बार्सिलोना ने 17 साल बाद किसी कोच को बीच सीजन में हटाया, वेलवेर्दे की जगह क्वीक सेटिएन नए मैनेजर बने

खेल डेस्क. स्पेन के फुटबॉल क्लब बार्सिलोना ने अपने कोच एर्नेस्तो वेलवेर्दे को बर्खास्त कर दिया है। उनकी जगह स्पेन के क्वीक सेटिएन को नया कोच बनाया गया है। बार्सिलोना ने इसकी जानकारी दी। टीम ला लिगा में अभी टॉप पर है, लेकिन पिछले पांच मैच में सिर्फ एक ही जीत पाई है। वेलवेर्दे 17 साल में पहले ऐसे कोच हैं, जिन्हें बीच सीजन में ही बर्खास्त किया गया। इससे पहले 2003 में लुईस वान जाल को हटाया गया था।

क्लब ने कहा, ‘‘बार्सिलोना और वेलवेर्दे ने आपसी सहमति से कॉन्ट्रेक्ट को समाप्त करने का फैसला किया है। सेटिएन और क्लब के बीच 30 जून 2022 तक के लिए करार हुआ है। स्पेनिश फुटबॉल में सेटिएन अनुभवी कोचों में से एक हैं।’’

सेटिएन की कोचिंग में बार्सिलोना का पहला मुकाबला ग्रेनाडा से होगा
61 साल के सेटिएन का पहला मैच रविवार को ग्रेनाडा के खिलाफ होमग्राउंड कैम्पनाऊ पर होगा। बार्सिलोना अगले महीने चैम्पियंस लीग के प्री-क्वार्टरफाइनल में नेपोली के खिलाफ खेलेगी। इसके बाद मार्च के पहले सप्ताह में रियाल मैड्रिड के खिलाफ ‘एल-क्लासिको’ मुकाबला होगा। सेटिएग एटलेटिको मैड्रिड के लिए खेल चुके हैं। उनकी कोचिंग में रियाल बेटिस की टीम 2018 में ला लिगा में छठे स्थान पर रही।

बार्सिलोना वेलवेर्दे को कोचिंग में चैम्पियंस लीग नहीं जीत सका
पिछले दो चैम्पियंस लीग में खराब प्रदर्शन के कारण वेलवेर्दे को हटाने की मांग हो रही थी। उनकी कोचिंग में टीम 2018 मे रोमा के खिलाफ आश्चर्यजनक रूप से हार गई। इसके बाद 2019 में सेमीफाइनल में लिपरपूल के खिलाफ सेमीफाइनल में हार गई। इस सीजन में भी उन्हें निराशा हाथ लगी। गुरुवार को सुपरकप के सेमीफाइनल में एटलेटिको मैड्रिड ने 3-2 से हरा दिया। ऐसा नहीं है कि उनकी कोचिंग में बार्सिलोना की टीम जीती नहीं। उसने दो ला लिगा और एक कोपा डेल रे खिताब अपने नाम किया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
एर्नेस्तो वेलवेर्दे और क्वीक सेटिएन। (फाइल फोटो)