Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.

पहली बार फाइनल में टारगेट चेज किया, दिल्ली को 5 विकेट से शिकस्त दी


IPL के 13वें सीजन के फाइनल में डिफेंडिंग चैम्पियन मुंबई इंडियंस (MI) ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) को 5 विकेट से हरा दिया। टीम ने IPL में अपना लगातार दूसरा और ओवरऑल 5वां खिताब जीता है। मुंबई ने छठवीं बार फाइनल खेला है। इसमें 2 में से पहली बार टारगेट चेज किया। इससे पहले 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ टारगेट चेज नहीं कर पाई थी। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

दुबई के मैदान पर दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 157 रन का टारगेट दिया था। इसके जवाब में मुंबई ने 18.4 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 157 रन बनाते हुए मैच जीत लिया। टीम के लिए रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 51 बॉल में 68 और ईशान किशन ने 19 बॉल में 33 रन बनाए।

रोहित-डिकॉक ने तेज शुरुआत दी
मुंबई इंडियंस को कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक ने तेज शुरुआत दी। दोनों ने 45 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। यहां डिकॉक 20 रन बनाकर स्टोइनिस की बॉल पर विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद 90 रन टीम ने दूसरा विकेट गंवाया। सूर्यकुमार (19) रनआउट हो गए। इसके बाद रोहित ने ईशान के साथ तीसरे विकेट के लिए 47 रन की पार्टनरशिप की।

दूसरी बार फाइनल में दोनों टीमों के कप्तान ने लगाई फिफ्टी

यह दूसरी बार है जब फाइनल में दोनों टीमों के कप्तानों ने फिफ्टी लगाई। इससे पहले 2016 के फाइनल में हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने 69 रन और बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली ने 54 रन बनाए थे।

दिल्ली के लिए अय्यर और पंत ने फिफ्टी लगाई

दिल्ली ने 7 विकेट पर 156 रन बनाए। कप्तान श्रेयस अय्यर ने सबसे ज्यादा नाबाद 65 और ऋषभ पंत ने 56 रन की पारी खेली। IPL में यह अय्यर की 16वीं और पंत की 12वीं फिफ्टी रही। सीजन में अय्यर का तीसरी और पंत का पहला अर्धशतक रहा। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 69 बॉल पर 96 रन की पार्टनरशिप की। मुंबई के लिए ट्रेंट बोल्ट ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए।

बतौर कप्तान फाइनल में दूसरा बेस्ट स्कोर अय्यर के नाम
दिल्ली के कप्तान अय्यर फाइनल में 65 रन बनाकर नाबाद रहे। IPL फाइनल में किसी कप्तान द्वारा बनाया गया यह दूसरा बेस्ट स्कोर है। इससे पहले यह रिकॉर्ड सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर के नाम था। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 2016 के फाइनल में 69 रन बनाए थे।

दिल्ली ने 22 रन पर 3 विकेट गंवाए
दिल्ली की शुरुआत बेहद खराब रही थी। टीम ने 22 रन पर 3 विकेट गंवा दिए। ट्रेंट बोल्ट ने दिल्ली को 2 शुरुआती झटके दिए। उन्होंने मार्कस स्टोइनिस को बिना खाता खोले और अजिंक्य रहाणे को 2 रन पर विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच आउट कराया। दिल्ली के ओपनर स्टोइनिस पहली बॉल पर आउट हुए। IPL इतिहास में पहला बार हुआ है, जब कोई खिलाड़ी मैच की पहली बॉल पर आउट हुआ।

जयंत ने धवन को बोल्ड किया
इसके बाद सीजन का दूसरा मैच खेल रहे जयंत यादव ने दिल्ली को संभलने का मौका नहीं दिया। दिल्ली 22 रन ही बना सकी थी कि जयंत ने सीजन के सबसे इन-फॉर्म प्लेयर शिखर धवन (15) को क्लीन बोल्ड किया। बोल्ट के अलावा नाथन कुल्टर-नाइल ने 2 और जयंत यादव ने 1 विकेट लिया। नाथन ने ऋषभ पंत और अक्षर पटेल को पवेलियन भेजा।

बोल्ट पावर-प्ले में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज
एक सीजन में पावर-प्ले के दौरान सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में ट्रेंट बोल्ट ने मिशेल जॉनसन के रिकॉर्ड की बराबरी की। दोनों ने पावर-प्ले में 16-16 विकेट लिए हैं। बोल्ट ने 36 ओवर किए, जिसमें 13.5 की स्ट्राइक रेट और 6.72 की इकोनॉमी से 16 बल्लेबाजों को आउट किया। जॉनसन ने 2013 सीजन में यह उपलब्धि हासिल की थी।

IPL में 200 मैच खेलने वाले दूसरे प्लेयर बने रोहित

रोहित शर्मा IPL में 200 मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी बने। इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी IPL में 200 मैच खेल चुके। रोहित लीग में मुंबई इंडियंस के अलावा डेक्कन चार्जर्स से भी खेल चुके हैं। मुंबई के लिए रोहित का यह 155वां मैच है।

मुंबई की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव

दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया। वहीं, मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया। स्पिनर राहुल चाहर की जगह ऑलराउंडर जयंत यादव को टीम में मौका मिला।

पिछले साल के मुकाबले विनर और रनरअप को आधी प्राइज मनी मिलेगी
BCCI ने साल के शुरुआत में कॉस्ट कटिंग के चलते सख्त कदम उठाए थे। इसके चलते बोर्ड ने पिछले साल के मुकाबले इस बार IPL की प्राइज मनी आधी कर दी। 2019 में विजेता को 20 करोड़ रुपए मिले थे, जबकि उपविजेता को 12.5 करोड़ रुपए। अब विनर को 10 और रनरअप को 6.25 करोड़ रुपए ही मिलेंगे।

दोनों टीमों के विदेशी खिलाड़ी
मुंबई की प्लेइंग इलेवन में क्विंटन डिकॉक, कीरोन पोलार्ड, नाथन कूल्टर-नाइल और ट्रेंट बोल्ट विदेशी खिलाड़ी हैं। वहीं, दिल्ली में मार्कस स्टोइनिस, शिमरॉन हेटमायर, कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्तजे विदेशी खिलाडी हैं।

टीम की ब्रांड वैल्यू और महंगे खिलाड़ी

मुंबई इंडियंस की ब्रांड वैल्यू 809 और दिल्ली कैपिटल्स की 374 करोड़ रुपए है। खिलाड़ियों की बात करें तो मुंबई की प्लेइंग इलेवन में कप्तान रोहित शर्मा और हार्दिक पंड्या सबसे महंगे प्लेयर हैं। फ्रेंचाइजी एक सीजन के लिए रोहित को 15 करोड़ और हार्दिक को 11 करोड़ रुपए देगी। वहीं, दिल्ली की टीम में ऋषभ पंत 15 करोड़ और शिमरॉन हेटमायर 7.75 करोड़ रुपए के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

हेड-टु-हेड

इस मैच से पहले IPL में मुंबई ने दिल्ली के खिलाफ 27 मैच खेले हैं। इसमें 15 में जीत दर्ज की, जबकि 12 मुकाबले हारे हैं। इस सीजन में दोनों के बीच 3 मुकाबले खेले गए। तीनों मैच में मुंबई ने दिल्ली को शिकस्त दी। पिछला मुकाबला दोनों टीम के बीच क्वालिफायर-2 खेला गया था, जिसमें मुंबई ने 57 रन से जीत दर्ज की थी।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा 51 बॉल पर 68 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

Powered by WPeMatico

%d bloggers like this: