Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

कामधेनु आयोग के चीफ ने कहा- गोबर से बनी चिप मोबाइल से होने वाले रेडिएशन और बीमारियों से बचाती है


राष्ट्रीय कामधेनु आयोग (आरकेए) के चेयरमैन वल्लभभाई कठीरिया ने मंगलवार को एक चिप लॉन्च की। ये चिप गोबर से बनी हुई है। उन्होंने कहा कि ये चिप मोबाइल से निकलने वाले रेडिएशन को रोकती है और इसके साथ-साथ बीमारियों की रोकथाम करती है।

मंगलवार को ही कामधेनु दीपावली अभियान लॉन्च किया गया। देशभर में चलने वाले इस अभियान में गोबर से बने प्रोडक्ट को प्रमोट किया जाएगा। कठीरिया ने कहा- गोबर हर किसी का बचाव करेगा। यह वैज्ञानिक तौर पर साबित हो चुका है कि गोबर एंटी रेडिएशन होता है।

कठीरिया ने बताया- इस चिप का नाम गौसत्व कवच है

ये एक रेडिएशन चिप है, जिसे मोबाइल फोन में इस्तेमाल किया जा सकता है, ताकि रेडिएशन कम किया जा सके। कठीरिया ने बताया कि इस चिप का नाम गौसत्व कवच है। इसे राजकोट स्थित श्रीजी गौशाला ने बनाया है। 2019 में गठित कामधेनु आयोग का मकसद गायों उनके बच्चों की सुरक्षा और विकास करना है।

कठीरिया ने कहा- चीन के बने दीयों के इस्तेमाल से बचना चाहिए

आयोग मत्स्य और पशु पालन मंत्रालय के तहत काम करता है। कठीरिया ने कहा कि लोगों को दीपावली पर गोबर से बने प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। चीन के बने दीयों के इस्तेमाल से बचना चाहिए। ऐसा करने से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वदेशी मूवमेंट और मेक इन इंडिया कॉन्सेप्ट को भी मजबूती मिलेगी।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


राष्ट्रीय कामधेनु आयोग (आरकेए) के चेयरमैन वल्लभभाई कठीरिया ने मंगलवार को एक चिप लॉन्च की।

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: