Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

संयुक्त राष्ट जलवायु सम्मेलन – 2019 को संबोधित कर चुकी हैं लिसिप्रिया कंगुजम, अब दिल्ली में वायु प्रदूषण के खिलाफ सड़क पर बैनर लेकर उतरी


दिल्ली एनसीआर में बढ़ रहे वायु प्रदूषण के खिलाफ 9 साल की बच्ची लिसिप्रिया कंगुजम दिल्ली के विजय चौक पर बैनर लेकर प्रदर्शन कर रही हैं। पर्यावरण कार्यकर्ता के रूप में पहले से ही चर्चित लिसिप्रिया ने मैड्रिड में हुए संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन – 2019 को संबोधित किया था।

कंगुजम ने कहा है – ”मैं अपने नेताओं से अपील करना चाहती हूं कि प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में कोई सार्थक कार्रवाई करें। इसका समाधान निकालने के बजाय नेता एक दूसरे पर आरोप लगाने में व्यस्त हैं। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदूषण बेहद खतरनाक रुख ले रहा है। बच्चे अपने घरों से नहीं निकल सकते हैं। मैं बच्चों की सेहत को लेकर बहुत चिंतित हूं।

दिल्ली के प्रदूषण से जुड़े एक सवाल के जवाब में कंगुजम ने कहा पेट्रोल और डीजल कारों के अलावा हरियाणा और पंजाब में कचरा जलाना वायु प्रदूषण के लिए जिम्मेदार है। लिसिप्रिया के बैनर पर लिखा है – ”दिल्ली अब घुट रही है। नेता अब दोष देना शुरू कर रहे हैं। अभी तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई है”।

कंगुजम का जन्म 2 अक्टूबर 2011 को मणिपुर में हुआ था। वह एक भारतीय बाल पर्यावरण कार्यकर्ता हैं। 2019 में उन्हें डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम चिल्ड्रन अवार्ड के अलावा अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार और इंडिया पीस प्राइज से सम्मानित किया जा चुका है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Lisipria Kangjuam has addressed the United Nations Climate Conference – 2019, now landed on the road against the air pollution in Delhi

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: