नॉइस ने इंडियन मार्केट में उतारे शॉट्स XO ईयरफोन, 5499 रुपए है कीमत, बारिश में भी खराब नहीं होंगे

गैजेट डेस्क. ऑडियो इक्विपमेंट बनाने वाली कंपनी नॉइस ने भारतीय बाजार में अपने ट्रूली वायरलेस ईयरफोन नॉइस शॉट्स XO लॉन्च किए हैं। ईयरफोन की कीमत 5,499 रुपए है यह कंपनी के अब तक के सबसे एडवांस्ड ट्रू वायरलेस हेडफोन है। इसमें चार्जिंग में कई बदलाव किए गए हैं।

नए चार्जिंग केस को राउंड शेप में डिजाइन किया गया है जो मैटेलिक व्हाइट, रोज गोल्ड और स्पेस ग्रे जैसे तीन कलर ऑप्शन में अवेलेबल है। इसकी बिक्री शुरू हो चुकी है। इन्हें अमेजन, फ्लिपकार्ट, कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट और ऑनलाइन स्टोर समेत चुनिंदा ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स से खरीदा जा सकेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Noise Shots XO Earphones Launched, Rs 5499 Is price, will work even in heavy rain
Noise Shots XO Earphones Launched, Rs 5499 Is price, will work even in heavy rain
Noise Shots XO Earphones Launched, Rs 5499 Is price, will work even in heavy rain
Noise Shots XO Earphones Launched, Rs 5499 Is price, will work even in heavy rain

बुखार होने पर अलर्ट करेगी फिटबिट स्मार्टवॉच, अनियमित हृदय गति से करेगी संक्रमण की पहचान

गैजेट डेस्क. फिटबिट स्मार्टवॉच अब यूजर को बुखार या संक्रमण होने पर भी अलर्ट करेगी। संक्रमक रोग की निगरानी में सुधार करने के लिए पहली बार अमेरिकी शोधकर्ताओं ने स्टडी की। स्टडी में शोधकर्ताओं ने पाया कि पांच राज्यों में वास्तविक समय पर फ्लू की जानकारी प्राप्त की। इसके लिए फिटबिट यूजर का आराम करते समय हृदय गति और नींद के डेटा का उपयोग किया गया। संक्रमण होने के दौरान हृदय गति में काफी अनियमित्ता देखने को मिलती है। इन्हीं अनियमित हृदय गति को स्मार्टवॉच और फिटनेस बैंड जैसे वियरेबल डिवाइस ट्रैक करते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Fitbit smartwatch will alert on flu, will identify infection with irregular heart rate

वॉट्सऐप की पैरेंट कंपनी फेसबुक ने किया फैसला, चैट के बीच नहीं दिखाई जाएंगे विज्ञापन

गैजेट डेस्क. वॉट्सऐप यूजर्स के लिए एक अच्छी खबर है। वॉट्सऐप की पैरेंट कंपनी फेसबुक ने फैसला लिया है कि फिलहाल वॉट्सऐप पर किसी भी तरह के विज्ञापन नहीं दिखाए जाएंगे। द वॉल स्ट्रीट ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि कंपनी ने पिछले दिनों उस टीम को भी बैनकर दिया है जिसे ऐप में विज्ञापन सेवा जोड़ने के लिए तैयार कियागया था। इसके अलावा फेसबुक ने उस कोड को भी डिलीट कर दिया है जिसे टीम द्वारा तैयार किया था। हालांकि फेसबुक ने फिलहाल इसे लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, वर्तमान में वॉट्सऐप जिस मॉडल पर काम कर रहा है उसस कंपनी की कोई खास कमाई नहीं होती है। इसलिए इंस्टाग्राम के तर्ज पर फेसबुक के सीईओ जकरबर्ग ने वॉट्सऐप चैट के बीच विज्ञापन दिखाने का फैसला लिया। जकरबर्ग से इसी विवाद के चलते साल 2017 में वॉट्सऐप के को-फाउंडर एक्टन और अगस्त में सीईओ जान कूम ने कंपनी छोड़ने का फैसला लिया क्योंकि दोनों नहीं चाहते थे कि वॉट्सऐप चैट के बीच विज्ञापन दिखाई दें।

फेसबुक सीईओ जकरबर्ग ने इस हाल ही में दिय बयान में बताया था कि 2020 के आखिरी तक फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम तीनो ही प्लेटफॉर्म्स को एक साथ इंटिग्रेट कर दिया जाएगा। ऐसा करने के बाद यूजर्स इन तीनों ही प्लेटफॉर्म्स पर मैसेज कर सकेंगे। फेसबुक ने 2014 में वॉट्सऐप को 1,56,276 करोड़ रुपए में खरीदा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
WhatsApp’s parent company Facebook decided, ads will not be shown between chats

नॉइस शॉट्स XO ईयरफोन लॉन्च, 5499 रु. है कीमत, भारी बारीश में भी काम करेगा

गैजेट डेस्क. ऑडियो इक्विपमेंट बनाने वाली कंपनी नॉइस ने भारतीय बाजार में अपने ट्रूली वायरलेस ईयरफोन नॉइस शॉट्स XO लॉन्च कर दिए हैं। ईयरफोन की कीमत 5,499 रुपए है यह कंपनी के अबतक के सबसे एडवांस्ड ट्रू वायरलेस हेडफोन है। इसमें चार्जिंग में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। नए चार्जिंग केस को राउंड शेप में डिजाइन किया गया है जो मैटेलिक व्हाइट, रोज गोल्ड और स्पेस ग्रे जैसे तीन कलर ऑप्शन में अवेलेबल है। इसकी बिक्री शुरू हो चुकी है। इन्हें अमेजन, फ्लिपकार्ट, कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट और ऑनलाइन स्टोर समेत चुनिंदा ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स से खरीदा जा सकेगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Noise Shots XO Earphones Launched, Rs 5499 Is price, will work even in heavy rain
Noise Shots XO Earphones Launched, Rs 5499 Is price, will work even in heavy rain
Noise Shots XO Earphones Launched, Rs 5499 Is price, will work even in heavy rain
Noise Shots XO Earphones Launched, Rs 5499 Is price, will work even in heavy rain

मारुति से हुंडई तक, SUV पर फोकस रहेंगी 9 कंपनियां; 6 सीटर में आ सकती है एमजी हेक्टर

गैजेट डेस्क. ऑटो एक्सपो 2020 ग्रेटर नोएडा में 7 फरवरी से शुरू होगा। देश के इस सबसे बड़े ऑटो शो में मारुति, हुंडई, स्कोडा, वोक्सवैगन, रेनो, किआ, टाटा, एमजी मोटर, महिंद्रा, मर्सिडीज बेंज समेत कई दूसरी कार कंपनियां भी शामिल होंगी। ये सभी अपनी नई एसयूवी पेश या लॉन्च कर सकती हैं। हम यहां इन सभी के बारे में रहे हैं।

हुंडई :इवेंट में हुंडई अपनी सेकंड जनरेशन क्रेटा और टक्सन फेसलिफ्ट पेश कर सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि सेकंड जनरेशन क्रेटा में नए फीचर्स के पास बड़ी वर्टिकल टचस्क्रीन वाला सिस्टम और पैनोरोमिक सनरूफ मिलेगी। दूसरी तरफ, टक्सन में 2.0-लीटर पेट्रोल और डीजल BS6 नॉर्म्स इंजन मिलेगा। अन्य फीचर्स में एलईडी हेडलैम्प, नया डैशबोर्ड और फ्लोटिंग टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा।

मारुति सुजुकी :मारुति सुजुकी इस इवेंट में अपनी पॉपुलर SUV विटारा ब्रेजा और लग्जरी हैचबैक एस-क्रॉस के पेट्रोल वैरिएंट को लॉन्च कर सकती है। न्यू विटारा ब्रेजा में अपडेटेड BS6 नॉर्म्स वाला 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन मिलेगा। इससे पहले इसमें 1.3-लीटर का डीजल इंजन था। विटारा में ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के लैस होगा। ऐसा माना जा रहा है कि विटारा ब्रेजा पेट्रोल ऑटोमैटिक में SHVS (स्मार्ट हाइब्रिड) इंजन होगा। जो फ्यूल सेविंग का काम करेगा।

स्कोडा :स्कोडा इवेंट में कामिक-बेस्ड एसयूवी भारतीय बाजार में पेश कर सकती है। इसे वीडब्ल्यू ग्रुप MQB A0 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि इस पेट्रोल वर्जन में लॉन्च किया जाएगा। हो सकता है कि सीएनजी वैरिएंट भी मिल जाए। हालांकि, स्कोडा मिड-साइड एसयूवी कारोक पर भी काम कर रही है। इसमें 1.5-लीटर TSI EVO टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिल सकता है।


वोक्सवैगन :हाल ही में वोक्सवैगन ने अपनी न्यू ट्रांसफॉर्म एसयूवी का एलान किया है। जिसकी टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। इनके नाम T-ROC और तिगुआन ऑलस्पेस है। T-ROC 5 सीटर और तिगुआन ऑलस्पेस 7 सीटर एसयूवी हो सकती है। T-ROC में 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल और तिगुआन ऑलस्पेस में 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन मिल सकता है। दोनों इंजन BS6 नॉर्म्स वाले होंगे।

रेनो :फ्रांस कारमेकर कंपनी रेनो ऑटो एक्सपो में सब-फोर मीटर एसयूवी पर फोकस करेगी। इस एसयूवी कोडनेम एचबीसी है। हालांकि, कंपनी इसका कॉन्सेप्ट पेश करेगी या शोकेस, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। अभी कंपनी की ट्राइबर और डस्टर के बीच में कोई कार नहीं है। ऐसे में कंपनी इस गेप को भरना चाहती है। दूसरी तरफ, डस्टर को भी नए फीचर्स जैसे कनेक्टेड कार और 8 इंच टचस्क्रीन इन्फोटनेमेंट के साथ पोश किया जा सकता है।

किआ :भारतीय ऑटो बाजार में अपनी धाक जमा चुकी किआ भी इवेंट में सब-फोर मीटर एसयूवी पेश कर सकती है। इसका कोडनेम क्यूवाईआई है। इस कार को टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। ऐसा माना जा रहा है कि इसमें हुंडई वेन्यू और किआ सेल्टॉस के बराबर इंजन मिल सकता है। इसमें कनेक्टेड कार के जैसे फीचर्स मिलेंगे। साथ ही, सनरूफ, 8-इंच इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी मिलेगा।

एमजी मोटर :ब्रिटिश कारमेकर इस इवेंट में अपनी 6-सीटर हेक्टर लॉन्च कर सकती है। अभी हेक्टर 5 सीटर वर्जन में आ रही है, जिसे भारतीय बाजार में लोगों ने पसंद भी किया है। नई कार में BS6 नॉर्म्स वाला इंजन मिलेगा। इसमें कंपनी कुछ कॉस्मेटिक चेंजेस कर सकती है। ऐसा माना जा रहा है 6 सीटर एसयूवी में 5 सीटर के जैसे ही फीचर्स मिल सकते हैं।

टाटा :टाटा इस इवेंट में एक साथ कई एसयूवी पेश कर सकती है। इसमें न्यू ग्राविटास के साथ नेक्सन इलेक्ट्रिक, नेक्सन फेसलिफ्ट और H2X बेस्ड माइक्रो एसयूवी शामिल है। भारतीय बाजार में ग्राविटास और नेक्सन फेसलिप्ट को पहले भी देखा जा चुका है। इसी वजह से ऐसा माना जा रहा कि ऑटो शो में इन्हें लॉन्च किया जा सकता है। दूसरी तरफ नेक्सन इलेक्ट्रिक का प्रोडक्शन पहले ही शुरू हो चुका है।

महिंद्रा :भारतीय कारमेकर महिंद्रा अपनी तीन नई एसयूवी यहां पेश कर सकती है। इसमें 2020 महिंद्रा थार, 2020 स्कॉर्पियो और सेकंड जनरेशन XUV500 शामिल है। इन सभी में BS6 नॉर्म्स वाला इंजन मिलेगा। साथ ही, इंटीरियर और एक्सटीरियर के साथ कुछ कॉस्मेटिक चेंजेस भी देखने को मिलेंगे। इवेंट में XUV300 का इलेक्ट्रिक वैरिएंट भी देखने को मिल सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो सौजन्य : cardekho

रोमानिया की कंपनी ने 17 मैलवेयर ऐप्स का पता लगाया, फोन की बैटरी को पहुंचा रहे नुकसान

गैजेट डेस्क. स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए एक बार फिर अलर्ट आया है। दरअसल, रोमानिया की एंटी वायरस सॉफ्टवेयर एंड सिक्योरिटी कंपनी बिटडिफेंडर (Bitdefender) के रिसर्चर्स ने गूगल प्ले स्टोर्स पर मौजूद 17 ऐसे ऐप्स का पता लगाया है, जो फोन बैटरी को तेजी से डिस्चार्ज कर रहे हैं। साथ ही, इनसे फोन में मैलवेयर आने का भी खतरा है। इनमें कई ऐप्स को तो 1 लाख से ज्यादा बार इन्स्टॉल किया गया है।

ऐप्स के नाम और डाउनलोड

ऐप डाउनलोड
कार रेसिंग 2019 100,000+
4K वॉलपेपर (बैकग्राउंड 4K फुल एचडी) 100,000+
बैकग्राउंड्स 4K एचडी 100,000+
क्यूआर कोड रीडर एंड बारकोड स्कैनर प्रो 100,000+
फाइल मैनेजर प्रो- मैनेजर एसडी कार्ड/एक्सप्लोरर 100,000+
VMOWO सिटी: स्पीड रेसिंग 3D 10,000+
बारकोड स्कैनर 10,000+
स्क्रीन स्ट्रीम मिररिंग 10,000+
क्यूआर कोड- स्कैन एंड रीड अ बारकोड 5,000+
पीरियड ट्रैकर- साइकल ओव्युलेशन वीमन्स 5,000+
क्यूआर एंड बारकोड स्कैन रीडर 5,000+
वॉलपेपर्स 4K, बैकग्राउंड्स एचडी 1,000+
ट्रांसफर डेटा स्मार्ट 1,000+
एक्सप्लोरर फाइल मैनेजर 1,000+
टुडे वेदर रडार 500+
Mobnet.io: बिग फिश फ्रेंजी 10+
क्लॉक एलईडी 1+

मैलवेयर इन्स्टॉल होने का खतरा

इनमें से कई ऐप्स को गूगल का सिक्योरिटी स्कैनर भी पहचान नहीं पाया है। जिसके चलते कई ऐप्स प्ले स्टोर पर मौजूद हैं। ये ऐप्स स्मार्टफोन की बैटरी को तेजी से खत्म कर रहे हैं। साथ ही, इनमें कई ऐसे विज्ञापन आ रहे हैं जो फोन को डैमेज कर सकते हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि इनसे फोन में मैलवेयर भी इन्स्टॉल सकते हैं। जिससे यूजर का बड़ा नुकसान हो सकता है। उन्होंने इन सभी ऐप्स को तुरंत फोन से हटाने की सलाह दी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Researchers find 17 Google Play apps that bombard users with battery-draining ads

फरवरी में लगेगा ऑटो का सबसे बड़ा मेला, नई गाड़ियां होंगी लॉन्च; 6 दिन के टिकट का खर्च 2750 रुपए

ऑटो डेस्क. देश के सबसे बड़े ऑटो एक्सपो 2020 में ‘द मोटर शो’ 7 फरवरी से ग्रेटर नोएडा में शुरू होने वाला है। ये इवेंट 12 फरवरी तक चलेगा। 6 दिन तक चलने वाले इस इवेंट में देसी-विदेशी कई कंपनियां ऑटो टेक्नोलॉजी के साथ नए व्हीकल को लॉन्च और पेश करेंगी। हम यहां इस इवेंट से जुड़ी सभी बातें बता रहे हैं।

इवेंट का शेड्यूल

ऑटो एक्सपो को दो अलग-अलग हिस्सों में बांटा गया है। इसमें पहला हिस्सा ‘द मोटर शो’ का है, जो 7 से 12 फरवरी तक ग्रेटर नोएडा में होगा। वहीं, दूसरा हिस्सा कम्पोनेंट्स शो का है। ये 6 से 9 फरवरी तक प्रगति मैदान नई दिल्ली में होगा।

द मोटर शो : इसका आयोजन ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में किया जाएगा। ये मार्ट 58 एकड़ में फैला है। इसके 56,000 स्क्वायर मीटर में एग्जीबिशन एरिया,कनवेंशन फेसिलिटी, बिजनेस लाउंज, वीआईपी लाउंज, बिजनेस सेंटर, फूड कोर्ट्स, पार्किंग एरिया स्टोरेज और वेयरहाउस फेसिलिटी दी है। एग्जीबिशन हॉल में वाई-फाई सर्विस के साथ सेंट्रलाइज्ड पब्लिक एड्रेस सिस्टम और सीसीटीवी कवरेज दिया है।

दिन/तारीख बिजनेस घंटे पब्लिक घंटे
शुक्रवार, 7 फरवरी 11AM से 7PM
शनिवार, 8 फरवरी 11AM से 8PM
रविवार, 9 फरवरी 11AM से 8PM
सोमवार, 10 फरवरी 11AM से 7PM
मंगलवार, 11 फरवरी 11AM से 7PM
बुधवार, 12 फरवरी 11AM से 6PM

इवेंट की एंट्री फीस

दिन/तारीख एंट्री फीस
शुक्रवार, 7 फरवरी 750 रुपए
शनिवार, 8 फरवरी 475 रुपए
रविवार, 9 फरवरी 475 रुपए
सोमवार, 10 फरवरी 350 रुपए
मंगलवार, 11 फरवरी 350 रुपए
बुधवार, 12 फरवरी 350 रुपए

नोट : विजिटर्स इवेंट में शामिल होने के टिकट बुक माई शो से खरीद सकते हैं। सभी दिन के टिकट की कीमत 2750 रुपए है। बुक माई शो यूजरको 75 रुपए तक का कैशबैक भी दे रही है।

एक्सपो में पहुंचने का रास्ता

ऑटो एक्सपो 2020 के द मोटर शो में आप हवाईजहाज, ट्रेन और मेट्रो, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस हाईवे और यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से पहुंच सकते हैं। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यहां की दूरी 60 से 90 मिनट की है। यहां पहुंचने के लिए दिल्ली मेट्रो का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही, ट्रेन कनेक्टिविटी भी सभी जगहों से है।

कम्पोनेंट्स शो: ऑटो एक्सपो में कम्पोनेंट इवेंट का आयोजन नई दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जाएगा। प्रगति मैदान में कई मेलों का भी आयोजन किया जाता है। यहां तक पहुंचने के लिए शहर की लोकल बस, मेट्रो, टैक्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं। दूसरे शहर से आने वाले विजिटर्स ट्रेन, बस, हवाईजहाज का इस्तेमाल कर सकते हैं। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड से यहां दिल्ली टूरिज्म की रेडियो टैक्सी भी चलती है।

दिन/तारीख

मीडिया ट्रेड डेज
गुरुवार, 6 फरवरी हां हां
शुक्रवार, 7 फरवरी नहीं हां
शनिवार, 8 फरवरी नहीं हां
रविवार, 9 फरवरी नहीं हां



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Auto Expo 2020 Schedule | Auto Expo 2020 Latest News and Updates; Auto Expo 2020 Ticket price, India Date, Venue Details, How To Reach In Delhi Auto Expo In Delhi Noida

टॉप स्पीड में पुराने चेतक से 15km/h पीछे, लेकिन प्रति किमी 6 गुना पैसे बचाता है इलेक्ट्रिक वर्जन

गैजेट डेस्क. बजाज का चेतक इलेक्ट्रिक भारतीय बाजार में दस्तक दे चुका है। 14 साल बाद चेतक की वापसी हुई है। नया मॉडल पुराने से पूरी तरह अलग है। इसकी कीमत 1.15 लाख रुपए है। कंपनी ने इसके अर्बन और प्रीमियम दो वैरिएंट पेश किए हैं। वहीं, इसे 6 कलर वैरिएंट में खरीद पाएंगे। इसकी प्री-बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। नया चेतक इलेक्ट्रिक पुराने चेतक से कितना अलग है, इसे ग्राफिक्स में देखें…



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bajaj Electric Scooter Price | Bajaj Chetak Electric Scooter (New) Vs Bajaj Scooter (Old) Comparison: Compare Prices, Specifications, Features

अब वाहनों में सेफ्टी फीचर्स ESC और AEB अनिवार्य करने की तैयारी, 10 हजार रु. तक महंगे हो जाएंगे वाहन

ऑटो डेस्क. अप्रैल 2020 में नए एमिशन नॉर्म्स लागू करने के बाद ऑटो कंपनियों का अगला कदम गाड़ियों में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेक सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स को अनिवार्य करना होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन्हें 2022 तक पूर्ण रूप से लागू किया जा सकता है। ESC और AEB जैसे सेफ्टी फीचर्स विश्व के ज्यादातर विकसित देश अपने यहां लागू कर चुके हैं। रिपोर्ट्स के बताया गया है कि भारत समेत 6 देश इसे लागू करने पर सालाना करीब 1.50 लाख सड़क मौतों रोकी जा सकता है। इसलिए संयुक्त राष्ट्र की ओर से इन दोनों फीचर्स को अनिवार्य किए जाने को लेकर भारत पर दबाव बनाया जा रहा है। जानिए आखिर क्या है ईएससी और एईबी…

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
safety standards update: India may make ESC and AEB mandatory for vehicles by 2022

कंपनी टेक्निकल गुरुजी के साथ कर रही स्मार्टफोन की लॉन्चिंग

गैजेट डेस्क. ओप्पो F15 का लॉन्चिंग इवेंट शुरू हो गया है। इस इवेंट की लॉन्चिंग के लिए कंपनी ने अभिनेता और एंकर रणविजय सिंह, टेक्निकल गुरुजी के नाम से मशहूर गौरव चौधरी और कंपनी के प्रोडक्ट मैनेजर जितिन अब्राहम साथ में बैठे। यानी इसकी लॉन्चिंग एक तरह से किसी टीवी रियलटी शो की तरह शुरू हुई है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Company is launching smartphone with technical guru

Honor 9X vs Redmi Note 8 Pro vs Samsung Galaxy M30s: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस की तुलनाखुद पता लगाइए नए साल में कौन—सा फोन खरीदने में है आपका फायदा

यदि आप 15 हजार रुपए के आसपास की रेंज में सबसे अच्छा स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, तो आपके पास कई विकल्प मौजूद हैं। इन दिनों कई स्मार्टफोन कंपनियों ने मिड-रेंज सेगमेंट में कई लेटेस्ट फोन उतारे हैं। स्पेसिफिकेशंस को देखें तो हर फोन की अपनी खूबियां हैं और कमियां भी। ऐसे में आप खुद तुलना कर पता लगा सकते हैं कि आपको अपनी जरूरत के आधार पर कौन—सा फोन चुनना चाहिए। यहां हम आपकी सुविधा के लिए Honor 9X, Redmi Note 8 Pro और Samsung Galaxy M30s की तुलना कर रहे हैं, जो कि मिड—रेंज में बहुत ही बढ़िया स्मार्टफोन्स हैं। जानते हैं इनमें कौन-सा फोन आपकी जरूरतों के अनुसार बेहतर विकल्प साबित हो सकता है—

Honor 9X vs Redmi Note 8 Pro vs Samsung Galaxy M30s: कीमत
जहां Redmi Note 8 Pro 17 अक्टूबर, 2019 तथा Samsung Galaxy M30s 9 नवंबर, 2019 को भारतीय बाजार में लॉन्च हुए, वहीं Honor 9X हाल ही 14 जनवरी, 2020 को भारतीय मार्केट में लॉन्च हुआ है। कीमत में तुलना करें तो HONOR 9X के शुरुआती 4GB रैम मॉडल की कीमत 13,999 रुपए है। वहीं Redmi Note 8 Pro 14,999 रुपए तथा Samsung Galaxy M30s 13,999 रुपए की शुरुआती कीमत के साथ बाजार में उपलब्ध है।

Honor 9X vs Redmi Note 8 Pro vs Samsung Galaxy M30s: डिजाइन और डिस्प्ले
HONOR 9X में 3डी कर्व्ड प्लास्टिक डिजाइन है, जिसमें ग्लॉस टेक्सचर और राउंडेड एजेज हैं। सफायर ब्लू वेरियंट में लाइट के संपर्क में एक्स पैटर्न बहुत ही खूबसूरती के साथ नजर आता है। वहीं Redmi Note 8 Pro में ग्लास फिनिश तथा Samsung Galaxy M30s में प्लास्टिक फिनिश डिजाइन दिया गया है। HONOR 9X में 6.59-इंच का पॉप—अप डिस्प्ले है। जी हां, आपने सही पढ़ा! इतनी कम कीमत पर पहली बार आपको फ्रंट पॉप—अप कैमरा Honor 9X के साथ मिल रहा है। वहीं, Redmi Note 8 Pro में 6.53 इंच का ड्र्यू—ड्रॉप डिस्प्ले दिया गया है और Samsung Galaxy M30s में 6.4 इंच का यू ड्रॉप डिस्प्ले है। तीनों ही फोन्स में आपको 91 प्रतिशत या उससे अधिक का स्क्रीन टु बॉडी रेशियो मिलता है। इसके अलावा इन तीनो ही फोन्स में आपको पीछे की ओर फिंगरप्रिंट स्कैनर दिए गए हैं।

Honor 9X vs Redmi Note 8 Pro vs Samsung Galaxy M30s: परफॉरमेंस
परफॉरमेंस के मामले में HONOR 9X किरिन 710 प्रोसेसर और ओक्टाकोर सीपीयू के साथ दिया जा रहा है। इसमें 4GB/6GB रैम और 128GB स्टोरेज दी गई हैं, जो इसे फास्ट फोन बनाते हैं।
Redmi Note 8 Pro हेलियो G90T और Samsung Galaxy M30s एग्जाइनॉस 9611 प्रोसेसर पर रन करते हैं। HONOR का दावा है कि उसका होमग्रोन किरिन 710 प्रोसेसर स्मार्टफोन्स में फास्ट परफॉर्मेन्स की सभी जरूरतों को पूरा करता है और इसीलिए गेमर्स का फेवरेट है।


Honor 9X vs Redmi Note 8 Pro vs Samsung Galaxy M30s: कैमरा
HONOR 9X में 16MP का AI pop-up कैमरा दिया गया है, जो सॉफ्ट लाइट, बटरफ्लाइ लाइट, स्कैटर्ड लाइट, स्टेज लाइट जैसे आठ अलग—अलग मोड्स पर बखूबी काम करता है। इसमें इंटेलिजेंट फॉल डिटेक्शन, डाउनलोड प्रेशर प्रोटेक्शन और डस्ट तथा स्प्लैश प्रोटेक्टशन भी दिया गया है। यानी फोन के गिरने पर आपका कैमरा बचा रहता है और दबाव, धूल व पानी के छींटों का भी कैमरे पर ज्यादा असर नहीं होता। इसके अलावा HONOR 9X में AI-इनेबल्ड ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप भी दिया गया हैं। इसमें 48MP प्राइमरी लेंस, 8MP सुपर वाइड लेंस और 2MP डेप्थ सेंसर दिया गया हैं। इसके एआइ फीचर से यह 22 अलग—अलग श्रेणियों के 500 से अधिक परिदृश्यों की सही पहचान कर सकता है।


Redmi Note 8 Pro में 20MP का ड्र्यू—ड्रॉप फ्रंट कैमरा दिया गया है, वहीं 64(GM1)+8+2+2MP का रेअर कैमरा सैटअप है। इसी तरह Samsung Galaxy M30s में भी ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मौजूद हैं। इसमें 48MP प्राइमरी लेंस, 8MP अल्ट्रा-वाइड लेंस और 5MP डेप्थ सेंसर दिया गया है। इसका फ्रंट या सेल्फी कैमरा 16MP का है।

Honor 9X vs Redmi Note 8 Pro vs Samsung Galaxy M30s: जरूरत के अनुसार फैसला
अगर आप एक बढ़िया कैमरा और परफॉर्मेंस वाला स्टाइलिश फोन तलाश रहे हैं तो HONOR 9X से अच्छा फोन इस प्राइस रेंज में नहीं मिलेगा। HONOR 9X में आपको फ्रंट कैमरा 16MP का मिलेगा, जो पॉप—अप के साथ हर किसी को अपना दीवाना बना लेगा। जबकि आपको Redmi Note 8 Pro और Samsung Galaxy M30s में पॉप अप कैमरा नहीं मिलेंगे। इसके अलावा Honor 9X का 6.59 इंच का डिस्प्ले साइज भी बाकी दो फोन से ज्यादा है। इसके अलावा आपको रोम या स्टोरेज स्पेस भी HONOR 9X में 128 जीबी की मिलेगी। जबकि Redmi Note 8 Pro और Samsung Galaxy M30s के शुरुआती फोन्स में यह 64 जीबी ही है।
Honor 9X का किरिन 710 प्रोसेसर Redmi Note 8 Pro के हेलियो G90T और Samsung Galaxy M30s के एक्जाइनॉस 9611 प्रोसेसर से परफॉर्मेंस के मामले में बेहतर है। किरिन 710 प्रोसेसर के साथ HONOR 9X में गेमिंग का अनुभव भी इन दोनो ही फोन्स से बेहतर है।

डालते हैं एक नजर, तीनों फोन्स के तुलनात्मक आंकड़ों पर—

Honor 9X

Redmi Note 8 Pro

Samsung Galaxy M30s

लॉन्च की तारीख

14 जनवरी, 2020

17 अक्टूबर, 2019

9 नवंबर, 2019

कीमत

13999/ 16999

14999/ 15999/17999

13999/ 16999

डिजाइन

प्लास्टिक

ग्लास

प्लास्टिक

ऑपरेटिंग सिस्टम

एंड्रॉइड 9.0

एंड्रॉइड 9.0

एंड्रॉइड 9.0

डिस्प्ले आकार

6.59″ पॉप—अप

6.53 ड्र्यू—ड्रॉप

6.4 U ड्रॉप

रिजॉल्यूशन

FHD+

FHD+

FHD+sAMOLED

सीपीयू

Kirin 710

Helio G90T

Exynos 9611

फ्रंट कैमरा

16MP पॉप—अप

20MP ड्र्यू—ड्रॉप

16M ड्र्यू—ड्रॉप

रेअर कैमरा

48+8+2MP

64(GM1)+8+2+2MP

48+8+5MP

रैम

4/6GB

6/8GB

4/6GB

रोम

128GB

64/128GB

64/128GB

चार्जिंग टाइप

टाइप—सी

टाइप—सी

टाइप—सी

फिंगरप्रिंट अनलॉक

पीछे की ओर

पीछे की ओर

पीछे की ओर

स्क्रीन रेशिओ

91.0%

91.4%

91.4%



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Honor 9X vs Redmi Note 8 Pro vs Samsung Galaxy M30s

HONOR MagicWatch 2: स्टाइल और फिटनेस, दोनों में नंबर 1!

युवा दिलों पर राज करने वाली स्मार्ट डिवाइस कंपनी HONOR की नई HONOR MagicWatch 2 का भारतीय प्रशंसकों को इंतज़ार है। अब इंतज़ार की घड़ियां जल्द ही खत्म होने वाली हैं, क्योंकि यह खास स्मार्टवॉच 14 जनवरी को लॉन्च हो गई है और 18 जनवरी से इसकी अमेज़न प्लेटफॉर्म पर सेल होने लगेगी। HONOR MagicWatch 2 इन-हाउस HiSilicon Kirin A1 SoC के साथ पेश की गई है, जिससे यह फास्ट परफॉर्मेन्स और दमदार फीचर्स के मामले में काफी आगे रहने वाली है। HONOR Magic Watch 2 में ऐसे कई अनोखे फीचर्स हैं, जो आपको दूसरी स्मार्टवॉचेज में नहीं मिलेंगे। डालते हैं एक नज़र HONOR MagicWatch 2 के खास फीचर्स पर—

HONOR MagicWatch 2 का डिजाइन
यदि आपको परंपरागत गोल आकार की घड़ी पसंद है तो इसका शानदार डिजाइन आपको जरूर पसंद आने वाला है। यह घड़ी एयरोस्पेस ग्रेड रिफाइंड 361L स्टेनलेस स्टील से बनी है और आपकी कलाई पर बहुत खूबसूरत दिखती है। इस स्मार्ट घड़ी में आप क्लॉक फेस को अपनी मर्जी के अनुसार सैट कर सकते हैं और अपना स्टाइल स्टेटमेंट सभी को दिखा सकते हैं। इस स्मार्टवॉच में आप पर्सनलाइज़्ड पिक्चर्स लगा सकते हैं। यानी आपको अपनी घड़ी पर जो भी तस्वीर हमेशा दिखानी हो आप उसे अपनी मर्ज़ी से चुन सकते हैं। उपभोक्ताओं को यह फीचर काफी पसंद आएगा।

डिस्प्ले
HONOR MagicWatch 2 (46mm) में HD 1.39-in की एमोलेड टच स्क्रीन दी गई है। इसका आकार 45.9X45.9X10.7 mm है। इसका 326 पीपीआई पर 454X454 रिज्यॉल्यूशन है, जो घड़ी के डायल पर सभी बारीकियों को बेहतर तरीके से हाइलाइट करने के लिए पर्याप्त है। इसमें पर्सनलाइज्ड वॉच फेस तैयार करने की भी सुविधा दी गई है। आप अपनी पसंद का वॉच फेस तैयार कर सकते हैं। आपको इस बात की आज़ादी मिलती है कि आप वॉच के फेस पर किस तरह की सूचनाओं को देखना चाहते हैं और किस तरह की सूचनाओं को नहीं। एक और अच्छी बात यह है कि HONOR MagicWatch 2 (46mm) का वजन सिर्फ 41 ग्राम है, जो दिन भर पहने जाने के बावजूद आपकी कलाई को बिल्कुल भी नहीं थकाता।

स्विमिंग के लिए परफेक्ट
HONOR MagicWatch 2 आपको 5 एटीएम के साथ मिलेगी। इसको पहनकर आप स्वीमिंग कर सकते हैं। वॉटर रेजिस्टेंट होने के साथ यह स्मार्टवॉच आपकी फिटनेस ट्रेकिंग भी करती है। यह अलग—अलग स्वीमिंग स्ट्रोक्स, जैसे फ्री स्टाइल, बटरफ्लाइ इत्यादि की आॅटोमेटिकली पहचान करने में सक्षम है और साथ ही आपको SWOLF स्कोर, हार्टरेट और कैलोरीज जैसा डेटा ट्रेक करने में मदद करती है। आप इस घड़ी को पहनकर वॉटर एडवेंचर भी बिना किसी हिचक के कर सकते हैं|

बैटरी लाइफ
जहां ज्यादातर स्मार्टवॉचेज 1—2 दिन की बैटरी लाइफ देती हैं, वहीं HONOR आपको 14 दिन तक की बैटरी बैकअप देता है जो बहुत ही शानदार है| कई स्मार्टवॉचेज में तो फिटनेस ट्रेकिंग से ज्यादा समय चार्जिंग पर ही बिताना पड़ता है। इस बैटरी लाइफ के साथ आप सीमलैस प्रॉडक्ट के बेमिसाल फीचर्स को एक्सपीरियंस कर सकते हैं और 24×7 अपने स्वास्थ्य को बेझिझक होकर ट्रैक कर सकते हैं।

फिटनेस मॉनिटरिंग
HONOR MagicWatch 2 आपको 15 डेडिकेटेड फिटनेस मोड पर सपोर्ट करती है, जिसमें इनडोर—आउटडोर रनिंग, साइक्लिंग, स्वीमिंग, ट्राइएथेलॉन जैसी गतिविधियां शामिल हैं। इसके अलावा यह घड़ी हार्ट रेट, SWOLF स्कोर और कैलोरी बर्न की जानकारी भी आपको देती है। साथ ही इस स्मार्टवॉच में डुअल जीपीएस का इस्तेमाल हुआ है। यह जीपीएस के साथ ही ग्लोनास ट्रेकिंग सिस्टम को भी सपोर्ट करती है। यदि आप घने जंगल में हो या शहर की भीड़भाड़ वाली गलियों में, इसकी लोकेशन सर्विस पूरी तरह से सटीक नतीजे दिखाती है।

हैल्थ मॉनिटरिंग
HONOR MagicWatch 2 आपके लिए हार्ट रेट मॉनिटर, स्लीप मॉनिटर और स्ट्रेस मॉनिटर की सुविधा भी देती है। रिलेक्स्ड लाइफस्टाइल के लिए यह HUAWEI TruRelax से आपके तनाव की स्थिति की जानकारी लेती है। हार्ट रेट मॉनिटर से आप यह जान सकते हैं कि वर्कआउट या रनिंग के दौरान आपका दिल कितना धड़क रहा है या फिर आपका दिल किसी खतरे के निशान को तो पार नहीं कर रहा है। स्लीप मॉनिटर से आप अपनी नींद की क्वालिटी को चैक कर सकते हैं और स्ट्रेस मॉनिटर आपको रिलेक्स्ड लाइफस्टाइल की ओर आगे बढ़ाता है। यह आपको मॉनिटरिंग के साथ हैल्दी लाइफ के लिए सजेशन भी देता है। Honor के ये हैल्थ ट्रैकिंग के फीचर्स इनहाउस बने हैं और काफी सटीक नतीजे देने के लिए जाने जाते हैं।

अन्य स्मार्ट फीचर
HONOR MagicWatch 2 ब्लूटूथ कॉल्स को सपोर्ट करती है। साथ ही 500 गाने स्टोर कर उन्हें प्ले कर सकती है। इसके अलावा यह स्मार्टवॉच ऐसे कई दूसरे काम भी कर सकती है जैसे म्यूजिक कंट्रोल जिसकी मदद से आप प्लेलिस्ट तैयार कर सकते हैं और उसे शफल भी कर सकते हैं। इसके अलावा यह स्मार्टवॉच ब्लूटूथ कॉल्स और रिमाइंडर्स को भी पूरी तरह से सपोर्ट करती है। पुश नोटिफिकेशंस, वैदर डिटेल्स, अलार्म, रिमाइंडर्स, टाइमर, फाइंड योर फोन जैसे फीचर्स भी आपको इस स्मार्टवॉच में मिलते हैं। यह घड़ी आपको 2 रंगों में मिलेगी – चारकोल ब्लैक और फ्लैक्स ब्राउन। दोनों ही रंग ऐसे हैं कि देखते ही आपका मन मोह लेंगे।

आकर्षक है कीमत
HONOR MagicWatch 2 (46 मिमी) चारकोल ब्लैक वेरिएंट 12,999 रुपए में अमेज़न पर उपलब्ध होगा और फ्लैक्स ब्राउन वेरिएंट आपको 14,999 रुपए में मिलेगा। अमेज़न पर इसकी सेल 18 जनवरी, दोपहर 12 बजे से अमेज़न प्राइम मेंबर्स के लिए और 19 जनवरी से सभी उपभोक्ताओं के लिए शुरू होगी।


शानदार आॅफर्स
HONOR MagicWatch 2 की हर खरीद पर उपभोक्ताओं को मुफ्त HONOR AM61 ब्लूटूथ इयरफ़ोन के साथ ही सभी क्रेडिट और डेबिट काड्र्स पर 6 महीने की नो कॉस्ट ईएमआई का विकल्प भी मिलेगा। यदि आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर भुगतान करेंगे तो आपको HONOR MagicWatch 2 की खरीद पर 10% का इंस्टेंट डिस्काउंट भी मिलेगा।

HONOR MagicWatch 2 आप इस लिंक पर क्लिक कर खरीद सकते हैं— https://amzn.to/2uI028H



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
HONOR MagicWatch 2: Number 1 in both style and fitness!

खुद पता लगाइए नए साल में कौन—सा फोन खरीदने में है आपका फायदा

यदि आप 15 हजार रुपए के आसपास की रेंज में सबसे अच्छा स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, तो आपके पास कई विकल्प मौजूद हैं। इन दिनों कई स्मार्टफोन कंपनियों ने मिड-रेंज सेगमेंट में कई लेटेस्ट फोन उतारे हैं। स्पेसिफिकेशंस को देखें तो हर फोन की अपनी खूबियां हैं और कमियां भी। ऐसे में आप खुद तुलना कर पता लगा सकते हैं कि आपको अपनी जरूरत के आधार पर कौन—सा फोन चुनना चाहिए। यहां हम आपकी सुविधा के लिए Honor 9X, Redmi Note 8 Pro और Samsung Galaxy M30s की तुलना कर रहे हैं, जो कि मिड—रेंज में बहुत ही बढ़िया स्मार्टफोन्स हैं। जानते हैं इनमें कौन-सा फोन आपकी जरूरतों के अनुसार बेहतर विकल्प साबित हो सकता है—

Honor 9X vs Redmi Note 8 Pro vs Samsung Galaxy M30s: कीमत
जहां Redmi Note 8 Pro 17 अक्टूबर, 2019 तथा Samsung Galaxy M30s 9 नवंबर, 2019 को भारतीय बाजार में लॉन्च हुए, वहीं Honor 9X हाल ही 14 जनवरी, 2020 को भारतीय मार्केट में लॉन्च हुआ है। कीमत में तुलना करें तो HONOR 9X के शुरुआती 4GB रैम मॉडल की कीमत 13,999 रुपए है। वहीं Redmi Note 8 Pro 14,999 रुपए तथा Samsung Galaxy M30s 13,999 रुपए की शुरुआती कीमत के साथ बाजार में उपलब्ध है।

Honor 9X vs Redmi Note 8 Pro vs Samsung Galaxy M30s: डिजाइन और डिस्प्ले
HONOR 9X में 3डी कर्व्ड प्लास्टिक डिजाइन है, जिसमें ग्लॉस टेक्सचर और राउंडेड एजेज हैं। सफायर ब्लू वेरियंट में लाइट के संपर्क में एक्स पैटर्न बहुत ही खूबसूरती के साथ नजर आता है। वहीं Redmi Note 8 Pro में ग्लास फिनिश तथा Samsung Galaxy M30s में प्लास्टिक फिनिश डिजाइन दिया गया है। HONOR 9X में 6.59-इंच का पॉप—अप डिस्प्ले है। जी हां, आपने सही पढ़ा! इतनी कम कीमत पर पहली बार आपको फ्रंट पॉप—अप कैमरा Honor 9X के साथ मिल रहा है। वहीं, Redmi Note 8 Pro में 6.53 इंच का ड्र्यू—ड्रॉप डिस्प्ले दिया गया है और Samsung Galaxy M30s में 6.4 इंच का यू ड्रॉप डिस्प्ले है। तीनों ही फोन्स में आपको 91 प्रतिशत या उससे अधिक का स्क्रीन टु बॉडी रेशियो मिलता है। इसके अलावा इन तीनो ही फोन्स में आपको पीछे की ओर फिंगरप्रिंट स्कैनर दिए गए हैं।

Honor 9X vs Redmi Note 8 Pro vs Samsung Galaxy M30s: परफॉरमेंस
परफॉरमेंस के मामले में HONOR 9X किरिन 710 प्रोसेसर और ओक्टाकोर सीपीयू के साथ दिया जा रहा है। इसमें 4GB/6GB रैम और 128GB स्टोरेज दी गई हैं, जो इसे फास्ट फोन बनाते हैं।
Redmi Note 8 Pro हेलियो G90T और Samsung Galaxy M30s एग्जाइनॉस 9611 प्रोसेसर पर रन करते हैं। HONOR का दावा है कि उसका होमग्रोन किरिन 710 प्रोसेसर स्मार्टफोन्स में फास्ट परफॉर्मेन्स की सभी जरूरतों को पूरा करता है और इसीलिए गेमर्स का फेवरेट है।


Honor 9X vs Redmi Note 8 Pro vs Samsung Galaxy M30s: कैमरा
HONOR 9X में 16MP का AI pop-up कैमरा दिया गया है, जो सॉफ्ट लाइट, बटरफ्लाइ लाइट, स्कैटर्ड लाइट, स्टेज लाइट जैसे आठ अलग—अलग मोड्स पर बखूबी काम करता है। इसमें इंटेलिजेंट फॉल डिटेक्शन, डाउनलोड प्रेशर प्रोटेक्शन और डस्ट तथा स्प्लैश प्रोटेक्टशन भी दिया गया है। यानी फोन के गिरने पर आपका कैमरा बचा रहता है और दबाव, धूल व पानी के छींटों का भी कैमरे पर ज्यादा असर नहीं होता। इसके अलावा HONOR 9X में AI-इनेबल्ड ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप भी दिया गया हैं। इसमें 48MP प्राइमरी लेंस, 8MP सुपर वाइड लेंस और 2MP डेप्थ सेंसर दिया गया हैं। इसके एआइ फीचर से यह 22 अलग—अलग श्रेणियों के 500 से अधिक परिदृश्यों की सही पहचान कर सकता है।


Redmi Note 8 Pro में 20MP का ड्र्यू—ड्रॉप फ्रंट कैमरा दिया गया है, वहीं 64(GM1)+8+2+2MP का रेअर कैमरा सैटअप है। इसी तरह Samsung Galaxy M30s में भी ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मौजूद हैं। इसमें 48MP प्राइमरी लेंस, 8MP अल्ट्रा-वाइड लेंस और 5MP डेप्थ सेंसर दिया गया है। इसका फ्रंट या सेल्फी कैमरा 16MP का है।

Honor 9X vs Redmi Note 8 Pro vs Samsung Galaxy M30s: जरूरत के अनुसार फैसला
अगर आप एक बढ़िया कैमरा और परफॉर्मेंस वाला स्टाइलिश फोन तलाश रहे हैं तो HONOR 9X से अच्छा फोन इस प्राइस रेंज में नहीं मिलेगा। HONOR 9X में आपको फ्रंट कैमरा 16MP का मिलेगा, जो पॉप—अप के साथ हर किसी को अपना दीवाना बना लेगा। जबकि आपको Redmi Note 8 Pro और Samsung Galaxy M30s में पॉप अप कैमरा नहीं मिलेंगे। इसके अलावा Honor 9X का 6.59 इंच का डिस्प्ले साइज भी बाकी दो फोन से ज्यादा है। इसके अलावा आपको रोम या स्टोरेज स्पेस भी HONOR 9X में 128 जीबी की मिलेगी। जबकि Redmi Note 8 Pro और Samsung Galaxy M30s के शुरुआती फोन्स में यह 64 जीबी ही है।
Honor 9X का किरिन 710 प्रोसेसर Redmi Note 8 Pro के हेलियो G90T और Samsung Galaxy M30s के एक्जाइनॉस 9611 प्रोसेसर से परफॉर्मेंस के मामले में बेहतर है। किरिन 710 प्रोसेसर के साथ HONOR 9X में गेमिंग का अनुभव भी इन दोनो ही फोन्स से बेहतर है।

डालते हैं एक नजर, तीनों फोन्स के तुलनात्मक आंकड़ों पर—

Honor 9X

Redmi Note 8 Pro

Samsung Galaxy M30s

लॉन्च की तारीख

14 जनवरी, 2020

17 अक्टूबर, 2019

9 नवंबर, 2019

कीमत

13999/ 16999

14999/ 15999/17999

13999/ 16999

डिजाइन

प्लास्टिक

ग्लास

प्लास्टिक

ऑपरेटिंग सिस्टम

एंड्रॉइड 9.0

एंड्रॉइड 9.0

एंड्रॉइड 9.0

डिस्प्ले आकार

6.59″ पॉप—अप

6.53 ड्र्यू—ड्रॉप

6.4 U ड्रॉप

रिजॉल्यूशन

FHD+

FHD+

FHD+sAMOLED

सीपीयू

Kirin 710

Helio G90T

Exynos 9611

फ्रंट कैमरा

16MP पॉप—अप

20MP ड्र्यू—ड्रॉप

16M ड्र्यू—ड्रॉप

रेअर कैमरा

48+8+2MP

64(GM1)+8+2+2MP

48+8+5MP

रैम

4/6GB

6/8GB

4/6GB

रोम

128GB

64/128GB

64/128GB

चार्जिंग टाइप

टाइप—सी

टाइप—सी

टाइप—सी

फिंगरप्रिंट अनलॉक

पीछे की ओर

पीछे की ओर

पीछे की ओर

स्क्रीन रेशिओ

91.0%

91.4%

91.4%



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Find out which phone you have to buy in the new year

फरवरी में लगेगा ऑटो का सबसे बड़ा मेला, नई गाड़ियां होंगी लॉन्च; 6 दिन के लिए खर्च करने होंगे 2750 रु

ऑटो डेस्क. देश के सबसे बड़े ऑटो एक्सपो 2020 में ‘द मोटर शो’ 7 फरवरी से ग्रेटर नोएडा में शुरू होने वाला है। ये इवेंट 12 फरवरी तक चलेगा। 6 दिन तक चलने वाले इस इवेंट में देसी-विदेशी कई कंपनियां ऑटो टेक्नोलॉजी के साथ नए व्हीकल को लॉन्च और पेश करेंगी। हम यहां इस इवेंट से जुड़ी सभी बातें बता रहे हैं।

इवेंट का शेड्यूल

ऑटो एक्सपो को दो अलग-अलग हिस्सों में बांटा गया है। इसमें पहला हिस्सा ‘द मोटर शो’ का है, जो 7 से 12 फरवरी तक ग्रेटर नोएडा में होगा। वहीं, दूसरा हिस्सा कम्पोनेंट्स शो का है। ये 6 से 9 फरवरी तक प्रगति मैदान नई दिल्ली में होगा।

द मोटर शो : इसका आयोजन ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में किया जाएगा। ये मार्ट 58 एकड़ में फैला है। इसके 56,000 स्क्वायर मीटर में एग्जीबिशन एरिया,कनवेंशन फेसिलिटी, बिजनेस लाउंज, वीआईपी लाउंज, बिजनेस सेंटर, फूड कोर्ट्स, पार्किंग एरिया स्टोरेज और वेयरहाउस फेसिलिटी दी है। एग्जीबिशन हॉल में वाई-फाई सर्विस के साथ सेंट्रलाइज्ड पब्लिक एड्रेस सिस्टम और सीसीटीवी कवरेज दिया है।

दिन/तारीख बिजनेस घंटे पब्लिक घंटे
शुक्रवार, 7 फरवरी 11AM से 7PM
शनिवार, 8 फरवरी 11AM से 8PM
रविवार, 9 फरवरी 11AM से 8PM
सोमवार, 10 फरवरी 11AM से 7PM
मंगलवार, 11 फरवरी 11AM से 7PM
बुधवार, 12 फरवरी 11AM से 6PM

इवेंट की एंट्री फीस

दिन/तारीख एंट्री फीस
शुक्रवार, 7 फरवरी 750 रुपए
शनिवार, 8 फरवरी 475 रुपए
रविवार, 9 फरवरी 475 रुपए
सोमवार, 10 फरवरी 350 रुपए
मंगलवार, 11 फरवरी 350 रुपए
बुधवार, 12 फरवरी 350 रुपए

नोट : विजिटर्स इवेंट में शामिल होने के टिकट बुक माई शो से खरीद सकते हैं। सभी दिन के टिकट की कीमत 2750 रुपए है। बुक माई शो यूजरको 75 रुपए तक का कैशबैक भी दे रही है।

एक्सपो में पहुंचने का रास्ता

ऑटो एक्सपो 2020 के द मोटर शो में आप हवाईजहाज, ट्रेन और मेट्रो, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस हाईवे और यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से पहुंच सकते हैं। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यहां की दूरी 60 से 90 मिनट की है। यहां पहुंचने के लिए दिल्ली मेट्रो का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही, ट्रेन कनेक्टिविटी भी सभी जगहों से है।

कम्पोनेंट्स शो: ऑटो एक्सपो में कम्पोनेंट इवेंट का आयोजन नई दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जाएगा। प्रगति मैदान में कई मेलों का भी आयोजन किया जाता है। यहां तक पहुंचने के लिए शहर की लोकल बस, मेट्रो, टैक्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं। दूसरे शहर से आने वाले विजिटर्स ट्रेन, बस, हवाईजहाज का इस्तेमाल कर सकते हैं। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड से यहां दिल्ली टूरिज्म की रेडियो टैक्सी भी चलती है।

दिन/तारीख

मीडिया ट्रेड डेज
गुरुवार, 6 फरवरी हां हां
शुक्रवार, 7 फरवरी नहीं हां
शनिवार, 8 फरवरी नहीं हां
रविवार, 9 फरवरी नहीं हां



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Auto Expo 2020 Schedule | Auto Expo 2020 Latest News and Updates; Auto Expo 2020 Ticket price, India Date, Venue Details, How To Reach In Delhi Auto Expo In Delhi Noida

भारतीय कंपनी Vu ने लॉन्च की 4K सिनेमा टीवी की सीरीज, 43-इंच मॉडल की कीमत 26999 रु

गैजेट डेस्क. इंडियन टेलीविजन कंपनी वीयू (Vu) ने अफोर्डेबल प्रीमियम 4K सिनेमा टीवी लॉन्च की है। इस टीवी को 43-इंच, 50-इंच और 55-इंच डिस्प्ले साइज में लॉन्च किया गया है। टीवी की शुरुआती कीमत 26,999 रुपए है। ये 4K रेजोल्यूशन के साथ डॉल्बी विजन एचडीआर और एंड्रॉयड 9 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला श्याओमी, वनप्लस, सैमसंग और एलजी जैसी कंपनियों के टीवी से होगा।

वीयू 4K सिनेमा टीवी की कीमतें

स्क्रीन साइज कीमत
43-इंच डिस्प्ले स्क्रीन 26,999 रुपए
50-इंच डिस्प्ले स्क्रीन 29,999 रुपए
55-इंच डिस्प्ले स्क्रीन 33,999 रुपए

वीयू सिनेमा सीरीज की बिक्री 18 जनवरी से अमेजन इंडिया की वेबसाइट से होगी। साथ ही, इसे ऑफलाइन डीलर्स और स्टोर्स से भी खरीद पाएंगे।

ओटीटी ऐप्स को करेगा सपोर्ट

सिनेमा सीरीज के सभी टीवी 4K रेजोल्यूशन (3840×2160 पिक्सल) को सपोर्ट करते हैं। इसमें एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कई ओटीटी ऐप्स का डायरेक्ट एक्सेस दिया है। टीवी के साथ जो रिमोट आ रहा है उसमें यूट्यूब, नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो के बटन दिए हैं। इसके साथ, हॉटस्टार या दूसरे ऐप्स भी रन करेंगे। रिमोट में गूगल प्ले का भी बटन मिलेगा। टीवी में पिक्सेलियम ग्लास टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जो इसकी ब्राइटनेट को 500 निट्स तक बढ़ाती है।

वीयू 4K सिनेमा टीवी के स्पेसिफिकेशन

कंपनी ने सिनेमा टीवी में साउंड क्वालिटी को इम्प्रूव किया है। इसमें 40 वॉट साउंड आउटपुट वाले स्पीकर्स दिए हैं। ये दो बास और दो ट्विटर के साथ अरेंज हैं। जो फ्रंट की लोअर ग्रिल में दिए हैं। इतने वॉट का साउंड सभी मॉडल में मिलेगा। फर्क सिर्फ स्क्रीन साइज का है। टीवी में काफी पतले बेजल दिए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Vu Cinema TV Range With 4K and Dolby Vision Launched in India, Priced Starting at Rs. 26,999

बीएस6 इंजन के साथ नई जनरेशन की एक्टिवा 6G लॉन्च, शुरुआती कीमत 63912 रुपए

ऑटो डेस्क. होंडा ने भारतीय बाजार में अपनी न्यू जनरेशन एक्टिवा 6G लॉन्च कर दी है। कंपनी ने इसे स्टैंडर्ड और डीलक्स वैरिएंट में लॉन्च किया है। स्टैंडर्ड वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 63,912 रुपए और डीलक्स की एक्स-शोरूम कीमत 65,412 रुपए है। ये कंपनी का सिक्स जनरेशन स्कूटर है। इस बार एक्टिवा में सबसे बड़ा बदलाव BS6 नोर्म्स वाला इंजन है। इससे पहले कंपनी ने एक्टिवा 125 को इस इंजन के साथ लॉन्च किया था। डीलर्स के पास ये स्कूटर इस महीने के आखिर या फरवरी की शुरुआत में पहुंचेगा।

होंडा एक्टिवा 6G का डिजाइन

कंपनी ने न्यू एक्टिवा 6G के डिजाइन में काफी चेंजेस किए हैं। इसके फ्रंट एप्रोन, क्रोम इनसर्ट्स, एलईडी हेडलैम्प और टेल लैम्प को नया लुक दिया है। इसमें मेटल बॉडी मिलेगी, जो एक्टिवा के लास्ट जनरेशन में भी थी। न्यू एक्टिवा में लंबा व्हीलबेस मिलने वाला है। यानी स्कूटर पर पहले से ज्यादा स्पेस मिलेगा।

होंडा एक्टिवा 6G के फीचर्स

एक्टिवा 6G में नया सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल दिया है, जो स्पीड एनालॉग काउंटर और डिजिटल बैकलिट डिस्प्ले के साथ आता है। इसमें ट्रिप मीटर, ओडोमीटर, सर्सिस रिमायंडर, रियल टाइम फ्यूल इफिशिएंसी जैसी डिटेल मिलेगी। क्योंकि इसमें BS6 इंजन है, ऐसे में ये साइलेंट स्टार्ट सिस्टम के साथ आता है। इसमें सेफ्टी के लिए साइड-स्टैंड इंडीकेटर भी दिया है।

होंडा एक्टिवा 6G के स्पेसिफिकेशन

इसमें 110cc पावर वाला न्यू BS6 इंजन दिया है। जो 8bhp पावर और 9Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें पुराने BS4 इंजन के जितना दम है। कंपनी ने इसमें फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम दिया है। कंपनी का कहना है कि ये एक्टिवा 5G मॉडल की तुलना में ज्यादा माइलेज देगा। इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन स्प्रिंग लोडेड हाइड्रूलिक सेटअप के साथ दिए हैं। इसमें 12-इंच का फ्रंट व्हील और 10-इंच के बैक व्हील दिए हैं। स्कूटर का ग्राउंड क्लियरेंस 171mm है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Honda Activa 6G Scooter Price | Honda Activa 6G BS-VI Scooter Launch India [Updates]: Honda Activa 6G BS-VI Scooter Variants Price Features Mileage

मारुति विटारा ब्रेजा को पेट्रोल इंजन के साथ करेगी पेश, इंटीरियर-एक्सटीरियर में भी मिलेंगे कई बदलाव

ऑटो डेस्क. मारुति सुजुकी अपनी पॉपुलर और मोस्ट सेलिंग SUV विटारा ब्रेजा का नया फेसलिफ्ट वैरिएंट 6 फरवरी को ऑटो एक्सपो 2020 में पेश करेगी। ऑटो एक्सपो कामीडिया इवेंट 5 फरवरी से शुरू होगा। जबकि विजिटर्स के लिएइवेंट की शुरुआत 7 फरवरी से होगी। न्यू ब्रेजा में कुछ कॉस्मेटिक चेंजेस देखने को मिलेंगे। वहीं, इसमें पहले से ज्यादा पावरफुल इंजन भी मिलेगा।

BS6 इंजन से लैस होगी न्यू ब्रेजा

न्यू विटारा ब्रेजा में अपडेटेड BS6 नॉर्म्स वाला 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन मिलेगा। इससे पहले इसमें 1.3-लीटर का डीजल इंजन था। 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन कंपनी पहले से अर्टिगा और सियाज में दे रही है। ये 105hp पावर और 138Nm टॉर्क जनरेट करता है। विटारा में ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के लैस होगा। ऐसा माना जा रहा है कि विटारा ब्रेजा पेट्रोल ऑटोमैटिक में SHVS (स्मार्ट हाइब्रिड) इंजन होगा। जो फ्यूल सेविंग का काम करेगा।

ब्रेजा के लुक में मिलेंगे ये बदलाव

न्यू ब्रेजा को नया लुक देने के लिए कुछ चेंजेस भी किए गए हैं, जैसे इसके फ्रंट को चौड़ा बनाया गया है। इसमें पहले से ज्यादा बड़े फॉग-लैम्प दिए हैं। वहीं, टर्न इंडीकेटर्स को जगह बदलकर हेडलैम्प यूनिट में फिक्स कियागयाहै। हालांकि, हेललैम्प केआकार में कोई बदलाव नहीं किया है। डेटाइम एलईडी रनिंग लैम्प को नीचे की तरफ लगाया गया है। कार के फ्रंट और बैक बंपर में स्किड प्लेट भी लगाई गई हैं। इसके मिड वैरिएंट में ब्लैक अलॉय व्हील और टॉप वैरिएंट में डायमंड-कट अलॉय व्हील मिलेंगे। इसमें नया स्मार्टप्ले स्टूडियो इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ रिवर्स कैमरा डिस्प्ले भी मिलेगा।

मारुति विटारा ब्रेजा को ऑटो एक्सपो 2016 में लॉन्च किया गया था। सब-फोर मीटर कैटेगरी में ब्रेजा सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी भी है। भारतीय बाजार में अब तक इसकी 5 लाख यूनिट बिक चुकी हैं। पिछलेमहीने यानी दिसंबर 2019 में इसकी 13,658 यूनिट सेल हुई थीं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Maruti Suzuki Vitara Brezza facelift to be unveiled on Auto Expo February 6, 2020

बीएस6 इंजन के साथ नई जनरेशन की एक्टिवा 6G लॉन्च, शुरुआती कीमत 63912 रुपए

ऑटो डेस्क. होंडा ने भारतीय बाजार में अपनी न्यू जनरेशन एक्टिवा 6G लॉन्च कर दी है। कंपनी ने इसे स्टैंडर्ड और डीलक्स वैरिएंट में लॉन्च किया है। स्टैंडर्ड वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 63,912 रुपए और डीलक्स की एक्स-शोरूम कीमत 65,412 रुपए है। ये कंपनी का सिक्स जनरेशन स्कूटर है। इस बार एक्टिवा में सबसे बड़ा बदलाव BS6 नोर्म्स वाला इंजन है। इससे पहले कंपनी ने एक्टिवा 125 को इस इंजन के साथ लॉन्च किया था। डीलर्स के पास ये स्कूटर इस महीने के आखिर या फरवरी की शुरुआत में पहुंचेगा।

होंडा एक्टिवा 6G का डिजाइन

कंपनी ने न्यू एक्टिवा 6G के डिजाइन में काफी चेंजेस किए हैं। इसके फ्रंट एप्रोन, क्रोम इनसर्ट्स, एलईडी हेडलैम्प और टेल लैम्प को नया लुक दिया है। इसमें मेटल बॉडी मिलेगी, जो एक्टिवा के लास्ट जनरेशन में भी थी। न्यू एक्टिवा में लंबा व्हीलबेस मिलने वाला है। यानी स्कूटर पर पहले से ज्यादा स्पेस मिलेगा।

होंडा एक्टिवा 6G के फीचर्स

एक्टिवा 6G में नया सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल दिया है, जो स्पीड एनालॉग काउंटर और डिजिटल बैकलिट डिस्प्ले के साथ आता है। इसमें ट्रिप मीटर, ओडोमीटर, सर्सिस रिमायंडर, रियल टाइम फ्यूल इफिशिएंसी जैसी डिटेल मिलेगी। क्योंकि इसमें BS6 इंजन है, ऐसे में ये साइलेंट स्टार्ट सिस्टम के साथ आता है। इसमें सेफ्टी के लिए साइड-स्टैंड इंडीकेटर भी दिया है।

होंडा एक्टिवा 6G के स्पेसिफिकेशन

इसमें 110cc पावर वाला न्यू BS6 इंजन दिया है। जो 8bhp पावर और 9Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें पुराने BS4 इंजन के जितना दम है। कंपनी ने इसमें फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम दिया है। कंपनी का कहना है कि ये एक्टिवा 5G मॉडल की तुलना में ज्यादा माइलेज देगा। इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन स्प्रिंग लोडेड हाइड्रूलिक सेटअप के साथ दिए हैं। इसमें 12-इंच का फ्रंट व्हील और 10-इंच के बैक व्हील दिए हैं। स्कूटर का ग्राउंड क्लियरेंस 171mm है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Honda Activa 6G Scooter | Honda Activa 6G BS-VI Scooter Launch India [Updates]: Honda Activa 6G BS-VI Scooter Variants Price Features Mileage

भारतीय सड़कों पर 1972 में पहली बार दौड़ा था चेतक, लोग कहने लगे थे ‘हमारा बजाज’

ऑटो डेस्क. भारतीय ऑटो बाजार में बजाज चेतक की आज फिर से वापसी हो चुकीहै। 70, 80 और 90 के तीन दशकों तक इस स्कूटर ने बाजार के साथ लोगों के दिलों पर भी राज किया है। 2000 के बाद ये नए जमाने के स्कूटर्स के साथ दौड़ में पीछे रहने लगा। 2005 में कंपनी ने इसके प्रोडक्शन पर रोक लगा दी। हालांकि, 14 साल बाद एक बार फिर ये लोगों के दिलों पर राज करने के लिए तैयार है। इसकी वापसी इलेक्ट्रिक वैरिएंट के साथ हुईहै। तो चलिए चेतक की वापसी पर इसके इतिहास पर एक बार फिर नजर डालते हैं।

बजाज ऑटो ने चेतक को 1972 में भारतीय सड़कों पर उतारा था। इसका डिजाइन वेस्पा स्प्रिंट से और नाम महाराणा प्रताप के घोड़े चेतक से लिया था। 1972 में चेतक की 1000 यूनिट का लॉट बाजार में आया था और इसकी कीमत 8 से 10 हजार के बीच थी। लॉन्चिंग के साथ ही ये भारतीय बाजार में हिट हो गया और देखते ही देखते इसकी डिमांड बढ़ती चली गई। बढ़ती लोकप्रियता के चलते कंपनी ने इसे ‘हमारा बजाज’ की टैग लाइन दे दी। पहले इसकी डिलीवरी के लिए 3 महीने का इंतजार करना पड़ता था। वहीं, कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो एक वक्त ऐसा भी आया था जब इसकी डिलीवरी के लिए 20 महीने का इंतजार भी करना पड़ा।

1977 में कंपनी ने पहली बार चेतक की 1 लाख यूनिट बेचीं।वहीं, 1986 में ये आंकड़ा 8 लाख पहुंच गया। चेतक की कामयाबी काये नया रिकॉर्ड था। 90 के दशक में भी इसकी डिमांड कम नहीं हुई। कंपनी ने इस दौरान लगातार कई महीने 1 लाख यूनिट बेचीं। 2002 में चेतक की कीमत करीब 27 हजार रुपए थी, जो 2005 तक करीब 31 हजार तक पहुंच गई। चेतक की बढ़ती कीमतों का असर इसकी बिक्री पर होने लगा। वहीं, दूसरी तरफ एक्टिवा की मार्केट में पकड़ मजबूत होती चली गई। इस रेस में आखिरकार चेतक पीछे रह गया और 2005 में कंपनी ने इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया।

14 साल बाद यानी 2019 में बजाज ऑटो लिमिटेड के अध्यक्ष राहुल बजाज ने चेतक की वापसी का एलान किया। इस बार कंपनी ने क अवइसका इलेक्ट्रितार दिखाया। साथ ही, इसे स्टाइलिश और नई जनरेशन की जरूरत के हिसाब से बनाया। अब चेतक नए अवतार में एक बार फिर भारतीय बाजार में आ चुका है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bajaj Chetak | Bajaj Chetak Scooter History Old Information Updates: Almost Everything You Need to Know About [Bajaj Chetak Scooter

सौर ऊर्जा से चलती है यह ट्राइसाइकिल, चार लोग बैठकर कर सकते हैं सफर

ऑटो डेस्क. पिछले हफ्ते हुए कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो में फ्रेंच स्टार्टअप कंपनी वैलो ने सौर ऊर्जा से चलने वाली ट्राइसाइकिल को पेश किया। इसे कार के विकल्प के तौर पर भी देखा जा रहा है। इससे भीड़भाड़ वाले इलाकों और सकरी सड़कों में आसानी से सफर किया जा सकता है। इसे सामान ढोने के इस्तेमाल में भी लिया जा सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
the wello is a compact electric tricycle powered by the sun
the wello is a compact electric tricycle powered by the sun
the wello is a compact electric tricycle powered by the sun
the wello is a compact electric tricycle powered by the sun