्रम्प पर ही टिका था। ऐसे में उनके संक्रमित होने के बारे में किसी ने सोचा तक नहीं था। हालांकि, इसके बाद भी पेंस ने ऐसा दिखाने की कोशिश की इससे कैंपेन पर बहुत ही मामूली असर पड़ा है। पेंस ने कैंपेन से जुडे लोगों से कहा मेक अमेरिका ग्रेट अगेन (MAGA) सिर्फ एक स्लोगन नहीं है, यह हमारा मिशन है।

ट्रम्प कैंपेन के पास सिर्फ प्रचार को आगे बढ़ाने का विकल्प

रिपब्लिकन के स्ट्रेटेजिस्ट मैट गोर्मन के मुताबिक, कैंपन के पास सिर्फ एक ही विकल्प बचा है कि यह अपने काम को आगे बढ़ाए, भले ही इसका लीडर अभी मैदान से बाहर हो गया हो। यह एक ऐसा समय है जब लोग वोट करेंगे। ऐसे में लोगों के घरों पर जाकर और उन्हें फोन करके वोटिंग के लिए मनाने का काम रुकना नहीं चाहिए। ऐसे किसी भी बात के लिए चिंता नहीं की जा सकती जो कैंपेन से जुड़े लोगों के काबू में न हो। उन्हें सिर्फ वह काम करना है जो वे कर सकते हैं।

ट्रम्प परिवार के लोग प्रचार में उतारे जा रहे

ट्रम्प की गैर मौजूदगी का असर चुनाव प्रचार पर न हो इसलिए दूसरे तरीके ढूंढ़े जा रहे हैं। कैंपेन ने ट्रम्प के परिवार के ऐसे ज्यादा से ज्यादा सदस्यों को प्रचार के लिए उतारने का फैसला किया है जो उनके समर्थकों में लोकप्रिय हैं। डिप्टी कैंपेन मैनेजर वर्जीनिया में ट्रम्प हेडक्वार्टर में बैठकर इसकी योजना तैयार कर रहे हैं। वहीं, कैंपेन मैनेजर बिल स्टेपियन घर से काम कर रही हैं। वह कैंपेने के दूसरे ऑफिसर्स और स्टाफ मेम्बर्स को फोन पर बता रही हैं कि ट्रम्प ठीक महसूस कर रहे हैं। इस बीच ट्रम्प ने भी शनिवार को देश भर के अपने कैंपेन स्टाफ से फोन पर बात की।

कैंपेन लोगों को नई कहानियां सुनाने की तैयारी में

प्रेसिडेंट के दामाद और टॉप पॉलिटिकल एडवाइजर जेयर्ड कुश्नर को उनकी गैर मौजूदगी में अहम भूमिका निभा रहे हैं। कैंपेन लोगों को एक नई कहानी सुनाने की तैयारी कर रहा है। इसमें लोगों को बताया जाएगा कि किस तरह हाल के दिनों में ट्रम्प के कई व्हाइट हाउस सहयोगियों ने कोरोना संक्रमण को मात दी है। ट्रम्प ने खुद कई महीनों तक इसी बात के सहारे लोगों को बहलाने की कोशिश की है। शनिवार को समर्थकों के साथ ट्रम्प के बेटे एरिक और उनकी बहू लारा ने कैंपेन ऑफिशियल्स से बात की। लारा ने कहा कि राष्ट्रपति की सेहत बिल्कुल ठीक है और मीडिया उनकी सेहत से जुड़ी खबरों को बढ़ा चढ़ा कर पेश कर रहा है।

ट्रम्प की बहू ने कहा- राष्ट्रपति संक्रमण को हराएंगे

लारा ने कहा- मेनस्ट्रीम मीडिया इस हैरानी और डराने वाली बात से पैसे बना रहा है। जब भी आप इस तरह के न्यूज कवरेज देखें तो मत घबराएं। ट्रम्प इस संक्रमण से लड़कर बाहर निकलेंगे और टॉप पर पहुंचेंगे। वह वायरस को किसी छिलके की तरह निकाल फेंकेंगे। इसके बाद वह डेमोक्रेट के प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट जो बिडेन को भी हराएंगे। वहीं, एरिक ट्रम्प ने कहा कि मेरे पिता काफी एनर्जी से भरे इनसान हैं। उनसे फोन पर मेरी लंबी बातचीत हुई है। उन्होंने सीनेटर मिश मैककॉनेल से भी बात कराने को है। वे उनसे चुनाव पैकेज पर चर्चा करना चाहते हैं। मिश मैककॉनेल को रिपब्लिकन पार्टी में एक मेजारिटी नेता समझा जाता है।

ट्रम्प के बेटे अपने पिता की सेहत पर आ रही खबरों से नाराज

मीडिया में खबरें आ रही है कि अगर ट्रम्प की तबीयत और ज्यादा बिगड़ती है तो सत्ता बदल सकती है। इन खबरों पर एरिक ट्रम्प ने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति जो बिडेन की भी इच्छा होगी कि उनके पास मेरे पिता की काबिलियत का सौंवा हिस्सा भी होता। इस बीच स्टेपियन ने कहा कि पोल्स में कई जगहों पर बिडेन को आगे दिखाया जा रहा है, जबकि ऐसा नहीं है। अभी यह बताना काफी मुश्किल है कि इस चुनाव में किसकी जीत होगी और किसकी हार।

अगले फेज के प्रचार के लिए ‘ऑपरेशन MAGA’ शुरू

समर्थकों की एनर्जी बनाए रखने और उन्हें व्यस्त रखने की पूरी कोशिश की जा रही है। कैंपेन ने अगले फेज के चुनाव प्रचार को ‘ऑपरेशन MAGA’ नाम दिया है। अगले बुधवार को रिपब्लिकन के वाइस प्रेसिडेंट कैंडिडेट माइक पेंस और डेमोक्रेट की वाइस प्रेसिडेंट कैंडिडेट और सीनेटर कमला हैरिस के बीच डिबेट होगा। इसे देखते हुए कई तरह के वर्चुअल प्रोग्राम करने की योजना है। इसके तहत डिबेट के ठीक एक दिन बाद पेओरिया में वर्चुअल रैली की जाएगी। इस रैली से ज्यादा से ज्यादा ट्रम्प समर्थकों को जोड़ने की कोशिश जारी है।

ट्रम्प कैंपेन ने बस टूर भी शुरू किया

ट्रम्प कैंपेन ने बस टूर भी शुरू कर दिया है। एक बस से ट्रम्प कैंपेन से जुड़े नेता बून काउंटी और आयोवा का दौरा करेंगे। इसमें गर्वनर किम रेयनॉल्ड्स और मैट विटेकर मौजूद होंगे। वे दोनों जगहों पर लोगों को संबोधित कर रिपब्लिकन कैंडिडेट के लिए वोट जुटाने की कोशिश करेंगे। ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन में एक्टिंग अटॉर्नी जनरल के तौर पर सेवाएं दे चुके मैट विटेकर को इंडोर और आउटडोर इवेंट्स कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। हाल ही में रिपब्लिकन लीडर मार्क लॉटर ने मैट विटेकर के एक इंडोर इवेंट की तस्वीरें शेयर की थी। इसमें एक ऐसे ही इवेंट में काफी संख्या में लोग मौजूद दिखाई दे रहे हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


राष्ट्रपति ट्रम्प के समर्थकों ने शनिवार को स्टेटन आईलैंड पर ट्रम्प कैंपेन की ओर से निकाली गई रैली में हिस्सा लिया।

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: