Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

ग्राम सभा की तर्ज पर वार्ड सभा


ग्राम पंचायतों में अब ग्राम सभा की तरह वार्डों में वार्ड सभा का आयोजन किया जाएगा। इसकी शुरुआत 2 अक्टूबर से शुरू हो गई है। वार्ड सभा में वार्ड पंच के साथ सरपंच और अन्य ग्रामीण अपने वार्ड की समस्याओं व विकास कार्यों को लेकर चर्चा करेंगे।
रविवार को ग्राम दसपुर में पहला वार्ड सभा का आयोजन किया गया। गांव में 16 वार्ड हैं, जिसमें रविवार को तीन वार्ड की एक साथ वार्ड सभा आयोजित की गई। इसमें वार्ड क्र 1,2,3 के वार्डवासी व संबंधित वार्ड पंच विभिन्न मांग के साथ समस्या रखने के लिए पहुंचे। इसमें स्वच्छता, गली लाइट, पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, पेंशन, हैंडपंप की मरम्मत, आंगनबाड़ी की मरम्मत, कृषि कार्य के लिए बोर खनन की मांग प्रमुखता से रखी गई। गांव में हुए पहले वार्ड सभा में शामिल हुए जनपद सदस्य राजहंस मटियारा ने कहा यह पहल अच्छी है। इससे सभी लोग अपनी बात रख सकेंगे। ग्राम सभा में भीड़ हो जाती थी। इससे कई ग्रामीण अपनी बात नहीं रख पाते थे। गांव के सरपंच आशो बाई साहू, उपसरपंच सालिक राम साहू ने कहा ग्राम सभा में भीड़ ज्यादा होने के कारण सभी लोग अपनी बात नहीं रख पाते थे। यहां पर हर वार्ड में जाकर समस्या का निराकरण करने की पहल अच्छी है। वार्ड पंच संतोषी मटियारा, पेमीन सलाम, शिवकुमार नेताम ने कहा कोरोना संक्रमण के बाद भी वार्डसभा रखना चाहिए। गांव के सेवानिवृत व्याख्याता जीआर साहू ने कहा इस व्यवस्था से हर वार्ड की समस्याओं को जाना जा सकता है। सचिव सुकेंद्र नाग ने कहा कोरोना से बचाव को लेकर ग्राम सभा की जगह पर वार्डसभा को प्राथमिकता दी गई।

हर गांव में वार्ड सभा होनी है: कांकेर जनपद अध्यक्ष
कांकेर जनपद अध्यक्ष रामचरण कोर्राम ने कहा हर गांव में वार्ड सभा होना है। यह एक अच्छी पहल है। इसमें सभी ग्रामीण अपनी समस्याओं को रख सकेंगे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Ward Sabha on the lines of Gram Sabha

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: