Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

संक्रमितों का आंकड़ा 5 करोड़ के पार; इनमें 3.5 करोड़ लोग ठीक हुए; 26.79% मरीजों का इलाज चल रहा


दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा रविवार को 5 करोड़ के पार हो गया। अब तक 5 करोड़ 3 लाख 69 हजार 940 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। राहत की बात है कि इनमें 3 करोड़ 56 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। अभी 1.34 करोड़ यानी 26.79% मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है। संक्रमण के चलते पूरी दुनिया में अब तक 12 लाख 57 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं।

एक साल में पूरी दुनिया बदल गई
दुनिया में कोरोना को आए हुए 1 साल होने को है। पिछले साल इसी महीने की 17 तारीख को चीन के वुहान में आधिकारिक तौर पर 55 साल की महिला को संक्रमित बताया गया था। इसके बाद कोरोना पूरी दुनिया पर कहर बनकर टूटा। इन एक साल में पूरी दुनिया बदल गई।

सबसे ज्यादा असर अमेरिका और भारत पर देखने को मिला। अमेरिका में अब तक 1.18 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। यानी पूरी दुनिया के कुल संक्रमितों की संख्या में 20.22% अमेरिका और 16.89% मरीज भारत में हैं। अमेरिका में अब तक 2.43 लाख से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। भारत में मरने वालों का आंकड़ा 1.26 लाख है।

CORONA UPDATES :

  • अमेरिका और यूरोप में संक्रमण खतरनाक स्तर पर पहुंचता जा रहा है। ब्रिटेन में शनिवार को 413 संक्रमितों की इलाज के दौरान मौत हो गई। अमेरिका में लगातार आठवें दिन एक लाख से ज्यादा मामले सामने आए।
  • ब्रिटेन में संक्रमण दूसरे यूरोपीय देशों की तरह संक्रमण तेजी से फैल रहा है। सरकार ने देश के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू लगाया, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हो रहा है। शनिवार को यहां 25 हजार से ज्यादा मामले सामने आए। इससे भी ज्यादा चिंता की बात यह है कि यहां इसी दौरान 413 संक्रमितों की मौत हो गई। सरकार ने साफ कर दिया है कि तमाम विरोध के बावजूद लॉकडाउन खत्म किए जाने का कोई प्लान नहीं है।
  • पिछले 24 घंटे के अंदर ब्राजील में 21,056 नए मरीज मिले। 251 संक्रमितों की इलाज के दौरान मौत हो गई। यहां अब तक 56.53 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। मरने वालों का आंकड़ा 1 लाख 62 हजार से अधिक हो चुका है।
  • जापान के टोक्यो शहर के इंटरनेशनल जिमनास्ट स्टेडियम में अगले साल होने वाले ओलंपिक खेलों की तैयारियां शुरू हो गई हैं। आयोजक ऐसा प्लान कर रहे हैं कि अगर उस वक्त तक कोरोना होता है तो भी कैसे खेल कराया जा सके।

अमेरिका के चार राज्यों में हालात खराब
अमेरिका में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। शुक्रवार को रिकॉर्ड 1 लाख 28 हजार मामले सामने आए थे। शनिवार को यह आंकड़ा कुछ कम होकर एक लाख 26 हजार पर आ गया। मरने वालों का आंकड़ा भी एक हजार बढ़ गया। लगातार चौथे दिन इतनी मौतें हुईं।

अब अमेरिका में ही एक करोड़ से ज्यादा मामले हो चुके हैं। अमेरिकी हेल्थ डिपार्टमेंट की फिक्र ये है कि लगातार छठवें दिन एक लाख से ज्यादा मामले सामने आए। मरने वालों के आंकड़ा 2 लाख 35 हजार से ज्यादा हो गया है। मायने, आयोवा, कोलोरोडो और मिनेसोटा में संक्रमण सबसे तेजी से फैल रहा है।

शनिवार को न्यूयॉर्क के टाइम्स स्केवेयर में फेस शील्ड लगाकर जाता व्यक्ति। अमेरिका में लगातार आठवें दिन शनिवार को एक लाख से ज्यादा मामले सामने आए। नए प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन ने कहा है कि कोरोना के खिलाफ कारगर रणनीति बनाना उनकी पहली प्राथमिकता होगी। कोरोना से निपट पाए तो इकोनॉमी भी दुरुस्त होगी।

इटली में नाइट कर्फ्यू
इटली में शुक्रवार को 38 हजार मामले सामने आए। इस बीच सरकार ने नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। लोगों से कहा गया है कि अगर वे इसका पालन नहीं करेंगे तो जुर्माने के साथ जेल भी जाना पड़ सकता है। खास बात यह है कि इटली में हर दिन मामले बढ़ रहे हैं। हर दिन ये आंकड़ा 2 से 3 हजार तक बढ़ रहा है। मार्च-अप्रैल में संक्रमण का केंद्र रहे लोम्बार्डी में 9934 मामले सामने आए।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


फोटो म्यांमार की है। यहां रविवार को जनरल इलेक्शन हुए। लोग कोविड-19 से बचाव के लिए काफी सतर्क दिखे। फेस मास्क और फेस शील्ड पहनकर पोलिंग बूथ पर पहुंचे।

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: