Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

तेवतिया-पराग ने पलटा मैच, आखिरी 5 ओवरों में 69 रन बनाकर हैदराबाद से छीनी जीत; लगातार 4 मैच हारने के बाद राजस्थान जीती


आईपीएल के 13वें सीजन के 26वें मैच में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) ने सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) को 5 विकेट से हरा दिया। दुबई में खेल गए मुकाबले में हैदराबाद ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 159 रन का टारगेट दिया। जवाब में राजस्थान के राहुल तेवतिया (45*) और रियान पराग (42*) ने आखिरी 5 ओवरों में 69 रन बनाकर हैदराबाद से जीत छीन ली। मैच का लाइव स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

पराग ने 20वें ओवर की 5वीं बॉल पर छक्का लगाकर राजस्थान को 5 विकेट से जीत दिला दी। राजस्थान ने 5 विकेट पर 163 रन बनाए। तेवतिया को मैन ऑफ द मैच चुना गया। हैदराबाद के खलील अहमद और राशिद खान को 2-2 विकेट मिले। राजस्थान की सीजन में यह तीसरी जीत और हैदराबाद की चौथी हार है। पॉइंट्स टेबल में हैदराबाद 5वें और राजस्थान 6वें स्थान पर है।

पराग-तेवतिया के बीच मैच विनिंग पार्टनरशिप
पराग और तेवतिया ने छठवें विकेट के लिए नाबाद 85 रन की पार्टनरशिप की। यह 6वें विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी मैच विनिंग पार्टनरशिप है। पहले नंबर पर अंबाती रायडू और कीरोन पोलार्ड हैं, जिनके बीच 2012 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ नाबाद 122 रन की पार्टनरशिप हुई थी। इससे पहले तेवतिया ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ भी राजस्थान को हारा हुआ मैच जिताया था।

स्टोक्स-स्मिथ सस्ते में आउट
सीजन में अपना पहला मैच खेल रहे राजस्थान रॉयल्स के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स कुछ खास नहीं कर सके। उन्होंने जोस बटलर के साथ पारी की शुरुआत की। स्टोक्स सिर्फ 5 रन ही बना सके और खलील अहमद की बॉल पर आउट हुए। कप्तान स्टीव स्मिथ 5 रन बनाकर रन आउट हुए।

सैमसन 100 मैच खेलने वाले दूसरे युवा खिलाड़ी
हैदराबाद के खिलाफ उतरते ही संजू सैमसन ने एक नई उपलब्धि अपने नाम की। सैमसन आईपीएल में 100 मैच खेलने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। पहले नंबर पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली का नाम आता है।

पावर-प्ले में सबसे ज्यादा विकेट हैदराबाद ने लिए
हैदराबाद के गेंदबाजों ने इस मैच में पावर-प्ले में 3 बल्लेबाजों को आउट किया। इसी के साथ हैदराबाद सीजन में पावर-प्ले के दौरान सबसे ज्यादा 13 विकेट लेने वाली टीम बन गई है। इसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब ने 11, दिल्ली कैपिटल्स ने 10, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 8 और चेन्नई सुपर किंग्स ने 6 विकेट लिए है।

राजस्थान ने 4 विकेट पर 158 रन बनाए
इससे पहले हैदराबाद ने 4 विकेट पर 158 रन बनाए। केन विलियम्सन और प्रियम गर्ग ने आखिरी 2 ओवरों में 35 रन बनाकर टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया। प्रियम 8 बॉल पर 15 रन बनाकर रन आउट हुए। केन विलियम्सन 12 बॉल पर 22 रन बनाकर नॉट आउट रहे। राजस्थान के जोफ्रा आर्चर, कार्तिक त्यागी और जयदेव उनादकट को 1-1 विकेट मिला।

वॉर्नर-मनीष के बीच 73 रन की पार्टनरशिप हुई
हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर और मनीष पांडे के बीच दूसरे विकेट के लिए 73 रन की पार्टनरशिप हुई। राजस्थान के लिए खतरनाक होती इस साझेदारी को जोफ्रा आर्चर ने तोड़ा। आर्चर ने वॉर्नर को 48 रन के स्कोर पर बोल्ड किया। मनीष पांडे ने 44 बॉल पर 54 रन की पारी खेली। उन्हें जयदेव उनादकट ने आउट किया।

मनीष पांडे के आईपीएल में 3000 रन पूरे
हैदराबाद के बल्लेबाज मनीष पांडे ने आईपीएल में अपने 3000 रन पूरे किए। ऐसा करने वाले वे 16वें खिलाड़ी हैं। उन्होंने 137 मैच की 127 पारियों में यह कीर्तिमान स्थापित किया। मनीष ने ओवरऑल लीग में एक शतक और 17 अर्धशतक लगाए हैं।

हैदराबाद का पावर-प्ले में तीसरा सबसे कम स्कोर
एसआरएच की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। ओपनर जॉनी बेयरस्टो 16 रन बनाकर आउट हुए। वे कार्तिक त्यागी की बॉल पर आउट हुए। टीम ने शुरुआती 6 ओवरों में एक विकेट पर 26 रन बनाए। इससे पहले 2013 में हैदराबाद ने पूणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ एक विकेट पर 25 और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ एक विकेट पर 21 रन बनाए थे।

राजस्थान में 4 और हैदराबाद में एक बदलाव
राजस्थान में 4 बदलाव किए गए। ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को एंड्र्यू टाई की जगह टीम में शामिल किया गया। यशस्वी जायसवाल, महिपाल लोरमोर और वरुण एरॉन की जगह रॉबिन उथप्पा, रियान पराग और जयदेव उनादकट को टीम में मौका दिया गया। वहीं, हैदराबाद में अब्दुल समद की जगह विजय शंकर को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई।

दोनों टीमों के विदेशी खिलाड़ी
हैदराबाद में डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्टो, केन विलियम्सन और राशिद खान विदेशी खिलाड़ी हैं। वहीं, राजस्थान में कप्तान स्टीव स्मिथ के अलावा जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स विदेशी खिलाड़ी हैं।

सबसे महंगे-सस्ते खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस
हैदराबाद के सबसे महंगे खिलाड़ी डेविड वॉर्नर रहे। उन्हें फ्रेंचाइजी सीजन का 12.50 करोड़ रुपए देगी। वॉर्नर ने 38 बॉल पर 48 रन की पारी खेली। टीम में टी नटराजन (20 लाख) सबसे सस्ते प्लेयर रहे। उन्होंने 4 ओवर में एक मेडन के साथ 32 रन दिए। उन्हें कोई विकेट नहीं मिला।

वहीं, राजस्थान में कप्तान स्टीव स्मिथ और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स 12.50 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर रहे। दोनों मैच में सिर्फ 5-5 रन ही बना सके। प्लेइंग इलेवन में सबसे सस्ते प्लेयर रियान पराग और श्रेयस गोपाल (20 लाख) रहे। पराग ने मैच विनिंग पारी खेली और 26 बॉल पर 42 रन बनाए। उन्होंने छक्का लगाकर टीम को मैच जिताया। श्रेयस गोपाल ने 4 ओवर में 41 रन दिए। उन्हें कोई सफलता नहीं मिली।

हैदराबाद ने 2 और राजस्थान ने एक बार खिताब जीता
हैदराबाद ने 3 बार (2009, 2016 और 2018) फाइनल में जगह बनाई और 2 बार (2009 और 2016) खिताब अपने नाम किया। वहीं, राजस्थान ने आईपीएल (2008) का पहला सीजन अपने नाम किया था।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


SRH vs RR LIVE Score Today Updates | Sunrisers Hyderabad vs Rajasthan Royals IPL 2020 Match 26th Live Cricket Score And Latest Updates

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: